ये दौर टेक्नोलॉजी का है. स्मार्टफ़ोन के इस्तेमाल ने लाइफ़ को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है लेकिन अब भी स्मार्टफ़ोन से जुड़ी कई ऐसी चीज़ें हैं जिनके बारे में अक्सर लोगों को पता नहीं होता.

अगर आपका पुराना स्मार्टफ़ोन घर में पड़ा हुआ धूल फ़ांक रहा है तो उसका आप एक खास इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको भले यकीन न हो लेकिन अपने स्मार्टफ़ोन के ज़रिए आप दुनिया के किसी भी कोने से अपने घर या ऑफ़िस की रखवाली कर सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर पर दो ऐप ऐसी हैं जो आपके पुराने स्मार्टफ़ोन को सिक्योरिटी कैमरे में तब्दील कर देने की क्षमता रखती है.

सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर IP Webcam और Home Security-Alfred नाम की App को डाउनलोड कर लें, यह आपके फ़ोन के कैमरे को और भी पावरफुल बनाता है.

IP Webcam App कैसे करेगा काम

Source: Technorms

1. IP Webcam App को अपने एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन में पहले डाउनलोड करने के बाद ऐप को ओपन करने से पहले सेटिंग में जाकर ऐप के अंदर जाएं. इसके बाद आपके फ़ोन में मौजूद जितने भी कैमरा ऐप हैं, उन्हें Force Stop कर दें. इसके बाद IP Webcam ऐप को ओपन करें.

2. इसके बाद Plug-In के ऑप्शन को सेलेक्ट कर उसे Tap करें. उसमें दिए गए सभी फ़ीचर्स को इन्स्टॉल कर लें. फ़ीचर्स को इन्स्टॉल करने के बाद सभी को ऑन कर दें. अगर इसमें किसी फीचर को ऑन नहीं करेंगे वो फ़ीचर काम नहीं करेगा.

3. अब इस App में Back जाकर सबसे नीचे दिए start server ऑप्शन को Tap करें. उसमें आने वाले विंडो को yes कर दें.

4. विंडो में Webcam का IP एड्रेस आएगा. इसे कॉपी कर उस फ़ोन या PC पर डालें, जिसमें से लाइव वीडियो देखना है.

5. उस ब्राउज़र पर IP Address डालकर एंटर करें. जिसके बाद एक विंडो ओपन होगी. यहां ब्राउजर पर टैप करें और आपको लाइव वीडियो दिखने लगेगा.

Home Security-Alfred से आप कर सकते हैं अपना घर सुरक्षित

Source: mytechguys.ca

1. अपने पुराने फ़ोन पर गूगल प्ले स्टोर या App स्टोर से Home Security-Alfred ऐप डाउनलोड कर लें. अब आप जिस फ़ोन या फिर टैबलेट से मॉनिटर करना चाहते हैं, उसमें भी इस App को इंस्टॉल कर लें.

2. App को ओपन करने के बाद साइन-अप या लॉग-इन के लिए अनुरोध किया जाएगा.

3. दोनों फ़ोन जिनमें इस App को इंस्टॉल किया है उनमें एक ही Email address से लॉग-इन कर लें.

4. उसके बाद यह तय कर लें कि किस फ़ोन को सिक्योरिटी कैमरा बनाना है और किसे रिसीवर.

5. जब आप सेटअप कर लेंगे तो आपको तस्वीरें दिखाई देने लगेंगी.

6. हालांकि इसके लिए फ़ोन में वाई-फ़ाई या फिर इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है.

7. घर में फ़ोन को उस जगह लगाएं, जहां उसे आसानी से चार्ज कर सकें, वर्ना फ़ोन की बैटरी डाउन होने पर आप मॉनिटरिंग नहीं कर सकेंगे. इसमें मोशन डिटेक्टर, टू-वे कम्युनिकेशन जैसे फ़ीचर्स भी दिए गए हैं.

Source: Naidunia