कभी बॉलीवुड, हॉलीवुड और चंद रोमांटिक किताबों से बाहर निकलिए, इस दुनिया में कई ऐसी प्रेम कहानियां हैं जो कहीं लिखी सुनी नहीं गईं. ये इसलिए क्योंकि इन लोगों को नहीं पता कि कलम कागज़ क्या होता है, टीवी और इंटरनेट तो बहुत दूर की बात है. Technology से कोसों दूर, यहां आज भी लोग पत्तों को लपेट कर अपना तन ढकते हैं.

मैं बात कर रहा हूं दक्षिण प्रशांत महासागर में बसे राष्ट्र Vanuatu की. Vanuatu, कुल 80 द्वीपों को मिलाकर बना है. इसी में से एक द्वीप है Tanna और ये कहानी वहीं की है. Tanna का जीवन हमसे बहुत अलग है. यहां खाने के लिए रोज़ शिकार होता है. यहां का समुदाय बाहरी दुनिया से कटा है, यहां लोगों के अपने कानून हैं, अपने तौर तरीके हैं.

Tanna की एक मशहूर प्रेम कहानी है, जो कि अब Oscar में विदेशी फ़िल्म के लिए नॉमिनेट हो रही है.

कैसी शुरु हुई ये कहानी?

इस फ़िल्म के निर्देशक हैं Bentley Dean और Martin Butler हैं. लगभग 10 साल पहले Butler ने Dean को एक डॉक्यूमेंट्री शूट के लिए Tanna भेजा था. Dean को तब से इस जगह से प्यार हो गया था और वो यहां दोबारा आना चाहते थे. कुछ सालों पहले दोनों Tanna वापस गए और Yakel गांव के लोगों से फ़िल्म के लिए बात करी. गांव वालों के लिए ये सब नया था इसलिए उन्हें लैपटॉप पर कई फ़िल्में दिखाई गईं. ये सब देखने के बाद वो तैयार हो गए.

क्या है 'Tanna'?

Yakel गांव की एक मश्हूर प्रेम कहानी है. इस गांव में दो समुदाय हैं और यहां प्रेम विवाह जैसा कुछ नहीं होता था. यहां सिर्फ़ दोनों समुदायों और मां बाप की रज़ामंदी के बाद लोगों की शा​दी होती है. कुछ सालों पहले यहां के दो लोगों को प्यार हो गया और उन्होंनें समुदाय के खिलाफ़ जाकर शादी कर ली. Tanna इसी कहानी पर आधारित है.

क्या है खास?

इस फ़िल्म में अभिनय कर रहा हर व्यक्ति यहीं के Yakel गांव का है. इनमें से किसी ने इससे पहले कोई फ़िल्म या टीवी नहीं देखी थी. इस फ़िल्म का नाम भी 'Tanna' है और ये आॅस्ट्रेलिया से विदेशी भाषा में Oscar में Nominate होने वाली पहली फ़िल्म है.

इस फ़िल्म को शूट करने के लिए 2014 में Bentley Dean अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ 7 महीने के लिए Yakel में रहने लगे.

इस फ़िल्म को 'Nauvhal' भाषा में शूट किया गया है. ये Vanuatu में बोली जाने वाली 110 भाषाओं में से एक है और पूरी दुनिया में कुछ हज़ार लोगों को ही आती है. खुशकिस्मती से इस गांव में एक व्यक्ति था जिसे अंग्रेज़ी आती थी, जिसकी मदद से ये फ़िल्म बन सकी.

'Tanna' अपने आप में एक खास फ़िल्म है क्योंकि ये आॅस्ट्रेलिया की तरफ़ से विदेशी फ़िल्म की श्रेणी में Oscar के लिए Nominate होने वाली पहली फ़िल्म है. इसके सभी अभिनेता Yakel गांव के ही लोग हैं.

All The Best Tanna!

Article Source- Dailymail

Video Source- India Films