फ़्लाइट से सफ़र करते समय अकसर लोग विंडो सीट की डिमांड करते हैं. हज़ारों फ़ीट की ऊंचाई से दुनिया को देखते हुए सफ़र करने का मौका जो मिल जाता है पर भविष्य में आपको विंडो सीट के लिए अलग से नहीं कहना पड़ेगा. क्योंकि तब प्लेन्स में खिड़कियां होंगी ही नहीं. मायूस होने की ज़रूरत नहीं, आप तब भी बाहर का नज़ारा आराम से देख पाएंगे. क्योंकि भविष्य में विंडोलेस प्लेन्स उड़ने लगेंगे.

Source: MRO Network

यूके की एक टेक्नोलॉजी और रिसर्च फ़र्म विमानन क्षेत्र में ये क्रांति लाने जा रही है. इसने एक ऐसे प्लेन का मॉडल तैयार किया है, जिसमें प्लेन में खिड़कियों की जगह फुल लेंथ स्क्रीन्स लागाई जाएंगी. ये विमान की बाहरी दीवारों पर लगाई जाएंगी, जो अल्‍ट्रा थिन और हाई-फ्लेक्सिबल होंगी.

Source: entertainment.ie

यात्री इस स्‍क्रीन पर बाहर का नज़ारा लाइव देख सकते हैं. इसके लिए प्लेन में बाहर की तरफ़ कैमरा लगाए जाएंगे. साथ ही यात्री जब चाहे स्क्रीन को टच कर इंटरनेट सर्फ़ कर सकेंगे.

Source: ABC News - Go.com

इस कॉन्सेप्ट को तैयार करने वाली कंपनी The Center For Process Innovation का कहना है कि अभी इसका सिर्फ़ डिज़ाइन तैयार किया गया है. आने वाले 10-15 सालों में उनका ये विंडोलेस प्लेन उड़ान भरने के लिए तैयार हो जाएगा.

भविष्य के इस प्लेन के दर्शन आप इस वीडियो में कर सकते हैं :