Northern Railway के बाद अब East Coast Railway भी अपने यात्रियों को एयरपोर्ट्स की तरह ही Lounge की सुविधा देने को तैयार है. ये Lounge विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन पर शुरू किया है. यहां यात्री टॉयलेट्स, शावर रूम, मसाज और ग्रीन रूम जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे.

स्वच्छ भारत अभियान के तहत इसे विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 8 पर बनाया गया है. इसके लिए Corporate Social Responsibility के ज़रिये फ़ंड जुटाया गया था.

ये Lounge महिलाओं और पुरुषों, दोनों के लिए है, जिसमें ड्रेसिंग रूम, मसाज चेयर्स और महिलाओं के लिए बेबी फ़ीड़िंग रूम भी बनाए गए हैं. इसमें शौचालय और रिफ़्रेशमेंट दोनों सुविधाएं उपलब्ध हैं, इसलिए इसे Refreshing Lounge कहा जा रहा है.

Lounge बनाने के लिए इसी साल रेलवे ने टेंडर मंगवाए थे. इस सुविधा का इस्तेमाल पैसेंजर्स मामूली शुल्क चुकाकर कर पाएंगे. विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन पर रोज़ाना करीब 70 हज़ार यात्री आते हैं. इनमें से अधिकतर पैसेंजर्स प्लेफॉर्म नंबर 8 का यूज करते हैं. इसलिए Lounge को इसी प्लेटफ़ॉर्म पर बनाया गया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल इस स्टेशन को आंध्र प्रदेश टूरिज़्म अथॉरिटी ने बेस्ट टूरिस्ट फ्रे़ंडली रेलवे स्टेशन के अवॉर्ड से सम्मानित किया था. अब इसके नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है.

बधाई हो विशाखापत्तनम!

Source: Indianexpress