किसी ने ख़ूब कहा है कि हीरो बनने के लिए किसी सुपर पॉवर की ज़रूरत नहीं होती, बस वक़्त की नज़ाकत को समझते हुए साहस दिखाने की बात है. ऐसे हीरो हमारे आस-पास ही मौजूद रहते हैं, जो समय आने पर ख़ुद की परवाह किए बिना दूसरों की मदद करते हैं. ऐसा ही एक वाकया पेरिस में सामने आया, जहां एक बच्चे की जान बचाने के लिए एक युवक 4 माले की बिल्डिंग पर अपनी सेफ़्टी की परवाह किए बिना चढ़ गया.

Source: cheatsheet

किसी फ़िल्मी सीन की तरह लगने वाला ये पूरा मामला पेरिस के उत्तरी इलाके का है. यहां एक बिल्डिंग के अपार्टमेंट की रेलिंग से एक 4 साल का बच्चा न जाने कैसे लटक गया. इस बच्चे को पड़ोसी बचाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन दोनों घरों के बीच के पार्टिशिन के कारण ऐसा कर न सके.

वहीं पास से ही एक युवक गुज़र रहा था, उसने मामले को भांपते हुए बिना कुछ सोचे समझे बिल्डिंग के ऊपर चढ़ना शुरू कर दिया. एक के बाद एक 4 मंज़िलों को पार करते हुए वो बच्चे के पास पहुंचा और वक़्त रहते उसे गिरने से बचा लिया.

जिस तरह से उसने इस कारनामे को अंजाम दिया, लोगों ने उसे रियल स्पाइडरमैन का नाम दे दिया. इस पूरे प्रकरण का वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर किया जा रहा है.

वीडियो में दिखाई देने वाला युवक एक पर्यटक है, जो माले से है. इनका नाम Mamoudou Gassama है. जब इस बात की ख़बर राष्ट्रपति Emmanuel Macron को लगी, तो उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर Mamoudou से मिलकर उन्हें धन्यवाद कहा.

Mamoudou ने जो किया, ऐसा करने का साहस बहुत कम लोग दिखा पाते हैं. उनके इस साहस को हमारा सलाम.

Source: Storypick