कुछ लोगों की निगाह में मनुष्य से ज़्यादा क्रूरतम जीव दुनिया में दूसरा कोई नहीं है. कुछ हद तक ये बात एकदम सच भी है क्योंकि जिस जीव ने केवल तड़पाने के लिए टॉर्चर जैसी भयानक तकनीक का ईजाद किया हो, उन्हें क्रूरतम से कम की श्रेणी में रखना कहीं से भी सही नहीं ठहराया जा सकता.

टॉर्चर का नाम सुनते ही कुछ लोगों के दिमाग में सिहरन पैदा हो जाती है लेकिन ये दुनिया के कई लोगों के लिए एक भयानक सच्चाई रही है. न केवल इंसान जान से जाता है बल्कि विभिन्न तरीकों द्वारा इतना तड़पाया जाता है कि सुनकर किसी भी शख़्स की रूह कांप जाए.

1. Impalement

रोमानिया में 15वीं शताब्दी में टॉर्चर सहने वाले व्यक्ति को एक शार्प और मोटे पोल में चुनवा दिया जाता है. पीड़ित के पास धीरे-धीरे पोल से नीचे खिसकते हुए अपनी मौत का इंतज़ार करने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता है. इस तरीके से व्यक्ति तड़प-तड़प कर तीन दिन में मर जाता है. माना जाता है कि व्लाद नाम के एक राजा ने इसी तकनीक से खाना खाते हुए ही 20,000 लोगों को मरवा दिया था.

2. टब

इस टॉर्चर में व्यक्ति को एक टब में बैठा दिया जाता है. व्यक्ति को कुछ इस तरह बांधा जाता है कि केवल सिर ही दिखाई देता है. फिर चेहरे पर शहद और दूध लगता है जिससे कई मक्खियां, मधु्मक्खियां आकर पीड़ित को काटने लगती है. उसे लगातार खाना दिया जाता है जिसकी वजह से उसे टब में ही शौच करना पड़ता है. लगातार पानी में टॉर्चर सहने के बाद ये लोग ज़िंदा लाश रह जाते हैं

3. ब्रेज़न बुल

इसे Sicilian Bull भी कहा जाता है. प्राचीन ग्रीस में इसे डिज़ाइन किया गया था. पीड़ित को इस Bull में आसानी से डाला जा सकता है और फिर नीचे आग लगा दी जाती है. धीरे धीरे पीड़ित Roast होने लगता है और असहनीय दर्द का सामना करता है. ये बुल खास तौर पर पीड़ित की चीखों को Amplify करने के लिए बनाया गया है.

4. गले का टॉर्चर

ये दर्दनाक टॉर्चर दरअसल एक प्रकार का मानसिक टेस्ट भी होता है. इसमें किसी भी व्यक्ति के गले में इस डिवाइज़ को डाल दिया जाता है. ये डिवाइज़ आमतौर पर लकड़ी या मेटल की बनी होती है. इसका मकसद व्यक्ति को कंफ़र्टेबल पोजीशन से महरूम रखना है. इस टॉर्चर की क्रूरता इसी बात से साबित होती है कि जिन लोगों को ये डिवाइज़ पहनाया जाता है, वे लोग कई-कई दिनों तक ठीक से न तो बैठ पाते हैं, न खा पाते हैं और न ही अपनी गरदन को नीचे झुका पाते हैं.

5. Crucifixion

जीसस क्राइस्ट को Crucifixion की मदद से ही मौत के घाट उतारा गया था. ये एक बेहद धीमा और दर्दभरा तरीका होता है जिसमें किसी पीड़ित को एक बड़े से वुडेन क्रॉस से बांध दिया जाता है और इंसान को तड़पते हुए छोड़ दिया जाता है. कुछ दिनों में इंसान एक धीमी मौत मर जाता है.

6. जुडास क्रैडल

इस तकनीक में पीड़ित को नुकीली पिरामिड की शेप वाले Cradle पर बिठा दिया जाता है और फिर रस्सियों से लगातार खींचते हुए जननांगो को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जाती है. पीड़ित की शर्मिंदगी को और बढ़ाने के लिए उसे निर्वस्त्र किया जाता है और इस डिवाइज़ को बहुत कम बार धोया जाता है. ऐसे में अगर टॉर्चर से मौत न हो तो इंफ़ेक्शन की वजह से लोगों की मौत हो जाती है

7. Lead Sprinkler

आमतौर पर इस तकनीक में लेड, तार, उबलता पानी या खौलता हुआ तेल इस्तेमाल किया जाता है. इस तकनीक में पीड़ित व्यक्ति के पेट या आंखों में शरीर झुलसा देने वाली चीज़ों को डाला जाता है. इसके अलावा कई मामलों में Molten सिल्वर को भी पीड़ित की आंखों में डाला जाता है जिससे भयंकर दर्द होता है या फिर मौत भी हो सकती है.

8. आयरन मेडन

इस टॉर्चर डिवाइज़ में एक आयरन कैबिनेट होता है जिसमें एक इंसान की बॉडी, आराम से समा सकती है. इस डिवाइज़ के अंदर जाने के साथ ही पीड़ित व्यक्ति के लिए हिलना डुलना बेहद मुश्किल हो जाता है क्योंकि हर तरफ़ स्टील के Spikes मौजूद होते हैं जो तीव्र चुभन पैदा करते हैं. आमतौर पर टॉर्चर करने वाला शख़्स इस दौरान लगातार पीड़ित को Poke करते हुए उससे चीज़ें निगलवाने की कोशिशें करता है.

9. कॉफ़िन टॉर्चर

टॉर्चर की ये तकनीक मिडिल एज में बेहद लोकप्रिय थी. एक सामान्य इंसान जितने एक मेटल के पिंजरे में पीड़ित को रखा जाता है. इसके अलावा कई मोटे लोगों को जानबूझकर उनके साइज़ से छोटे पिंजरों में रखा जाता है ताकि उन्हें कम से कम कंफ़र्टेबल रखा जा सके. सामान्य तौर पर इन पिंजरों में बंद लोगों को तब तक पिंजरे में रखा जाता है जब तक कौए आकर पीड़ित के अवशेषों को अपना भोजन नहीं बना लेते हैं.

10. रस्सी का टॉर्चर

रस्सी, टॉर्चर करने का सबसे आसान तरीका है. ये आसानी से उपलब्ध होती है और कई प्रभावी टॉर्चर्स के काम आ सकती है. उदाहरण के तौर पर, जंगल में रस्सी से पीड़ित को बांधकर उसे जानवरों के लिए छोड़ा जा सकता है. इसके अलावा रस्सी का एक सिरा घोड़े को पकड़ाकर दूसरा सिरा पीड़ित को बांधा जा सकता है. बेवजह लगातार भागने के बाद अक्सर लोग फिर घिसटते रहते हैं.

11. Guillotine

गिलोटिन एक धारदार ब्लेड से बना होता है और इसे रस्सी के साथ बांधा जाता है. पीड़ित के सिर को फ्रेम के अंदर रखा जाता है और ब्लेड नीचे गिरा दिया जाता है. चूंकि इस टॉर्चर की प्रक्रिया बेहद तेजी से खत्म होने वाली दर्दरहित होती है, ऐसे में इसे मौत के लिए बाकी टॉर्चर से बेहतर तरीका माना जाता है.

12. The Rack

यह तकनीक शरीर के हर जॉइंट को अपनी जगह से हिलाने का दम रखती है. इसे एक वुडेन फ्रेम से बनाया गया है जिसमें दो रस्सियों को नीचे की तरफ़ और दो रस्सियां ऊपर हैंडल के पास होती हैं, लगातार व्हील को घुमाने की वजह से पीड़ित का शरीर पूरी तरह से चकनाचूर हो जाता है.

13. Tongue Tearer

देखने में भले ही भारी-भरकम लगे, लेकिन ये कैंची आराम से किसी भी इंसान की जीभ काट सकती है. माउथ ओपनर नाम के डिवाइज़ के साथ ही पहले किसी का भी मुंह ज़बरदस्ती खुलवाया जाता है और फिर लोहे के इस Tongue tearer से आसानी से पीड़ित की जीभ काटी जा सकती है.

14. चूहों का टॉर्चर

.चूहों के साथ बंद कमरे में रहना ही किसी टॉर्चर से कम नहीं लेकिन प्राचीन दौर में इस टॉर्चर को ज़्यादा भयानक बनाया जाता था. इस तकनीक में एक पिंजरे के अंदर बड़े चूहों को डाल दिया जाता है और दूसरी तरफ गर्मी पैदा की जाती है. गर्मी से बचने के लिए ये चूहे भागना शुरू करते हैं और इसी दौरान वे कई बार पीड़ित के शरीर को कुरेदने की भी कोशिश करते हैं जिससे पीड़ित दर्द से तड़पने लगता है.

15. The Chair of Torture

टॉर्चर की इस कुर्सी में 500 से 1500 Spikes लगे होते हैं. साथ ही लोहे की बनी होने के चलते कई मामलों में सीट के नीचे गर्म कर भी पीड़ितों को तड़पाने की कोशिश की जाती है. टॉर्चर की कुर्सी अक्सर लोगों के डराने के लिए भी काम आती है क्योंकि इस पर बैठे लोगों को तड़पता देख अक्सर लोग बयान देने के लिए राज़ी हो जाते हैं

16. सीमेंट के जूते

सीमेंट शूज़ : सीमेंट शूज़ की शुरूआत अमेरिकन माफ़िया ने की थी. अपने दुश्मनों के पैरों को पहले Cinder Blocks में डालने के बाद उन्हें गीले सीमेंट से भर दिया जाता है. ये सीमेंट सूखने के बाद पीड़ित व्यक्ति को गहरे समुद्र में ज़िंदा फ़ेंक दिया जाता है और पैरों में भारीभरकम सीमेंट के चलते ही वह डूब कर मर जाता है.

17. Breast Ripper

यूं तो महिलाओं को भी टॉर्चर करने की कई तकनीकें विकसित हुई हैं लेकिन ये उन सभी में एक बेहद घातक तकनीक कही जा सकती है. ब्रेस्ट रिपर में मौजूद claws को गर्म किया जाता है और इन्हें ब्रेस्ट्स पर रखने के बाद तेजी से खींचा जाता है जिससे कई बार पीड़ित की चमड़ी तक उधड़ जाती है.

18. Crocodile Shears

ये दरअसल एक मारक हथियार है जिसका इस्तेमाल राजा महाराजाओं की हत्या कर देने वाले लोगों के खिलाफ़ इस्तेमाल किया जाता था. लोहे के इस घड़ियाल जैसे दिखने वाले हथियार को पहले गर्म किया जाता है और फिर इससे पीड़ित के शरीर के संवेदनशील हिस्सों को उखाड़ लिया जाता है जिसमें असीम दर्द का अनुभव होता है

19. रिपब्लकिन मैरिज

इस टॉर्चर को फ़्रेंच रिवोल्यूशन के समय इस्तेमाल किया गया था. इस तकनीक में न्यूड स्त्री और पुरूषों को बर्फ़ जितने ठंडे पानी में मरने के लिए फ़ेंक दिया जाता है. अगर पानी मौजूद न हो तो तलवार से काम चलाया जाता है. ये तरीका उस दौर में पादरियों और चर्च में काम करने वाली Nuns को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था.

20. ब्रेकिंग व्हील

ब्रेकिंग व्हील को कैथरीन व्हील भी कहा जाता है. इस तकनीक में सबसे पहले पीड़ित के पंजो को एक बड़े से लकड़ी के पहिए से बांध दिया जाता है और इसके बाद उसे इस पहिए से घुमाया जाता है, साथ ही साथ टॉर्चर करने वाला शख़्स लगातार पीड़ित के Limbs पर वार करता जाता है.

जैसे जैसे हड्डियां टूटती जाती हैं, पीड़ित व्यक्ति को पहिए पर ही मरा हुआ छोड़ दिया जाता है या फिर उसे पक्षियों के खाने के लिए छोड़ दिया जाता है. यहां भी बात न बने तो प्यास की वजह से पीड़ित तड़प तड़प कर मर जाता है. कई बार ऐसे लोगों की परेशानी खत्म कर पेट और छाती में कई बार वार कर इन्हें मौत के घाट उतार दिया जाता है.

21. स्पैनिश डॉन्की

इस तरीके में पीड़ित को नग्न कर एक लकड़ी के बोर्ड पर हाथ बांधकर बैठा दिया जाता है. ये लकड़ी का बोर्ड बेहद पैने V शेप में होता है. इसके बाद पीड़ित के पैरों में वज़न को लगातार बढ़ाया जाता है जिससे धीरे-धीरे पीड़ित का धड़ कटने लगता है. इस तकनीक में लोगों को भीषण दर्द का सामना करना पड़ता है.

22. Saw Torture

इस तकनीक में पीड़ित व्यक्ति को उल्टा लटका दिया जाता है ताकि खून सीधा दिमाग में दौड़ता रहे और लंबे टॉर्चर के दौरान भी पीड़ित होश में रहे. इसके बाद धीरे-धीरे आरी से पीड़ित के शरीर को काटा जाता है. भयंकर दर्द देने के लिए शरीर के कुछ संवेदनशील अंगों को काट कर छोड़ दिया जाता है.

23. Thumbscrew

इस यंत्र के कई प्रकार मौजूद है और इनमें Thumbscrew की गिनती सबसे प्रभावी यंत्रों में होती है. ये कुछ इस तरह से डिज़ाइन किए गए हैं जिससे न केवल धीरे धीरे उंगलियों को चकनाचूर किया जा सकता है बल्कि Knees और Elbows को भी क्रश किया जा सकता है. इसके अलावा Head crusher, यही काम किसी के भी सिर के साथ कर सकता है.

25. Hanged, Drawn, and Quartered

प्राचीन समय में इंग्लैंड में राजद्रोह करने पर इस सज़ा का प्रावधान था. हालांकि 1814 में इसे खत्म कर दिया गया था लेकिन इंग्लैंड में इस तरीके ने हज़ारों लोगों की जानें गई थी.

इस टॉर्चर तकनीक में पीड़ित को पहले घसीट कर लाया जाता है फिर उसे सूली पर चढ़ाकर near death अनुभव कराया जाता फिर उसके शरीर के सेक्शुअल अंगों को जलाया जाता और चार भागों में बांटने के बाद पीड़ित का सर कलम कर दिया जाता है.

Source: List 25