दुनिया में ऐसे कई लोग होते हैं, जो जिंदगी के बने बनाए ढर्रे पर चलने के आदी नहीं होते. ये लोग हमेशा कुछ अलग की तलाश में रहते है और जिंदगी में अजीबोगरीब और चुनौतीपूर्ण प्रयोग से गुरेज नहीं करते हैं. समाज के हिसाब से नहीं बल्कि अपने हिसाब से जीवन गुजारने वाले इन अलग तरह की शख्सियतों को हॉलीवुड की कई फिल्मों खासकर 'Into the Wild' में काफ़ी बारीकी से देखा-समझा जा सकता है.

Taking it easy on this cold Wednesday morning ❄️🐶📷 @connorrrmorris

A photo posted by Van Conversion Company (@advanture.co) on

Blue skies and clear water on this Sunday morning ☀️📷 @thedangerz

A photo posted by Van Conversion Company (@advanture.co) on

जिंदगी को जीने का एक ऐसा ही अलग तरीका सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल हो रहा है. दरअसल कुछ लोग जो दुनिया तो घूमना चाहते हैं, लेकिन महंगा खर्च बर्दाश्त नहीं कर सकते, उन लोगों के लिए वैनलाइफ़ एक अद्भुत विकल्प के रूप में सामने आ रहा है.

No better place to be than right by your side, living our dream life 🙌🏽 who would you be with? 📷 @roamingwithrob

A photo posted by Van Conversion Company (@advanture.co) on

जी हां, सोशल मीडिया पर #वैनलाइफ़ अब एक पॉपुलर हैशटैग बनता जा रहा है. ये हैशटैग खासकर उन लोगों का प्रतिनिधित्व करता है जिन्होंने एक अलग तरह की जिंदगी जीने के चक्कर में अपना घर बार सब छोड़कर एक वैन या ट्रक में रहने का फैसला किया है. इन लोगों ने 9 से 5 की जिंदगी को धता बताते हुए अपने रास्ते खुद चुनने का फैसला किया है

When you're living the van life, don't forget to take your best friends with you! 📷 @eljackson

A photo posted by Van Conversion Company (@advanture.co) on

कई लोग जो इस तरह की लाइफस्टाइल को अपना चुके है, वे इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीरों को डालकर लोगों को अपने अनुभवों से रूबरू भी करा रहे हैं.

Breakfast of champions 🍳📷 @mitch.cox

A photo posted by Van Conversion Company (@advanture.co) on

किसी एक वैन या ट्रक को एक चलते-फिरते घर में तब्दील करना हालांकि ज्यादा महंगा सौदा नहीं है, लेकिन इसे बरकरार रखने के लिए जाहिर है कुछ आर्थिक सहायता की ज़रूरत पड़ती ही है. ऐसे में जो लोग अपने अकांउट से इस तरह की लाइफस्टाइल को प्रमोट कर रहे हैं वे या तो अपनी सोशल मीडिया फॉलोइंग से अपने खर्चों को उठा पाने में सक्षम हैं या फिर किसी अन्य विकल्प की ओर नजरें दौड़ा रहे है. कुछ कपल तो एक कदम आगे बढ़ते हुए अपने घर को बेचकर ही वैन लाइफस्टाइल का मजा उठाने की ठान चुके हैं.

कई तरह के ब्लॉग्स और वेबसाइट्स भी वैनलाइफ़ को प्रमोट करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि लोगों को प्रकृति के बीच एक रोमांटिक और बेहतरीन लाइफस्टाइल के ख़्वाब को पूरा किया जा सके. इन ब्लॉग्स और वेबसाइट्स पर वैनलाइफ़ अपनाने से पहले आने वाली चुनौतियों और सावधानियों के बारे में भी आप विस्तार से जान सकते हैं.

Source: Distractify