यूट्यूब पर इंडिया में सबसे ज़्यादा देखा गया वीडियो है ये…

हरियाणवी गाने, 'तेरी आंखां का यो काजल...' पर कोरियोग्राफ़ किए गए इस गाने को यूट्यूब पर अब तक 108 मिलियन लोग देख चुके हैं. इस बारे में आपको शायद पहले से पता हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि 2018 का सबसे Disliked/ नापसंद किया गया वीडियो कौन सा है?

हमें भी नहीं पता था, जब तक हमने यूट्यूब नहीं खंगाला था. इस वीडियो का नाम है YouTube Rewind 2018, जिसे ख़ुद यूट्यूब ने ही बनाया है. दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफ़ॉर्म और उसका ही वीडियो लोगों ने नापसंद कर दिया. इस वीडियो को अब तक करीब 11 मिलियन लोग डिस्लाइक कर चुके हैं.

एक इंटरेस्टिंग फ़ैक्ट और आपको बता देते हैं. अब तक यूट्यूब के मोस्ट हेटेड वीडियो का खिताब कैनेडियन पॉप स्टार जस्टिन बीबर के गाने बेबी के नाम था. इसे पिछले 8 सालों में 9.8 मिलियन लोगों ने नापसंद किया लेकिन YouTube Rewind 2018 के वीडियो को सिर्फ़ 6 दिनों में ही इतने लोग नकार चुके हैं.

Source: YouTube

YouTube Rewind ऐसा वीडियो होता है, जिसमें हर साल के अंत में यूट्यूब पूरे साल के गाने और कल्चरल इंवेंट्स के Recap दिखाता है. इस तरह यूट्यूब किसी वर्ष को अपने वीडियोज़ के अनुसार परिभाषित करता है. ऐसा यूट्यूब साल 2011 से करता आ रहा है.

अब सवाल ये उठता है कि लोग इसे नापसंद क्यों कर रहे हैं? इसका जवाब आपको YouTube Rewind 2018 का ये वीडियो देखने के बाद मिल जाएगा.

अगर अब भी आपको इस सवाल का जवाब नहीं मिला, तो Reddit पर इस वीडियो को लेकर किए गए कुछ कमेंट से आपको सब समझ में आ जाएगा.

- इसे यूट्यूब ने विज्ञापन दाताओं को लुभाने के लिए बनाया है.

- इसमें फे़ेमस YouTubers जैसे PewDiePie, Shane Dawson, Jacksepticeye, Smosh, Jacksfilms, Vsauce, Logan Paul तो है ही नहीं.

- बेबी शॉर्क वाली ट्यून.

- इन्होंने इसे ख़ुद की पब्लिसिटी के लिए बनया है.

Source: YouTube Spotlight