यूनिवर्सिटी ऑफ़ पिट्सबर्ग के मेडिकल सेंटर में आयोजित हॉफ़ मैराथन में जब 33 वर्षीय Rebekah Ceidro ने सीमा रेखा पार की, तो उन्हें नहीं लगा कि वो इस रेस में पहली बार दौड़ रही हैं. Rebekah का इस दौड़ में हिस्सा लेना इसलिए भी मायने रखता है, क्योंकि ठीक एक साल वो कभी किसी रेस के बारे में सोच भी नहीं सकती थी.

एक साल पहले Rebekah का वज़न करीब 200 पाउंड से भी ज़्यादा हुआ करता था. इसके अलावा पिट्सबर्ग के बाहर Eat’n Park नाम से एक रेस्टोरेंट भी चलाती थीं, जहां अपने 3 साल के बेटे का ध्यान रखने के लिए उसे भी ले जाती थीं.

Rebekah के मन में इस बदलाव का ख़्याल उस समय आया, जब उन्हें पता चला कि उनके दोस्त Chris Moore किडनी की एक बीमारी से पीड़ित है. Rebekah के लिए ये ख़बर काफ़ी चौंकाने वाली थी. डॉक्टर्स ने बताया कि अगले 1 साल 6 महीने के अंदर Chris की किडनी ट्रांसप्लांट करनी पड़ेगी.

इस बारे में बात करते हुए Rebekah ने बताया कि 'मैंने जब इस ख़बर के बारे में सुना मेरे दिल को गहरा धक्का लगा. मैंने किसी को मदद के लिए आगे आते नहीं देखा. इसके बाद मैं सोचने लगी कि मैं कैसे अपनी दोस्त की मदद कर सकती हूं?'

इसके बाद Rebekah ने खुद अपनी किडनी डोनेट करने का फ़ैसला लिया और डॉक्टरों से सम्पर्क करने के लिए मेडिकल सेंटर, जहां डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि वो किडनी डोनेट करने के लिहाज़ से परफ़ेक्ट नहीं है. दरअसल, 5 फ़ीट 7 इंच की Rebekah का वजन 213 पाउंड था, जो बहुत ज़्यादा था. Rebekah को अपनी किडनी डोनेट करने के लिए वजन कम करने की ज़रूरत थी.

इसके बाद Rebekah ने बिना समय गंवाए कुछ हेल्थ संबंधी एप्स डाउनलोड किये. वज़न कम करने के लिए Rebekah डाइट फॉलो करने के साथ ही जम कर पसीना बहाने लगी. इसके साथ ही उन्होंने हर दिन 5 किलोमीटर दौड़ने का लक्ष्य भी निर्धारित किया.

आख़िरकार उनकी मेहनत रंग लाई और 7 मई को UPMC द्वारा आयोजित हेल्थ प्लान पिट्सबर्ग हॉफ़ मैराथन को 3 घंटे 14 मिनट में पूरा किया. Rebekah इस मैराथन को पूरा करके काफ़ी खुश नज़र आ रही हैं, पर उनकी ख़ुशी का एक और कारण ये है कि आख़िरकार डॉक्टर Rebekah की किडनी लेने के लिए राज़ी हो गए हैं. डॉक्टर अगले 6 महीने में Chris Moore की सर्जरी कर सकते हैं.

Source: today