दुनिया का सबसे बड़ा मैसेंजर एप्लिकेशन WhatsApp अपने नए सिक्योरिटी फीचर टू-स्टेप वैरिफिकेशन को ऑफिशियली रोल आउट करना शुरु कर दिया है. जानकारी के लिए बता दूं कि ये वही फीचर है, जिसे बीते साल WhatsApp ने नवंबर में भी जारी किया था. लेकिन अब इसे iOS और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है.

क्या रहेगी ख़ास बात

इस ऑप्शन की मदद से यूज़र के अकाउंट को और भी ज़्यादा सिक्योर किया जा सकेगा. हम आपको बताते हैं कैसे करें टू-फैक्टर या टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन.

इस पर क्लिक करें. यहां आपको 6 डिजिट का नंबर डालना होगा जिसके बाद जब भी आप अपना स्मार्टफोन बदलेंगे और व्हाट्सएप एक्सेस करेंगे तो आपको ये 6 डिजिट का नंबर डालना होगा.

इस 6 डिजिट का नंबर डालते ही आपको अपने इमेल की जानकारी देनी होगी जिसकी मदद से आप ये पासकोड बदल सकेंगे. इमेल का वेरिफिकेशन होते ही आपकी ये टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

आपको बता दें कि इस साल की शुरुआत में व्हाट्सएप ने इंक्रीप्शन पॉलिसी शुरु की जिसे लेकर काफी चर्चा रही. इंक्रीप्शन एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से मैसेज भेजने वाले और पाने वाले के अलावा कोई भी मैसेज देख या पढ़ नही सकेगा. यहां तक की कंपनी के सर्वर पर भी ये डेटा उपलब्ध नहीं होगा.