भारत जैसे क्रिकेट प्रेमी देश में क्रिकेट को खेल की तरह नहीं, बल्कि धर्म की तरह देखा जाता है. क्रिकेट को लेकर जो दीवानगी भारत में देखने को मिलती है, वो शायद दुनिया के किसी और देश में नहीं. क्रिकेट के प्रति इस दीवानगी को शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है.

अब जब बात क्रिकेट की हो रही है तो फिर खिलाड़ियों को कैसे भूल सकते हैं, आज हम एक ऐसे ही खिलाड़ी की बात करने जा रहे हैं जो अपनी कूलनेस के लिए पूरी दुनिया में फ़ेमस है. वो खिलाड़ी कोई और नहीं, बल्कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं, जिन्हें हम माही के नाम से भी जानते हैं. क्रिकेट में जब भी कप्तानी की बात होती है तो हर किसी की जुबां पर धोनी का नाम सबसे पहले आता है, क्योंकि धोनी भारत के सफ़लतम कप्तानों में से एक हैं.

Source: indiatoday

आप सब जानते ही होंगे कि हर भारतीय खिलाड़ी के हेलमेट के ऊपर बीसीसीआई का लोगो लगा होता है. कुछ खिलाडी जैसे विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन और युवराज सिंह अपने हेलमेट पर बीसीसीआई के लोगो के ऊपर तिरंगे का लोगो भी लगाते हैं. सचिन तेंदुलकर ने पहली बार ये परम्परा शुरू की थी.

अब आते हैं मुद्दे की बात पर, कई क्रिकेट प्रेमी ये सवाल उठाते हैं कि धोनी अपने हेलमेट के ऊपर भारत का झंडा क्यों नहीं लगाते हैं? कुछ लोग तो यहां तक कह देते हैं कि धोनी तिरंगे की इज्ज़त नहीं करते, लेकिन ऐसा नहीं है. धोनी भी पहले अपने हेलमेट पर तिरंगे का लोगो लगाया करते थे. लेकिन बाद में उन्होंने इसे हटा दिया. क्यों हटाया इसके पीछे का सच जानना भी ज़रूरी है.

Source: cricrevolution

चलिए हम बताते हैं कि धोनी अब अपने हेलमेट के ऊपर भारत का झंडा क्यों नहीं लगाते? धोनी एक विकिटकीपर हैं और वो जब भी फ़ास्ट बॉलिंग के वक़्त विकिट कीपिंग कर रहे होते हैं तो अपना हेलमेट अपने पीछे ज़मीन पर रख देते हैं. भारत की आन, बान और शान तिरंगे को ज़मीन पर रखना धोनी को कतई अच्छा नहीं लगता है. बस यही कारण है कि धोनी अपने हेलमेट पर तिरंगे का लोगो नहीं लगाते. वैसे धोनी इंडियन टेरिटोरियल आर्मी में ऑफ़िसर के पद पर भी कार्यरत हैं, और वो ये कई बार साफ़ तौर पर कह भी चुके हैं कि क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद वो आर्मी ज्वॉइन करेंगे. तो ये है धोनी का देश प्रेम. क्यों अब भी आपको लगता है कि धोनी तिरंगे का अपमान करते हैं. नहीं न?

Source: telegraphindia

कप्तान के तौर पर भारत को आईसीसीसी के सभी बड़े टूर्नामेंट में चैंपियन बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी का शुक्रिया. माही आप भारत के लिए यूं ही खेलते रहिये और भारत को जीत दिलाते रहिए.

Source: storypick