बीते शनिवार को Oregon के जंगलों में लगी आग ने अब विकराल रूप ले लिया है. Oregon के Eagle Creek जंगलों में आग लगी हुई है और आग का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. जंगल में लगी इस आग से निकलने वाली राख और धुंआ पास ही स्थित पोर्टलैंड तक भी पहुंच रही है, जिस कारण पोर्टलैंड की कोलंबिया नदी को बड़े पैमाने पर नुकसान हो रहा है.

जंगल में लगी इस आग के पीछे Washington के Vancouver में रहने वाले एक 15 वर्षीय लड़के का हाथ है. बीते मंगलवार को Oregon State Police ने बताया, कि इस संदिग्ध लड़के ने ही आग लगाई है. पुलिस के अनुसार, जब आग लगनी शुरू हुई थी वो शनिवार को Eagle Creek Trail पर अपने दोस्तों के साथ आतिशबाजी कर रहा था.

इसके साथ ही Oregon State Police ने कहा कि वो Trailhead के पार्किंग लॉट में उस लड़के से पूछताछ कर रहे हैं. हालांकि, अभी तक न ही लड़के को गिरफ़्तार किया गया है और न ही उस पर कोई आरोप लगाया गया है.

Western United States में इस तरह से आग लगना आम बात है. National Interagency Fire Center की रिपोर्ट के अनुसार, यहां पर वर्तमान में 81 जगहों पर आग लगी हुई है, जिसने नौ राज्यों में करीब 1.4 मिलियन एकड़ में फैले जंगलों को जला दिया है.

अकेले Oregon में, वर्तमान में कम से कम 19 जगह आग लगी हुई है, जिस कारण 350,000 एकड़ से अधिक क्षेत्र जल चुका है.

पोर्टलैंड निवासी, Liz Fitzgerald ने Buzzfeed News को बताया कि उसने देखा था शनिवार को आग लगी थी. इसके साथ ही उसने बताया, 'मैंने देखा था कि कई टीनेजर्स का एक ग्रुप और कुछ अडल्ट्स वहां आतिशबाज़ी कर रहे हैं और मैंने आग लगने की सूचना एक Forest Service Law Enforcement Officer (वन सेवा कानून प्रवर्तन अधिकारी) को दी थी.'

'मैंने देखा कि वहां एक लड़का अपने मोबाइल फ़ोन से रिकॉर्डिंग कर रहा था, और तभी दूसरे लड़के ने घाटी में एक पटाखा बम जलाकर फेंक दिया. वो बम कई सौ फुट दूर जंगली एरिया में जाकर गिरा था. मैंने तुरंत ही उस लड़के को कहा कि तुमको पता है ये कितना ख़तरनाक है?' जब मैंने देखा कि पटाखे के अलावा दूसरी जगह भी आग लग गई है, तो मैंने उन सबको डांटा. जब ग्रुप की लड़कियों ने आग लगते हुए देखा तो वो 'oh Shit! कहते हुए वहां से दूर जाने लगीं. मैं तुरंत उस जगह पर गई जहां वो ग्रुप था और जब मैंने नीचे देखा तो वहां एक बड़ी मात्रा में धुआं उड़ा रहा था.'

बढ़ती हुई आग और धुंए को देखने के बाद ही Fitzgerald ने घटना की सूचना फ़ॉरेस्ट सर्विस ऑफ़िसर को दी, जिसने उस ग्रुप की कार का पीछा किया और उनको पकड़ा.

मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान Portland Fire & Rescue प्रवक्ता, Lt. Damon Simmons ने कहा कि Eagle Creek में लगी आग अभी तक 10,000 एकड़ एरिया को जला चुकी है और ये अभी और बढ़ सकती है.

Associated Press की रिपोर्ट के अनुसार, पोर्टलैंड के पूर्वी हिस्से में आग लगने से करीब 700 घरों को खाली करा लिया गया है. जंगल की आग में सोमवार की रात में तेजी से वृद्धि हुई, जिससे अधिकारियों ने निवासियों को अपने घरों को छोड़ने के लिए चेतावनी दे दी.

Oregon के गवर्नर Kate Brown ने रिपोर्टर्स को बताया, हम आग में अभूतपूर्व बढ़त देख रहे हैं. आग मात्र 16 घंटों में 13 मील तक फ़ैल गई. इसके लिए कई और कारक भी ज़िम्मेदार हैं, जैसे हर दिन का मौसम, हवा की रफ़्तार आदि. Brown ने कहा कि आग से राज्य की प्राकृतिक सुंदरता पर "विनाशकारी प्रभाव" पड़ा है. इसका प्रभाव राज्य के सबसे ऊंचे वॉटरफॉल, Multnomah Falls जो 620 फ़ीट की ऊंचा है पर भी पड़ा है.

Northwest Oregon में हवा की गुणवत्ता में कमी आई है, और इसकी चेतावनी पहले से ही दे दी गई थी, वायु में प्रदूषण की मात्रा बढ़ेगी. इस कारण Oregon और Washington मंगलवार और बुधवार को ज़्यादातर स्कूल्स बंद थे.

हालांकि, आग पर काबू पाने के लिए भरकस कोशिशें की जा रही हैं.