अक्सर Whatsapp पर मेसेज भेजने के कुछ सेंकेड्स बाद आपको एहसास होता है कि ये मेसेज आपको नहीं करना चाहिए था. यही नहीं. नशे में आकर भी कई लोग मेसेजेज़ पर कुछ ऐसा कह जाते हैं, जिन्हें दूसरे दिन पढ़कर लोगों को Embarass होना पड़ता है और शर्मिंदगी से गुज़रना पड़ता है. लेकिन क्या हो अगर आपको पता चले कि इस तरह के मेसेज भेजने के साथ ही आप डिलीट भी कर सकते हैं?

जी हां, Whatsapp अपने एक नए फ़ीचर के साथ ही आपको ऐसी कई शर्मिंदगी से बचा सकता है. लंदन के एक ट्वीटर अकाउंट WABetaInfo के मुताबिक, Delete For Everyone नाम के फ़ीचर के साथ ही जल्दी ही Whatsapp आपको अनचाहे मेसेजेज़ की मुसीबतों से छुटकारा दिला सकता है. ये फ़ीचर अपने लॉन्च होने के आखिरी दौर में हैं और जल्दी ही ये एंड्रायड और आईफ़ोन यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा.

Source: Betanews

रिपोर्ट्स के अनुसार, डिलीट फ़ॉर एवरीवन हर तरह के Whatsapp मेसेज, इमेज, वीडियोज़, डॉक्यूमेंट्स और स्टेट्स पर काम करेगा. यूज़र्स चाहे तो इन मेसेजेज़ को भेजने के पांच मिनट के अंदर डिलीट कर सकते हैं, लेकिन पांच मिनट से ज़्यादा समय बीत जाने पर मेसेज को डिलीट नहीं किया जा सकेगा. इसके अलावा अगर सामने वाले शख़्स ने मेसेज को खोल कर देख लिया, तो आपको पांच मिनट भी नहीं मिल पाएंगे.

इस फ़ीचर को पहले 'रिकॉल' कहा जा रहा था. अप्रैल में टेस्ट किए गए बीटा वर्ज़न में भी कुछ बदलाव किए गए थे जिसमें चेंज नंबर भी शामिल था. इस फ़ीचर की मदद से आप अपने दोस्तों के नए नंबर को भी आसानी से पहचान सकते हैं

Delete for Everyone के साथ ही इस फ़ीचर को जल्दी ही एक अपडेट में रिलीज़ किया जाएगा. हालांकि Whatsapp ने अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. गौरतलब है कि 2010 में शुरू हुए Whatsapp अपने शुरूआती दौर में एक साल इस्तेमाल के बाद 99 रुपये, फ़ीस चार्ज करता था, जिसे बाद में हटा लिया गया था.

Source: Dailymail