प्यार और विश्वास किसी भी रिश्ते को एक डोरी में बांधे रखने के लिए सबसे ज़रूरी होता है. किसी भी रिश्ते की मज़बूती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दोनों एक-दूसरे पर कितना भरोसा करते हैं. प्यार चाहे इंसानों के बीच हो या फिर जानवरों के, प्यार तो बस प्यार होता है. इस एहसास को शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है. इंसान का जानवरों के प्रति और जानवरों का इंसान के प्रति प्यार जगज़ाहिर है. मगर जानवरों का जानवरों के प्रति प्यार भी अकसर देखने को मिलता रहता है.

क्या आपने कभी ऐसा नज़ारा देखा है कि बिल्ली के सामने उसका शिकार बैठा हो और बिल्ली उसे खाने के बजाय उसको प्यार से छूने की कोशिश कर रही हो? ये बात सब जानते है कि बिल्ली छोटे पक्षियों की सबसे बड़ी दुश्मन होती है. लेकिन ये कहना भी ग़लत नहीं होगा कि जानवरों के अंदर भी इंसानों की तरह मां की ममता और बाप का प्यार होता है. कभी-कभी ऐसे नज़ारे देखने को भी मिल जाते हैं, जहां भूखे और खूंख़ार जानवरों के सामने कोई लाचार और कमज़ोर जानवर आ जाता है, पर वो उसे खाने के बजाय उसके साथ खेलने लगते हैं.

आजकल इंटरनेट पर एक ऐसा ही वीडियो बहुत वायरल हो रहा है, जिसमें बिल्ली के सामने एक छोटी चिड़िया बैठी है और बिल्ली अपने पंजे से बार-बार उसको छूने की कोशिश कर रही है. बिल्ली का चिड़िया के प्रति ये प्यार देखकर ऐसा लग रहा है मानो बिल्ली कह रही हो कि तुम कितनी क्यूट हो, मैं तुम्हें खाना नहीं, बल्कि प्यार करना चाहती हूं. बिल्ली का बार-बार पंजे से चिड़िया को छूना और उसे टकटकी लगाकर देखना अपने आप में दिल को छू लेने वाला नज़ारा है. बिल्ली के बार-बार छूने के बावज़ूद चिड़िया वहां से हिलने का नाम नहीं ले रही है ऐसा लग रहा है मानो चिड़िया भी बिल्ली की इस छेड़छाड़ को एंजॉय कर रही है. इस बिल्ली के प्यार को समझना बेहद आसान है उसकी ख़ुशी देखकर कह सकते हैं कि वो चिड़िया से बात करने की कोशिश कर रही है. दोनों को इस तरह देखकर ऐसा लग रहा है जैसे चिड़िया रूठ गई है और बिल्ली उसे प्यार से मनाने की कोशिश कर रही है.

चिड़िया को बार-बार छूने की इस कोशिश में बिल्ली कह रही हो.... तुम लाख छुपाओ प्यार मगर दुनिया को पता चल जाएगा.

Source: Fluff Squad