90 के दशक में जिन भी घरों में कंप्यूटर होता था, वो एक तस्वीर से तो पूरी तरह वाकिफ़ होंगे.

ये है माइक्रोसॉफ़्ट की विंडोज़ XP का मशहूर वॉलपेपर.

इसका नाम Bliss है और ये कोई साधारण वॉलपेपर नहीं है. कुछ सर्वे पर अगर नज़रें दौड़ाई जाएं तो पता चलेगा कि ये वॉलपेपर दुनिया की सबसे ज़्यादा देखे जाने वाली तस्वीरों में से एक है और इसे अब तक 1 बिलियन से ज़्यादा लोग देख चुके हैं.

इस तस्वीर को फ़ोटोग्राफ़र चार्ल्स ओ' रियर ने 1996 में खींचा था. विंडोज़ XP की इस सबसे आइकॉनिक तस्वीर के पीछे की कहानी भी काफी दिलचस्प है. उस समय वो अपनी गर्लफ़्रेंड से मिलने कैलिफ़ॉर्निया के सोनोमा काउंटी से गुज़र रहे थे. उन्होंने ये तस्वीर अपने मीडियम फ़ॉरमेट कैमरे से उतारी थी. शुरूआत में उन्होंने इस तस्वीर को अमेरिका की एक एड और लाइसेंस कंपनी Corbis को भेजा था. विडोंज़ XP के लॉन्च होने के एक साल पहले यानि सन 2000 में माइक्रोसॉफ़्ट ने इस तस्वीर के अधिकार खरीद लिए थे. 21 साल बाद एक बार फ़िर चार्ल्स अपने प्रशंसकों के लिए अपनी नई तस्वीरों का पिटारा खोलने जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि 'मैं अगले साल 76 साल का होने जा रहा हूं और मुझे एहसास है कि ये वॉलपेपर मेरी ज़िंदगी में कितनी अहमियत रखता है. मैं ये कह सकता हूं कि दुनिया की सबसे ज़्यादा देखे जाने वाली तस्वीर को खींचने पर मुझे जो लोकप्रियता हासिल हुई है, उसका मैंने पूरा लुत्फ़ उठाया है.'

इस बार उनका प्रोजेक्ट स्मार्टफ़ोन यूज़र्स के लिए है. उनके इस प्रोजेक्ट का नाम 'न्यू एंजेल्स ऑफ़ अमेरिका' है और उन्होंने अपने इस प्रोजेक्ट के तहत स्मार्टफ़ोन इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए तीन नए वॉलपेपर तैयार किए हैं. ये वॉलपेपर कुछ इस प्रकार हैं.

Maroon Bells (Colorado)

Peek-A-Boo Slot (Utah)

White Pocket (Arizona)

उन्होंने कहा कि 'मैं बेहद खुश हूं कि लुफ्तांसा ने मुझे एक नए प्रोजेक्ट के लिए मौका दिया है. सभी जानते हैं कि स्मार्टफ़ोंस से आज के दौर में दिलचस्प फ़ोटोग्राफ़ी की जा सकती है और युवा वर्ग अक्सर अपने फ़ोंस के साथ ही समय बिताना पसंद करते हैं. ऐसे में उम्मीद है कि लोगों को मेरा नया स्मार्टफ़ोन कलेक्शन पसंद आएगा.'

Source: BoredPanda