पिछले कुछ सालों में हाईटेक होते स्मार्टफ़ोंस ने दुनिया को एक नए तरह के नशे में जकड़ लिया है और ये नशा है सेल्फ़ी का नशा. भारत में पिछले कुछ सालों में सेल्फ़ी लेने के कारण हज़ारों लोगों की जानें जा चुकी हैं. सेल्फ़ियों से होते नुकसान की ताज़ा बानगी अब अमेरिका में भी सामने आई है.

अमेरिका के लॉस एंजिल्स में एक प्रदर्शनी के दौरान एक महिला ने सेल्फ़ी लेने के चक्कर में सवा करोड़ रुपये की कलाकृति को तोड़ दिया. आयोजकों का कहना है कि महिला की लापरवाही से उन्हें भारी नुकसान हुआ है.

लॉस एजिंल्स में 14वीं फ़ैक्ट्री आर्ट एग्ज़ीबिशन चल रही थी. यहां पर 2 लाख डॉलर की एक कलाकृति रखी हुई थी. भारतीय रुपये के हिसाब से इसकी कीमत लगभग सवा करोड़ रुपये है. इस कलाकृति को मल्टी मीडिया आर्टिस्ट सिमॉन बिर्क ने बनाया है. इस कलाकृति में पावर के लिए इंसान की भूख को दिखाया गया था. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस कलाकृति को छोटे-छोटे हल्के प्लेटफ़ॉर्म पर सजाया गया था.

Source: nextshark

प्रदर्शनी के आयोजकों ने बताया कि इस कलाकृति को बनाने में सोना, चांदी, ब्रास, फाइबर आदि का उपयोग हुआ था. महिला सेल्फ़ी लेने के लिए इस कलाकृति के पास खड़ी थी. जैसे ही उसने अपने मोबाइल का फ्लैश बटन दबाया, मोबाइल से निकली रोशनी से उसकी आंखें चौंधिया गई और महिला कलाकृति पर गिर पड़ी. इसके बाद एक के बाद एक कई बेशकीमती कलाकृतियां गिरती चली गईं. आयोजकों के मुताबिक, इससे 2 लाख डॉलर की एक कलाकृति चकनाचूर हो गई.

हालांकि कुछ लोगों का कहना है, महंगी कलाकृति का टूटना महज़ एक पब्लिसिटी स्टंट है. लेकिन इस कलाकृति के निर्माता ने इस घटना को सच बताया है. इस घटना का सीसीटीवी फुटेज वायरल हो रहा है. वीडियो को देखकर आप खुद ही अंदाज़ा लगा सकते हैं कि क्या ये वाकई में पब्लिसिटी पाने का एक ज़रिया था?

Source: Financial Express