खुशी है ना जो, वो पता नहीं कब और कहां से आ जाती है. न उसके कोई आने की खबर होती है और ना ही जाने की. अकसर ये देखा गया है कि इंसान खुशी को अपनी उम्मीदों से जोड़े रखता है. जब गम खुशी के बाद आता और खुशी से पहले जाता, एक मौसम है.

20 मार्च का दिन World Happiness Day के तौर पर मनाया जाता है. इससे कुछ दिन पहले ही हेप्पीनेस रिपोर्ट जारी की जाती है. वो रिपोर्ट आ गई है. दो सालों का इकट्ठा आंकलन करके ये बताया गया है कि कौन सा देश सबसे ज़्यादा खुश है.

Source: Livehappy

156 देशों की रैंकिंग की गई

इस रिपोर्ट में 156 देशों की रैंकिंग की गई है. सबसे शीर्ष स्थान पर डेनमार्क है, दूसरे स्थान पर स्विट्ज़रलैंड एवं तीसरे पर आइसलैंड है.

118वें स्थान पर है भारत

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस रिपोर्ट में भारत का 118वां स्थान है, जबकि पाकिस्तान 92वें स्थान पर है, अमेरिका को 13वां स्थान मिला है. जापान को 53वां स्थान मिला है.

Source: BBC

पिछली बार से बिगड़ी है हालत

पिछली बार की रिपोर्ट के मुताबिक भारत 117वें स्थान पर था और पाकिस्तन 81वें स्थान पर लेकिन अब हालत और बिगड़ते नज़र आ रहे हैं. इस रिपोर्ट के अंत स्थान पर अफ़ग़ानिस्तान , सीरिया, बेनिन, टोगो और बुरुंडी है. ये रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र की संस्था सस्टेनेबल डवलेपमेंट सोल्यूशनस नेटवर्क द्वारा प्रकाशित की गई है.

Source: bbc, Economictimes