आईपीएल-12 के लिए सभी टीमों ने अपने मनपसंद खिलाड़ियों को अपनी-अपनी टीमों से जोड़ लिया है. इस बार भी पिछले साल की तरह ही युवा खिलाड़ी स्टार खिलाड़ियों पर भारी पड़े हैं.

Source: dailyhunt.in

बीते मंगलवार को जयपुर में हुई आईपीएल नीलामी में एक युवा खिलाड़ी ने हर किसी को चौंका दिया है. इस खिलाड़ी का नाम है वरुण चक्रवर्ती. शायद ही किसी ने ये नाम इससे पहले कभी सुना हो. 20 लाख की बेस प्राइस वाले वरुण को किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.4 करोड़ की भारी भरकम रकम देकर खऱीदा है. किंग्स इलेवन पंजाब ने नीलामी में वरुण को उनकी बेस प्राइज से 40 गुना ज़्यादा रकम चुकाकर खऱीदा है.

Source: ndtv.com

इतनी बड़ी रकम मिलने के बाद सात वैरिएशन रखने वाले तमिलनाडु के रहस्यमयी स्पिनर वरुण चक्रवर्ती अभी भी यकीन नहीं कर पा रहे हैं कि उनको इतनी बड़ी रकम मिली है. वरुण ने तमिलनाडु प्रीमियर लीग और विजय हजारे ट्राफ़ी में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी का ध्यान आकर्षित किया था. यही कारण है कि वरुण आईपीएल-12 की नीलामी में सबसे ज़्यादा रकम पाने वाले खिलाड़ी हैं.

Source: jagran.com

दरअसल, वरुण ने 17 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. 12वीं क्लास के बाद उन्होंने आर्किटेक्ट की डिग्री ली और कुछ समय तक जॉब भी की लेकिन इस फ़ील्ड में उनका मन नहीं लगा और 25 साल की उम्र में एक बार फिर क्रिकेट मैदान पर लौट आए. आज हर जगह वरुण का ही ज़िक्र हो रहा है.

Shttps: dnaindia.com

आर्किटेक्ट से क्रिकेटर बने वरुण चक्रवर्ती ने कहा कि-

'इस समय मैं सातवें आसमान पर हूं. मुझे बस इतना ही भरोसा था कि कोई न कोई मुझे बेस प्राइज़ पर तो ख़रीद ही लेगा, लेकिन इतनी बड़ी रकम मिलेगी ये कभी नहीं सोचा था. मेरे लिये ये बड़ा मौक़ा है. शब्दों में अपनी खुशी बयान नहीं कर सकता. मैंने आर. अश्विन जैसे खिलाड़ियों से बहुत कुछ सीखा है जो किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान हैं. मैं अंतरराष्ट्रीय सितारों से काफ़ी कुछ सीखना चाहता हूं ताकि एक अच्छा क्रिकेटर बन सकूं'.
Source: youtube.com

वरुण के बारे में कहा जाता है कि कॉलेज टाइम से ही वो मध्यम गति के तेज गेंदबाज़ थे. इस दौरान चोट लगने से वो कुछ समय के लिए क्रिकेट से दूर हो गए. जब वापसी की तो फिर से तेज गेंदबाज़ी ही करने लगे, लेकिन इस दौरान उनके घुटनों में दर्द रहने लगा जिस कारण वरुण ने तेज गेंदबाज़ी छोड़कर स्पिन गेंदबाज़ी शुरू की. आज वो फ़ैसला उनके लिए वरदान साबित हुआ.

Source: youtube.com

नीलामी के दौरान विजय हजारे ट्राफ़ी में 9 मैचों 22 विकेट लेने वाले वरुण आईपीएल टीम मालिकों की पहली पसंद थे. जब वरुण का नाम नीलामी में आया तो उनका बेस प्राइज़ 20 लाख था इसके बाद हर फ्रेंचाइज़ी ने उनके लिए बिडिंग की. आख़िरकार ये बिडिंग 8 करोड़, 40 लाख रुपये पर जाकर रुकी और वरुण किंग्स इलेवन पंजाब के हो गए.

Source: timesnownews