टूथ पिक का यूज़ तो अकसर लोग करते हैं. दांत में खाते समय जब कुछ फंस जाता है, तो हमें टूथ पिक की याद आती है. आपको पता ही है कि हम लोग किस तरह इसे यूज़ करके फेंक देते हैं. दोबारा खाना खाने के बाद दूसरी टूथ पिक निकालते हैं और फिर उसे भी यूज़ करके डस्टबिन में फेंक देते हैं. हमारे लिए तो ऐसे ही है इसका इस्तेमाल. पर आपको बता दें कि इसका सही इस्तेमाल वैसा नहीं, जैसा हम लोग करते आ रहे हैं.

source: flickr

The Toothpick: Technology and Culture के लेखक Henry Petroski ने टूथ पिक की बनावट, इस्तेमाल और इसकी शुरुआत पर गहरा अध्ययन किया. उन्होंने बताया है कि टूथ पिक जैसी प्रतिदिन यूज़ की जाने वाली चीज़ का सही इस्तेमाल कैसे करें?

Source: ucreative

हम में से ज़्यादातर लोग टूथ पिक के नुकीले भाग को दांतों के बीच घुसाकर खाने के छोटे पार्टिकल्स बाहर निकालते हैं और फिर उसे इधर-उधर फेंक देते हैं. लेकिन ये तरीका अपनाकर हम टूथ पिक और लकड़ी की बर्बादी करते हैं. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि दुनिया भर में इसका कई तरह से इस्तेमाल किया जा रहा है. इनमें से ही एक है इसके डेकोरेटिव हिस्से का यूज़ करना. अरे वही पार्ट जिसे आप दांत में टूथ पिक डालते समय हाथों में पकड़ते हैं.

सही तरीका ये है कि आप इसके डेकोरेटिव एंड को तोड़िए और उसे नीचे फोटो में दिख रही टूथ पिक की तरह रखिए. इस प्रकार रखने से ये सतह से टच नहीं होने के कारण दोबारा इस्तेमाल करने योग्य है.

Source: pinterest

टूथ पिक के एक हिस्से को डेकोरेटिव बनने की शुरुआत जापान की देन है. पुर्तगाल जैसे कई देशों में इसे मेटल से बनाया जाता है और ये काफी डेकोरेटिव होते हैं.

Source: theawesomer

खैर, हमें लगता है कि अब आप टूथ पिक को बर्बाद नहीं करेंगे.