हालिया समय में मिस्त्र की एक महिला ने अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में काफ़ी सुर्खियां बटोरी हैं. इमान अहमद को अपने अत्यधिक मोटापे के इलाज के कारण मिस्त्र से मुंबई तक का सफ़र तय करना पड़ा है.

इस महिला की सर्जरी करने वाले एस. एल. रहेजा अस्पताल के डॉक्टर्स भी रातों-रात चर्चा में आ गए, लेकिन ऐसा पहली बार नहीं था जब ये डॉक्टर्स इतने बड़े ऑपरेशन को अंजाम देने जा रहे थे.

500 किलो वज़नी इमान का इलाज कर रहे डॉ शशांक शाह के मुताबिक, अत्यधिक वज़न वाले लोगों की सर्जरी से पहले काफी तैयारियां करनी पड़ती है और हमें भी इस तरह की सर्जरियों के लिए कई उपकरणों की जरूरत पड़ती है. पेशेंट्स को ऐसी सर्जरी के लिए मानसिक रूप से तैयार कराने में 3-4 हफ़्तों का वक्त लग सकता है.

डॉ शाह वर्तमान में ओबीसिटी सर्जरी सोसाइटी ऑफ़ इंडिया के प्रेज़ीडेंट भी हैं. उन्होंने कहा कि अगर सभी सावधानियां बरती जाएं तो सर्जरी द्वारा शरीर के 5-10 प्रतिशत बॉडी फै़ट को कम किया जा सकता है. सर्जरी से पहले पेशेंट की शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में काउंसिल करना भी जरूरी है.

कई बार ज़्यादा वज़न के कारण लोगों को फिज़ियोथेरेपी सेशंस की ज़रूरत होती है ताकि उनका रक्त प्रवाह बेहतर तरीके से हो सके. गौरतलब है कि डॉ शाह ने पिछले कुछ सालों में तीन ऐसे लोगों की सफ़ल सर्जरी की है जो 300 किलो से ज्यादा वज़नी थे.

अमिता रंजन, वज़न - 320 किलो. 184 किलो वज़न किया कम.

41 साल की अमिता को बढ़ते मोटापे के चलते खासी दिक्कतें होती थी. अत्यधिक वज़न के चलते उन्हें टेंपो में बैठाकर अस्पताल ले जाया गया. हालत ज़्यादा खराब हुई तो सर्जरी करवानी पड़ी. वसई में रहने वाली अमिता का वज़न आज 136 किलो है. वे अब जमकर खाती है लेकिन तली हुई चीज़ों से दूरी बनाकर रखती हैं.

जैशरी स्मिथ, 320 किलो. पिछले चार सालों में घटाया 200 किलो वज़न

स्मिथ की भी कहानी कुछ ऐसी है. 320 किलो के स्मिथ ने चार सालों के अंदर लगभग 200 किलो वजन घटाया है. पुणे के रूबी हॉल क्लीनिक में हुई इस सर्जरी के बाद स्मिथ को एक नया जीवन मिला है. स्मिथ को चलते वक्त पीठ में दर्द और हायपरटेंशन की शिकायत रहती थी लेकिन सर्जरी से 115 किलो पर पहुंचे स्मिथ की स्वास्थ्य से जुड़ी सारी समस्याएं अब खत्म हो चुकी हैं.

डॉक्टरों को उम्मीद है कि स्मिथ और अमिता की तरह ही इमान को भी वो ठीक करने में कामयाब होंगे. बॉलीवुड फिल्मों की शौकीन इमान को सलमान खान बेहद पसंद हैं और उसने बॉलीवुड के सुपरस्टार से मिलने की इच्छा भी ज़ाहिर की, तो सलमान भी मना नहीं कर पाए.

Source: Mid-day

Feature image source: India.com