अंग-दान दुनिया का सबसे बड़ा दान माना जाता है. इस दान द्वारा लोगों को ज़िंदगी दी जाती है. मरने के बाद भी आप किसी और के शरीर में ज़िन्दा रहेंगे, इससे बड़ी बात क्या होगी? किसी अपने को खो देने के दुख से बड़ा शायद दुनिया में कोई दर्द नहीं होता. ऐसे में उसके अंग दान करने जैसा बड़ा फैसला लेना मुश्किल हो जाता है. कई कारणों से लोग ये फैसला लेने में कतराते हैं, उस वक़्त शायद इस बात का ख़याल भी न आता हो.

एक तरफ जहां अंग-दान लोगों को ज़िंदगी देता हैं, वहीं इससे कुछ मज़ाकिया किस्से भी जुड़े हैं. कुछ किस्से हम भी लेकर आये हैं आपके लिए, इनमें से कुछ दिल को छूने वाली है, तो कुछ अविश्वसनीय.

1. इस इंसान ने अपनी धोखेबाज़ बीवी से वापस मांगी अपनी किडनी.

Richard Batista, US के Long Island में एक डॉक्टर हैं. उन्होंने अपनी पत्नी की जान बचाने के लिए अपनी किडनी दे दी थी. पर उसके कुछ दिनों के बाद ही उनकी पत्नी ने उन्हें तलाक के पेपर्स भेज दिए. उनकी पत्नी उन्हें धोखा दे रही थी, उसके अपने Physical Therapist के साथ संबंध थे. यही नहीं उसने डॉक्टर पति को बच्चों से मिलने से भी रोक दिया.

खैर, ये पति का संस्करण था, महिला के अनुसार उसका कथित अफेयर केवल उसके पति के दिमाग का वहम था. महिला ने बताया कि उसका पति इतना सनकी था कि वो उसके अंडरवियर में सबूत खोजता रहता था.

तलाक के कागज़ मिलने के बाद पति ने अपनी किडनी वापस मांगी या 1.5 मिलियन डॉलर के भुगतान की बात कही. डॉक्टरों ने इसे अनैतिक और असंभव बता कर मना कर दिया.

2. महिला को पति की प्रेमिका दी किडनी.

विश्वास नहीं हो रहा ना! पर ये सच्ची घटना है. Meliha Avci नाम की एक तुर्किश महिला की किडनी जब फेल हो गयी तो उसे तुरंत डायलिसिस के लिए ले जाया गया. इसी दौरान उसके पति को Ayse Imdat नाम की एक महिला से प्यार हो गया. जब Meliha को इस बात की जानकारी हुई, तो उन्होंने अपने मौत के बाद अपने पति को उस महिला से शादी करने को कहा. पर तभी उनके पति की नई प्रेमिका ने Meliha को अपनी किडनी देने की बात कही. Imdat ने ना सिर्फ Meliha को अपनी किडनी दी, बल्कि उनका इलाज के दौरान पूरा ख्याल भी रखा. Meliha ने ऑपरेशन के बाद बताया कि हमने पति और किडनी दोनों शेयर किया.

3. इस महिला ने एक अंजान को किडनी भी दी और प्यार भी कर बैठी.

Ashley McIntyre नाम की इस 25 युवती ने रेडियो पर एक लड़के की कहानी सुनी. उसे किडनी की सख्त जरुरत थी. तभी Ashley मदद को आगे आई और किडनी उसे दे दी. इसके बाद इन दोनों में प्यार हो गया, अभी दोनों बहुत खुश हैं. इनका एक साल का एक बच्चा भी है.

4. आत्महत्या करने वाले का दिल लेने वाले ने भी की आत्महत्या.

Sonny Graham नाम के इस व्यक्ति को अचानक दिल का दौरा पड़ा, उनका दिल काम करना बंद कर चुका था. उन्हें बताया गया कि एक दिल ट्रांसप्लांट के लिए उपलब्ध है. ये दिल Terry Cottle नाम के उस 33 वर्षीय व्यक्ति का था, जिसने खुद को गोली मार कर आत्महत्या कर ली थी. दिल का सफल ट्रांसप्लांट हो जाने के बाद Graham ने डोनर के परिवार को शुक्रिया पत्र लिखा. तभी वो डोनर की पत्नी Cheryl Cottle से मिला और दोनों में प्यार हो गया. इन दोनों ने आपस में शादी कर ली और इनके 6 बच्चे भी हुए. दिल के ट्रांसप्लांट के 12 साल बाद Graham ने भी खुद को वैसे ही मार डाला जैसे Terry ने. उसके गले पर Shortgun की गोली के निशान थे.

5. पति के मल से ठीक हुई ये महिला.

डॉक्टर Khortus की एक पेशेंट Clostridium Difficile नाम के एक खास संक्रमण से जूझ रही थी. उसकी हालत इतनी ख़राब थी कि उसे डायपर पहन कर पूरे दिन व्हील चेयर्स पर बैठे रहना पड़ता था. कोई भी एंटीबायोटिक असर नहीं दिखा पायी. तभी डॉक्टर्स ने फैसला लिया उसे ऑर्गन ट्रांसप्लांट की नहीं बल्कि किसी और चीज़ की जरुरत थी.

उसके पति के मल को एक खास घोल में मिला कर उसके पेट में ट्रांसप्लांट किया गया. नतीज़े काफी चौंकाने वाले रहे, उसका डायरिया और संक्रमण दोनों ठीक हो गए.

6. इस नर्स ने गलती से फेंक दी किडनी.

Paul Fudacz नाम के एक व्यक्ति ने अपनी 24 वर्षीय बहन Sarah Fudacz को अपनी एक किडनी देने का फैसला किया. इससे पहले कि किडनी इम्प्लांट हो पाता, नर्स ने भूल वश किडनी फेंक दी. जब किडनी वापस मिली, तो वो ट्रांसप्लांट करने लायक नहीं थी. हॉस्पिटल ने ना सिर्फ एक नयी किडनी का इंतज़ाम किया, बल्कि Sarah को Colorado तक जाने का किराया भी दिया.

7. फुटबॉल क्लब को चीयर करने के करार पर दी भाई को किडनी.

50 वर्षीय Martin Warburton, मेनचेस्टर यूनाइटेड (फुटबॉल क्लब) के समर्थक थे. उनका भाई Paul एक बीमारी Lymphatic Leukemia से पीड़ित था. उसको ज़िन्दा बचाने के लिए किडनी की आवश्यकता थी. Martin ने किडनी देने का करार किया, पर उनकी एक शर्त थी कि उनका भाई कभी मेनचेस्टर यूनाइटेड की विपक्षी टीम को सपोर्ट नहीं करेगा.

8. महिला ने बॉस की मदद को दी किडनी, बदले में नौकरी से निकाली गयी.

वास्तव में ये अंग-दान की सबसे दुखद कहानी होगी. न्यूयॉर्क की रहने वाली 47 वर्षीय महिला Debbie Stevens ने अपनी किडनी अपनी बॉस की मदद के लिए एक आदमी को डोनेट कर दी. पर जब वो इस प्रक्रिया से गुज़र रही थी, तभी उसके बॉस ने जल्दी काम पर वापस आने के लिए उस पर दबाव डालना शुरू कर दिया. Stevens ने अपने बॉस को पत्र लिख कर अपनी स्थिति से अवगत कराना चाहा, तब तक उसे निकल दिया गया था.

Stevens ने दुःख भरी कहानी बताते हुए कहा था कि,"मैंने बॉस की मदद करने के लिए अपनी किडनी दी, बदले में उसने मेरा दिल भी ले लिया."

9. इस लड़की का ब्लड ग्रुप ट्रांसप्लांट के बाद बदल गया.

ऑस्ट्रेलिया की 15 साल की Demi-Lee Brennan के साथ अजीब केस हुआ है. ऐसा 6 बिलियन में किसी एक के साथ होता है. इस लड़की का लीवर ट्रांसप्लांट किया गया था, उसके बाद कुछ दिनों तक उसके शरीर को उसके डोनर के ब्लड ग्रुप के सिस्टम पर रखा गया. इतना ही नहीं उसके शरीर ने ज़िंदगी भर के लिए दवाइयों की आवश्यकता को नकार दिया.

नौ महीने के बाद जब उसकी सर्जरी की जा रही थी, तब पता चला कि उसका ब्लड ग्रुप O-Positive से O-Negative हो गया.

10. इस आदमी ने एक साल तक सैंडविच बोर्ड पहन कर खोजी पत्नी के लिए किडनी.

अमेरिका के 78 वर्षीय Larry Swilling अकसर सड़कों पर एक सैंडविच बोर्ड पहने घूमते हुए दिख जाते थे. बोर्ड पर लिखा होता था 'NEED A KIDNEY 4 WIFE'. उनकी पत्नी एक ही किडनी के साथ जन्मी थी, और वो भी फेल हो जाने की स्थिति में नयी किडनी की जरुरत थी. अंत में एक साल बाद एक रिटायर्ड लेफ्टिनेंट ने उन्हें किडनी दी.

वाकई ये कहानियां बहुत रोचक थी, है ना!

अंग-दान महादान है. इससे वाकई किसी की ज़िंदगी बच सकती है. ऐसे जरुरतमंदों की मदद कर आप भी किसी के ज़िंदगी के रक्षक हो सकते हैं.