बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय और सुपरस्टार रजनीकांत की फ़िल्म 2.0 सिनेमाघरों में रिलीज़ हो चुकी है. थलाइवा रजनी की ये फ़िल्म दक्षिण भारत के सिनेमाघरों में हाउसफुल चल रही है. ये भारतीय सिने जगत की पहली ऐसी फ़िल्म है जिसे डायरेक्ट 3D कैमरे से शूट किया गया है, जैसे हॉलीवुड 3D फ़िल्में शूट होती हैं. इससे पता चलता है कि 2.0 को फ़िल्माने में डायरेक्टर एस. शंकर ने कितना पसीना बहाया है.

चलिए इसी बात पर इस फ़िल्म के कुछ बिहाइंड द सीन्स पर नज़र डाल लेते हैं.

एमी जैक्सन का स्टंट

एमी जैक्सन इस फ़िल्म में एक ह्युमनोइड नीला का किरदार निभा रही हैं. फ़िल्म में उन्होंने कई एक्शन सीन्स दिए हैं. इन्हीं में से एक है ये जिसमें एमी दीवार से कूदने वाले सीन को फ़िल्माती दिख रही हैं.

प्लास्टर फे़स कास्टिंग टेक्नीक

ये तो आपको पता है कि इस फ़िल्म अक्षय कुमार को अपने गेटअप में आने के लिए 6 घंटे मेकअप करवाना पड़ता था. ऐसा इसलिए ताकि फ़िल्म में उनके लुक को सेम टू सेम रखा जा सके. इसके लिए प्लास्टर फे़स कास्टिंग टेक्नीक का सहारा लिया जाता था. इसी तकनीक की मदद से रजनीकांत को भी रोबोट का लुक दिया गया है.

हॉलीवुड से बुलाए गए 3000 टेक्नीशियन

पहले इसकी शूटिंग के लिए रजनीकांत विदेश जाने वाले थे. लेकिन उनकी तबीयत ख़राब होने के चलते इसे इंडिया में ही फ़िल्माया गया. इसके लिए हॉलीवुड से 3000 टेक्नीशियन्स को बुलाया गया था.

एमी जैक्सन ने 2.0 के लिए डांस करना सीखा था

इस फ़िल्म में वैसे तो 5 गाने हैं, लेकिन मूवी में आपको सिर्फ़ दो ही गाने देखने को मिलेंगें. फ़िल्म के आखिर में चिट्टी और नीला(एमी जैक्सन) का एक गाना दिखाया गया है. सिर्फ़ इस गाने के लिए एमी जैक्सन ने डांस करना सीखा था. इस बात को वो 2.0 के इस बिहाइंड द सीन वीडियो में कुबूल कर चुकी हैं.

2.0 Previsualization

फ़िल्म के हर एक सीन को फ़िल्माने से पहले उसका एक Previsulization एनिमेशन तैयार किया जाता था. उसके बाद एक्टर्स की मदद से उस सीन को फ़िल्माया जाता था.

रजनीकांत के डिफ़रेंट अवतार

इस फ़िल्म में रजनीकांत कई रोल निभाते दिखाई दिए हैं. पहला वैज्ञानिक वशीकरण, दूसरा चिट्टी और तीसरा 2.0. इन सभी लुक्स पर फ़िल्म की टीम और मेकअप आर्टिस्ट ने काफ़ी मेहनत की है.

अब तो पक्का आपका भी मन 2.0 देखने का करने लगा होगा.

Source: Youtube