भारत सरकार ने हाल ही में तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को फ़ेक न्यूज़ को रोकने के लिए उचित कदम उठाने के लिए कहा था. इसके बाद से ही WhatsApp में नए-नए फ़ीचर आ रहे हैं. Suspicious Link ऐसा ही एक फ़ीचर है, जोस इस समय टेस्ट फ़ेज़ में है.

Source: india.com

भारत में WhatsApp के करोड़ों यूज़र्स हैं और रोज़ाना करोड़ों मेसेज इधर से उधर भेजे जाते हैं. इनमें कौन सा मेसेज आपत्तिजनक हैं, या फिर किसमें फ़ेक न्यूज़, इसका पता लगाना मुश्किल था. ऐसे ही आपत्तिजनक मैसेज को डिटेक्ट करने के लिए WhatsApp ने एक नया फ़ीचर जोड़ा है.

Source: youtube

इसका नाम है Suspicious Link डिटेक्शन. इसकी ख़ासियत ये है कि ये आपके पास आए किसी संदेहास्पद लिंक के बारे में आगाह करता है. इसके बाद ये अाप पर निर्भर करेगा कि आप उसे खोलें या नहीं. फ़िलहाल ये टेस्ट मोड में है. WhatsApp के बीटा वर्ज़न में ये सफ़ल रहा है, एंड्रॉइड के लिए परीक्षण होना बाकी है. इसके पास होते ही इसे लॉन्च कर दिया जाएगा.

Source: Wabetainfo

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से WhatsApp के माध्यम से फ़ेक न्यूज़ के प्रचार ने कई लोगों की जान ली है. इसी को देखते हुए सरकार और इंस्टेंट मैसेजिंग साइट्स इसे रोकने के प्रयास में जुटी हैं. अब देखना ये है कि WhatsApp का ये फ़ीचर कितना कामयाब होता है.

Source: Wabetainfo