पिछले कुछ समय से मनुष्य और उसकी साइकोलॉजी से जुड़ी कई रिसर्च सामने आई हैं. इन रिसर्च के द्वारा मनुष्यों के व्यवहार और उनके कैरेक्टर के बीच कुछ दिलचस्प कनेक्शन को सामने लाने की कोशिश की जाती रही है.

हाल ही में आई एक ऐसी ही रिसर्च के हिसाब से लोगों की दिनचर्या से जुड़ी कुछ खास चीज़ों के बारे में पता लगा कर, उनकी पर्सनैलिटी के बारे मे काफ़ी कुछ जाना जा सकता है.

खाने की आदतें

Source: ytimg

ज़िंदगी को लेकर हमारा क्या नज़रिया है, इसके बारे में हम काफ़ी कुछ खाने की आदतों से पता लगा सकते हैं.

1. जो लोग धीरे-धीरे और सोचकर खाते हैं, इस तरह के लोग ज़िंदगी की वैल्यू Appreciate करते हैं, ये लोग हर चीज़ को कंट्रोल की स्थिति में रखना भी पसंद करते हैं.

2. तेज़ी से अपने खाने को खत्म करने वाले लोग धैर्य के मामले में कमज़ोर होते हैं. ऐसे लोग महत्वाकांक्षी हो सकते हैं और अक्सर देखने में आता है कि ये लोग खाने को लेकर प्रयोगशील भी होते हैं. नई-नई डिशेज़ को ट्राई करने की तरह ही इन्हें रिस्क लेना और रोमांचक गतिविधियों में आनंद आता है.

3. अगर आप खाने को लेकर नाक-भौं सिकोड़ते हैं तो आपका व्यक्तित्व चिंतित किस्म का हो सकता है. ऐसे लोग आसानी से बेचैनी के शिकार हो सकते हैं.

4. अगर आप अपने खाने में सभी चीज़ों को मिलाना पसंद करते हैं, तो हो सकता है आप अपनी प्राथमिकताएं भूलने वाले लोगों में से हों. ऐसे में कई बार आप परेशानी में भी फ़ंस सकते हैं. इस तरह के लोग मल्टीटास्किंग में बेहतर पाए जाते हैं.

5. अगर आप अपनी खाने की प्लेट को लेकर बेहद सफ़ाई परस्त हैं, तो आपको अपनी लाइफ़ को सिरे से प्लान करना पसंद हैं. ऐसे लोगों को नई परिस्थितियों में एडजस्ट करने में परेशानी आती है.

पीने का अंदाज़

ऐसा माना जाता है कि किसी इंसान के कैरेक्टर की परतों को खोलना हो तो आप उनके कप पकड़ने और पीने के अंदाज़ पर ज़रा गौर फ़रमाएं.

Source: Indiatvnews

अगर आप अपना फ़ेवरेट ड्रिंक पीते हुए कप के अंदर झांकना पसंद करते हैं, तो आपके विचारशील और संवदेनशील किस्म के इंसान होने के चांस अधिक होते हैं.

2. अगर आप अपने कप से चाय पीते हुए ख्यालों में खोना पसंद करते हैं तो आप भरोसेमंद, चंचल और दूसरों की राय पर अमल करने वाले इंसान हो सकते हैं.

नहाना

Source: picdn

आपके नहाने के अंतराल से लेकर, नहाने के दौरान की गई गतिविधियां भी आपकी पर्सनैलिटी के बारे में काफ़ी कुछ कहती हैं.

1. अगर आप बाथरूम में लंबा समय बिताना पसंद करते हैं, तो इस रिसर्च के अनुसार आप सहज स्वभाव और शांत प्रवृत्ति के इंसान हैं. ऐसे लोगों को डगमगाना आसान नहीं होता.

2. नहाने के दौरान ही टूथब्रश करने वाले लोग मल्टीटास्किंग में बेहतर हो सकते हैं. लेकिन ऐसे लोगों में धैर्य की भी कमी हो सकती है. वहींं लोगों के साथ डिबेट करने में भी ऐसे लोगों की दिलचस्पी हो सकती है.

3. बाथरूम में गाना पसंद करने वाले ज़्यादातर लोग आत्मविश्वास के धनी होते हैं. ऐसे लोगों को सोशलाइज़ करना पसंद होता है और इनके पास दोस्तों की कमी नहीं होती.

4. जो लोग जल्दी नहा लेते हैं, ऐसे लोग दूसरों के लिए परवाह करने वाले होते हैं. ये लोग दूसरों की सुविधा को देखते हुए ही अपने फ़ैसले लेते हैं.

5. नहाने को लेकर अत्यधिक सतर्कता बरतने वाले लोग मुश्किल घड़ियों में भी भरोसेमंद व्यक्ति के तौर पर सामने आ सकते हैं.

6. ठंडे पानी से नहाना पसंद करने वाले लोग काफ़ी जल्दी चिड़चिड़े हो सकते हैं और इन्हें अपना प्वाइंट प्रूव करना पसंद होता है.

7. जो लोग नहाने के दौरान ही दिन में सपने देखने लगते हैं, ऐसे लोगों का आर्टिस्टिक सेंस अच्छा हो सकता है और अक्सर ऐसे लोगों का सेंस ऑफ़ ह्यूमर भी बढ़िया होता है.

खाली समय बिताना

Source: rantlifestyle

कोई इंसान अपना खाली समय किस तरह बिताना पसंद करता है, इससे भी लोगों के बारे में कई दिलचस्प बातें सामने आ सकती हैं.

1. खाली समय में जो लोग अच्छा लिटरेचर पढ़ना पसंद करते हैं, वे बेहद संवेदनशील और भावनात्मक रूप से मज़बूत हो सकते हैं.

2. अगर आप अपने खाली समय में टीवी देखना या वीडियो गेम्स खेलना पसंद करते हैं, तो इसकी काफ़ी संभावना है कि आपको दूसरों की राय से सहमत होने में परेशानी आए.

टॉयलेट पेपर

Source: envato

हाल ही में आई रिसर्च के हिसाब से आप किस तरह से टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल कर रहे हैं, इससे भी आपकी पर्सनैलिटी के बारे में काफ़ी कुछ पता लगाया जा सकता है.

अगर आप टॉयलेट पेपर को रोल ओवर करते हैं तो आप अपने रिलेशनशिप्स में वर्चस्व रखना पसंद करते हैं और ऐसे लोगों में लीडरशिप जैसी खूबियां भी होती है.

टॉयलेट पेपर को रोल अंडर करने वाले लोग किसी भी रिलेशनशिप में रिलैक्स रहना पसंद करते हैं.

Source: brightside