सफ़र करना किसको पसंद नहीं होता. हर कोई ज़िंदगी में किसी ना किसी हसीन सफ़र पर जाना चाहता है. हम किसी नई और रोमांचक जगह पर जरुर जाना चाहते हैं. आप भी अगर ऐसी ही यात्राओं के शौक़ीन हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. हम बतायेंगे आपको एक ऐसी ही रोमांचक जगह.

इटली के Montegrotto Terme के Montegrotto Terme होटल में है ये रोमांचक जगह. यहां Y-40 नाम का दुनिया का सबसे गहरा Swimming Pool है. इसे Guinness World Record में भी शामिल किया गया है.

इसका माप 69 X 59 Feet है, और इसकी गहराई 40 मीटर है, इसी वजह से इसका नाम Y-40 The Deep Joy रखा गया है. इस पूल की पानी रखने की क्षमता 4300 क्यूबिक मीटर (लगभग 4.3 मिलियन लीटर) है, जिसे 32 से 34 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखा जाता है.

खास बात तो ये है कि इस पूल को और भी आकर्षक बनाने के लिए इसके अंदर गुफ़ा भी बनायी गई हैं. ये पूल विश्व विख्यात आर्किटेक्ट Emanuele Boaretto द्वारा डिज़ाइन किया गया है.

ये पूल Leisure Dives, Dive Training और Photo Shoots के लिए सबसे उपयुक्त जगह है. ऐसी जगह उन लोगों को ज़्यादा पसंद आएगी, जिन्हें स्कूबा डाइविंग का शौक है.

स्कूबा डाइविंग करने वाले लोग इस जगह का भरपूर मज़ा इसलिए भी ले पायेंगे क्योंकि वो एक बार में सांस रोक के पूरे पूल में घूम सकते हैं.

अगर आप पानी से डरते हैं, फिर भी टेंशन की कोई बात नहीं, कांच के बने पैनलों से आप बाहर से अंडरवाटर व्यू का मज़ा ले सकते हैं. स्कूबा डाइविंग के अलावा भी कई सारी सुविधायें (जैसे एक्वा-फिटनेस और हाइड्रोकिनेसी थेरेपी और गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष चिकित्साएं) यहां उपलब्ध हैं.

ये वीडियो देख कर आप भी घर बैठे मज़े लीजिये इस Swimming Pool का.

Source: YouTube