दुनिया घूमने का शौक आखिर किसे नहीं होता? देश और दुनिया की खूबसूरत जगहों पर घूमने और Explore करने का सपना तो आप भी देखते ही होंगे. लेकिन इस सपने को हक़ीकत बनाना कितना मुश्किल है, ये किसी से छिपा नहीं है.

अब सुनिए इस खुशकिस्मत कुत्ते की कहानी, जिसे यूक्रेन के एक कपल ने गोद लिया और अब अपने साथ उसे दुनिया घुमा रहे हैं.

दरअसल यूक्रेन का एक कपल, Kristina Masalova और Eugene Peterus यूक्रेन से विश्व भ्रमण पर निकले थे. इनका मकसद केवल देश-दुनिया घूमना नहीं था, बल्कि ये एक ऐसी जगह की तलाश में निकले थे जहां ये अपना आशियाना बना सकें. इसी सिलसिले में ये कपल केरल के कोच्चि पहुंचा. इस कपल को अंदाज़ा भी नहीं था कि यहां से उन्हें आगे की यात्रा के लिए एक नया साथी मिल जाएगा.

इस कपल को कोच्चि में एक छोटा सा Puppy मिला. वो भूखा था, बीमार था और बेहद खराब हालातों में था. Kristina और Eugene की इस Puppy पर नज़र पड़ी और तुरंत उसे उठा लिया. दोनों ने उसकी तब तक देखभाल की जब तक वो अपने पैरों पर चलने लायक नहीं हो गया. भारत घूमते-घूमते उन्हें यहां के लोगों का Stray Dogs के प्रति रवैये का एहसास हुआ.

उन्होंने इसे किसी को गोद देने का प्लान छोड़ दिया और अपने पास रखने का फै़सला किया. इस Puppy का नाम भी उन्होंने भारत में अपने पसंदीदा खाने पर रखा. Kristina और Eugene इसे 'चपाती' बुलाने लगे.

Street Dogs, जिन्हें भारत में लोग छूना भी पसंद नहीं करते वो कितने Friendly हो सकते हैं, यही साबित करने के लिए इस कपल ने चपाती की यात्रा को सोशल मीडिया पर दिखाने का फ़ैसला किया. इस तरह Travelingchapati की शुरुआत हुई.

Kristina और Eugene को एक देश से दूसरे देश जाते वक़्त चपाती के Documents को लेकर दिक्कतें आती हैं. कई जगहों पर कुत्तों को ले जाना वर्जित होता है और ऐसे में इस कपल को चपाती को लेकर परेशानियों का सामना करना पड़ता था. बावजूद इसके उनके मन में कभी इसे छोड़ने का ख्याल नहीं आया.

चपाती अब तक नेपाल, थाईलैंड, म्यांमार घूम चुका है और इन दिनों फ़िलीपींस भ्रमण पर है. Kristina और Eugene को भी अपने लिए परफ़ेक्ट ट्रैवल पार्टनर मिल गया है.

देखिए ज़रा, कैसे तिरुवनंतपुरम के वर्कला Beach पर मज़े से सो रहा है चपाती.

नेपाल के मायादेवी मंदिर ने उछलकूद करते चपाती की ये तस्वीर हम सबके लिए ट्रैवल गोल है.

अहा! यहां तो ये काठमांडू के दरबार स्क्वायर में मुआयना कर रहा है.

Article Source : ScoopWhoop