ये हमारी धरती किसी जादू के पिटारे से कम नहीं है. आप चाहे धरती के किसी भी कोने में चले जायें, आपको वहां कुछ न कुछ ऐसा देखने को मिल जायेगा, जिस पर विश्वास कर पाना आपके लिए बहुत मुश्किल हो सकता है. धरती पर एक ही समय में किसी हिस्से में दिन होता है तो किसी हिस्से में रात. एक ही समय कहीं बर्फ़ गिर रही होती है तो कहीं गर्मी. इसके अलावा कई सागर, महासागर, पहाड़ और अन्य कई ऐसी प्राकृतिक चीज़ें हैं, जो धरती को एक रहस्य का बक्सा बनाती हैं. हम जितना ही इसके रहस्यों को सुलझाने की कोशिश करते हैं, ये उतना ही उलझता जाता है.

आइये जानते हैं इस रहस्यमयी दुनिया के बारे में कुछ अविश्वसनीय तथ्य:

1. Diomede आइलैंड दो आइलैंड्स से निर्मित है. जिसमें से एक पर रूस का अधिकार है और दूसरे पर अमेरिका का. दोनों आइलैंड्स के बीच की दूरी 2.4 किलोमीटर है. पर दोनों के समय में 21 घंटों का अंतर है.

2. मॉरीशस में एक छोटी जगह है, जहां बालू के मैदान हैं. पर खास बात ये है कि इस मैदान में बालू के कई रंग दिखते हैं. कई लोगों का मानना है कि ये सात रंगों को दर्शाता है.

3. रूस इतना बड़ा है कि ये ग्यारह टाइम-ज़ोन में बंटा हुआ है. एक तरफ जहां रूस का एक भाग सुबह के सात बजे नाश्ता कर रहा होता है, वहीं दूसरी ओर एक भाग शाम में 7 बजे स्नैक्स का लुत्फ़ उठा रहा होता है.

4. धरती पर उपलब्ध शुद्ध पीने योग्य पानी का 75 प्रतिशत भाग ग्लेशियर पर बर्फ में जमा है. इसके अलावा रूस के लेक बाइकाल में धरती पर न जमने वाला साफ़ पानी का 20 प्रतिशत स्टोर है.

5. Tennessee के Reelfoot लेक का निर्माण तीन शक्तिशाली भूकम्पों के प्रभाव से हुआ था. इनमें 1811 और 1812 में आये भूकम्प भी शामिल थे. इसकी तीव्रता रेक्टर स्केल पर लगभग 8 Magnitude दर्ज की गयी थी.

6. दक्षिणी प्रशांत महासागर में एक जगह है, जिसका नाम पॉइंट नीमो है. ये किसी भी स्थलीय जीवन से सबसे ज़्यादा दूर है, इसका मतलब ये है दुनिया में किसी भी जमीनी सतह से इतनी दूर कोई और समुद्री पॉइंट नहीं है. ये अपने नजदीकी स्थलीय जीवन से 2,688 किलोमीटर दूर है.

7. Appalachian पर्वत लगातार सिकुड़ता जा रहा है और हिमालय पर्वत लगातार बढ़ता जा रहा है. Appalachian पर्वत के लगातार कटाव की वजह वर्षा के पानी से हो रहा अपरदन बताया जाता है. साथ ही हिमालय पर्वत की लम्बाई में हर साल 5 मिलीमीटर की बढ़ोतरी देखी जा रही है.

8. ऑस्ट्रेलिया में कुत्तों को शहर से दूर रखने के लिए एक खास क़िस्म का बाड़ा बनाया गया है, जिसकी लम्बाई 3,500 मील है. यकीन मानिये ये दूरी Seattle और Miami के बीच की दूरी से भी ज़्यादा है. इसका निर्माण 1880 और 1885 के बीच हुआ था. ये दुनिया की सबसे बड़ी मानव-निर्मित चीज़ों में से एक है. इसकी देखभाल के लिए 23 लोगों की टीम काम करती है.

9. विश्व का सबसे बड़ा महासागर प्रशांत महासागर है. इस महासागर का प्रतिद्वंदी ये खुद ही है. इस महासागर में कुछ ऐसे पॉइंट्स हैं, जहां से अगर कोई डुबकी लगाता है और पूरी दुनिया घूम कर वापस निकलता है तो वो प्रशांत महासागर के दूसरे किनारे पर खड़ा होगा. आधी धरती प्रशांत महासागर ने हथिया रखी है.

10. चीन का Er Wang Dong Cave और वियतनाम का Hang Son Doong Cave इतनी विशाल है कि इसके अन्दर बाहर के मौसम का कोई असर नहीं होता. ये अपना खुद की स्वतंत्र मौसम प्रणाली फॉलो करता है.

11. अगर धरती के केंद्र बिंदु से मापा जाये तो सबसे ऊंचा पर्वत माउंट एवेरेस्ट नहीं, Chimborazo होगा.

12. आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का सबसे बड़ा फार्म Anna Creek स्टेशन है, जो एक देश इज़राइल से भी बड़ा है. ये फार्म साउथ ऑस्ट्रेलिया में हैं और 60 लाख एकड़ में फैला हुआ है.

13. ब्राज़ील में एक स्टेडियम है, जिसमें मैदान की जो मिडलाइन है, वो बिलकुल वहीँ खींची गयी है, जहां से गोलार्द्ध पर भूमध्य रेखा गुजरती है.

14. ज्वालामुखी Yellowstone की निचली सतह में इतना लावा है कि उससे Grand Canyon को ग्यारह बार भरा जा सकता है.

15. यूनाइटेड स्टेट्स में फोर कॉर्नर्स के नाम से ऐसी जगह है, जहां आप एक ही वक़्त पर Arizona, New Mexico, Utah और Colorado में हो सकते हैं.

16. दुनिया की आधी से ज़्यादा जनसंख्या ग्लोब के एक ही हिस्से के छोटे क्षेत्रों में रहती है, जिसमें चीन, भारत और साउथईस्ट एशिया के कुछ देश शामिल हैं.

17. कनाडा में एक ऐसा आइलैंड है, जिसका अपना लेक है. फिर इस आइलैंड का भी एक आइलैंड है और इस आइलैंड का भी एक लेक है और उस लेक का एक आइलैंड और एक लेक है.

18. मरुस्थल का अर्थ हमारे लिए ये है कि जहां सूरज की गर्मी असह्य हो और बस रेत ही रेत हो. लेकिन भौगोलिक संदर्भ में इसका मतलब कुछ और है. इसका मतलब है जहां तापमान अधिकतम हो और नमी की कोई मौजूदगी न हो. इस परिभाषा से पृथ्वी का एक तिहाई भाग मरुस्थल है. इस हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा मरुस्थल अंटाकर्टिका है.

19. डेड सागर यानि मृत सागर हर साल एक मीटर प्रति वर्ष के हिसाब से घटता जा रहा है. फ़िलहाल ये समुद्र तट से 429 मीटर नीचे चला गया है.

20. Kiribati एकमात्र ऐसा देश है, जो दुनिया के चारों गोलार्द्धों पर टिका हुआ है.

कैसा लगा आपको ये आर्टिकल? इस अविश्वसनीय जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

Source: Unbelievable Facts