हमारा बचपन सिर्फ़ सपने देखते हुए बीता है. इनमें से कई ऊटपटांग थे, जैसे शक्तिमान से मिलना, उसकी तरह उड़ना, फिल्में देख कर शेर-हाथी पालना या टाइम मशीन से वक्त में पीछे जाना! खैर, ये सब ऊटपटांग थे, लेकिन बचपन के कुछ ऐसे सपने भी थे जो अब पूरे हो सकते हैं. जैसे इग्लू में रहना. इग्लू यानि बर्फ़ से बना घर. हमने ये कार्टून में बहुत देखा है और कभी-कभी डस्कवरी पर भी.

इग्लू में रहने का सपना अब भारत में रहते हुए भी पूरा हो सकता है. वो भी कम बजट में. Winter-Sport विशेषज्ञ विकास कुमार और ताशी दोर्जी ने अपने शौक को इग्लू का आकार दे दिया. इन दोनों ने ये Kullu Valley, मनाली में बनाए हैं. इसे 'Manali Igloo Stay' का नाम दिया गया है.

देखिये इन ख़ूबसूरत तस्वीरों को:

इन दोनों ने ये बिज़नेस कुछ वक्त पहले ही शुरु किया है और अभी तक दो इग्लू बनाए हैं. विकास और ताशी का कहना है कि वो पांच और इग्लू बनाने की सोच रहे हैं, पर ये इस पर निर्भर करता है कि कितने लोग इसमें रुचि दिखाते हैं.

तो अगर आप बर्फ़ के घर में रहने की सोच रहे हैं, तो बस फरवरी ही आपके पास बचा है. अभी वहां का तापमान -2 से 7 डिग्री है. हां, अगर आपको ये अंदाज़ा लगाने में परेशानी हो रही है कि कितने गर्म कपड़े लेकर वहां जाएं, तो उसकी ज़्यादा टेंशन न लीजिए. यहां आपको पैकेज के साथ ऊनी स्लीपिंग बैग, गर्म गद्दे और गर्म पानी की बोतलें मिलेंगी. साथ तीन वक्त का खाना जिसमें बोनफ़ायर और बारबेक्यू भा शामिल होगी. बर्फ़ में रोमांच के लिए वॉटरप्रूफ़ जैकट, पैंट, बूट्स और दस्ताने भी शामिल हैं.

क्या सोच रहे हैं, पूरे ग्रुप के साथ जाना चाहते हैं?

अगर आप पूरे ग्रुप के साथ जाने की सोच रहे हैं तो अपनी इच्छाओं को थोड़ा सिकोड़ लीजिए. यहां सिर्फ़ दो लोगों की ही जगह है और कुल दो इग्लू ही हैं.

मुद्रा कितनी लगेगी?

यहां दो पैकेज, 5,000 से 18,000 तक हैं. पहले वाले पैकेज में Skiing Lesson

Tube Sliding, Sledge Sliding और इग्लू बनाना सिखाया जाएगा. इसके अलावा आप स्नोबोर्डिंग 600 रु/दिन और Snowshoeing का 500 रु/दिन में मौज ले सकते हैं.

अब सोच क्या रहे हैं जल्दी जाइए, बर्फ़ गल जाएगी!

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें!

Source- Facebook