वैसे तो पुरुषों और महिलाओं के बीच काफ़ी मामलों में अंतर होता है, लेकिन एक अंतर ऐसा है, जिसका जवाब खुद गूगल बाबा के पास भी नहीं है. अकसर आपने ध्यान दिया होगा कि महिलाएं और पुरुषों के T-Shirt उतारने का तरीका अलग होता है. लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया कि आखिर यह अंतर होता क्यों है? क्या आपने कभी सोचा कि दोनों में T-Shirt निकालने की Technique अलग क्यों है?

आमतौर पर लड़के कपड़े उतारते वक़्त अपनी T-Shirt को गले की तरफ़ से पकड़ कर हाथों के माध्यम से निकालते हैं. कपड़े पहनते वक़्त भी वे T-Shirt को गले या कॉलर से होते हुए हाथ खोलकर डालते हैं. जबकि लड़कियां या महिलाएं इसका ठीक उल्टा करती हैं. वे अपने हाथ फोल्ड या क्रॉस करके कपड़े पहनती या उतारती हैं.

दरअसल, Noelle Devoe जो Seventeen.com की एक वेब एडिटर हैं, उनसे ये सवाल कई बार पूछा गया कि आखिर औरतें इस तरह से कपड़े क्यों उतारती हैं. इसके बाद उन्होंने इस थ्योरी के रहस्य को सुलझाने के लिए कुछ शोध और अध्ययन किया, जिसके बाद वे इस सवाल का जवाब जान पाईं. गौरतलब है कि सोशल मीडिया साइट Tumblr पर एक यूज़र ने यह सवाल पूछ कर परेशान कर दिया था.

दरअसल, Tumblr पर इससे संबंधित पोस्ट खूब वायरल हुई. कपड़े उतारने संबंधित एक पोस्ट से यह साबित हुआ है कि आखिर लड़के और लड़कियों के शर्ट उतारने के तरीके में अंतर क्यों होता. है. दोनों के T-Shirt निकालने का तरीका अलग-अलग होता है. अगर लड़की, लड़के की तरह और लड़के, लड़कियों की तरह कपड़े निकालें, तो उन दोनों को समान परेशानी होगी.

सबसे पहले इन सभी चीज़ों की शुरुआत एक Tumblr यूज़र Jillian ने एक फोटो पोस्ट करके की और ध्यान दिलाया कि जब 'शर्ट्स' निकालने की बारी आती है, तो लिंग में कुछ भी अंतर नहीं रह जाता.

इन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा है 'लड़के अजीब तरह से कपड़े उतारते हैं. वे अपनी गर्दन के पीछे से शर्ट पकड़ते हैं, सिर पर झटका देते हुए निकालते हैं. वह काफ़ी सेक्सुअल होता है. मुझे नहीं पता कि आप लड़के ऐसा कैसे करते हो?'

इस पोस्ट को आज से तीन साल पहले शेयर किया गया था, जिसे 389,000 लोगों ने देखा. उसके बाद बहुत से लोगों ने विपरीत लिंग के लोगों की तरह शर्ट्स निकालने का प्रयास कर पोस्ट करना शुरू कर दिया.

एक Tumblr यूज़र ने कहा कि उसने अपने Boyfriend को Jillian की वो पोस्ट दिखाई. उसके बाद उसके Boyfriend ने लड़किओं की तरह शर्ट निकालने की कोशिश की और उह..आह करने लगा.

इसी तरह एक और Tumblr यूज़र ने दोनों तरीकों से शर्ट निकालने अथवा उतारने की कोशिश करने वाली कुछ फोटोज़ को शेयर किया. ऐसा करने के दौरान ही अचानक उन्हें समझ में आ गया कि आखिर लड़िकयां क्यों अपने शर्ट्स उतारते वक़्त नीचे से हाथों के सहारे अपनी शर्ट को दूर ले जाती हैं.

दरअसल, इसके पीछे एक वजह यह भी है कि लड़कियों के बाल काफ़ी बड़े होते हैं. इसलिये लड़कों की तरह पीछे से निकालने में उन्हें परेशानी होती है. लड़कियां अगर पीछे से टी-शर्ट्स उतारती हैं, तो बालों को पहले बाहर खींचना होगा.

इस रहस्य को सुलझाने के लिए इस यूज़र ने एक साल बाद बाल कटवा कर फिर से शर्ट्स उतारने वाली पोस्ट की.

अंतत: एक Tumblr यूज़र iprayforangels ने लिखा कि उन्होंने इस रहस्य का पता लगा लिया है कि दोनों शर्ट्स अलग-अलग तरीके से क्यों उतारते हैं.

उनके मुताबिक, लड़कियों के शर्ट्स में Armpit रूम अथवा कांख में जगह बहुत कम होती है और लड़कों के शर्ट्स की तुलना में उनके शर्ट्स भी छोटे होते हैं. इसलिये अपने हाथ को दूर ले जाकर ज़्यादा जगह बनाकर सिर के ऊपर आगे से निकालना काफ़ी आसान होता है.

वहीं, लड़कों के शर्ट के बाजू में जगह ज़्यादा होती है और प्राय: ये लंबे भी होते हैं. इसलिए सिर के ऊपर से इसे निकालना आसान हो जाता है. अगर लड़के, लड़कियों की शर्ट को उसी तरह से निकालने की कोशिश करेंगे, तो उन्हें काफ़ी परेशानी होगी क्योंकि लड़कियों की शर्ट के बाजू में ज़्यादा स्पेस नहीं होता है.

बहरहाल, इसके अलावा इसके पीछे एक कारण यह भी है कि महिलाओं के कपड़े पुरुषों की तुलना में टाइट होते हैं. लड़के ढीले कपड़े पहनना पसंद करते हैं. आखिर हमने आपको मजेदार बात बताई न? अब इसे जल्दी अपने दोस्तों में शेयर करें.

Source: dailymail