हमारे देश में हर कोई ज़िन्दगी की भाग-दौड़ में इतना बिज़ी है कि उसके पास खुद के लिये और अपने उसी परिवार के लिए टाइम नहीं है, जिसके लिए वो दिन-रात मेहनत कर रहा है. हमारे देश में लोग इतने व्यस्त हैं कि उनको रोज़ आते जाते हुए सड़क पर, मेट्रो स्टेशन के बाहर और रेलवे स्टेशन के आस-पास लेटे और बैठे हुए गरीब और बेबस लोग नज़र ही नहीं आते हैं.

Source: youthconnect

आज हम ऐसे लोगों को देखकर भी अनदेखा कर देते हैं और आगे बढ़ जाते हैं. इसका प्रमुख कारण ये है कि आजकल हम और आप सब स्वार्थी हो गए हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इन गरीब और मजबूरों पर ध्यान देते हैं और चलते-फिरते इनको कुछ पैसे भी दे देते हैं. लेकिन क्या कुछ पैसे दे देने से ही इनकी स्थिति में सुधर आ जाएगा. शायद नहीं, इसके लिए हम सबको इस मुद्दे पर गंभीरता से सोचना होगा.

Source: cloudinary

मगर आज हम आपको किसी मुड़े पर राय नहीं देने वाले हैं, बल्कि आपको एक ऐसे व्यक्ति से मिलवाने जा रहे हैं, जो इन बेसहारों की मदद करने की कोशिश कर रहा है. इस शख़्स का नाम है चरण प्रसाद.

आपको बता दें कि चरण प्रसाद भी हमारे और आपकी तरह ही एक आम आदमी ही हैं. लेकिन वो भीड़ से अलग चलकर कुछ ऐसा नेक काम करते हैं, जो साबित करता है कि छोटी-छोटी चीज़ों से ही किसी ज़रूरतमंद की जान बचाई जा सकती है.

विजयनगरम में रहने वाले चरण प्रसाद को एक अनजान नंबर से फ़ोन आया, जिस पर किसी ने कहा कि एक बुज़ुर्ग महिला बहुत ही बुरी हालत में सड़क के किनारे रह रही है. इसके साथ ही उनको बताया गया कि ये बुज़ुर्ग महिला करीब 2 महीनों से इसी दयनीय स्तिथि में सड़क पर रह रही है और उसके पास न ही खाने के लिए कुछ है और न ही ओढ़ने के लिए.

इस महिला की ऐसी दुर्दशा के बारे में जानने के बाद चरण प्रसाद ने तुरंत ही उस स्थान पर जाने का फैसला किया और उस ज़रूरतमंद बुज़ुर्ग महिला की मदद करने के लिए उस स्थान पर पहुंच गए.

अब चरण उसी महिला को दादी मां कहकर बुलाते हैं. आपको बता दें कि चरण प्रसाद Helping Force Foundation  नाम की एक संस्था भी चला रहे है.

अपने साथ चरण ने खाने का कुछ सामान ले लिया था और फिर वहां पहुंचकर अपने हाथों से दादी मां को कहना खिलाया.

पिछले दो महीनों में इस बुज़ुर्ग महिला ने बहुत ही कठिन परिस्थिति को झेला, और वो डरी और सहमी सी एक कोने में बैठी रहती थी.

उसके बाद चरण उनको इलाज के लिए हॉस्पिटल भी लेकर गए.

इस पूरे वाकये को चरण ने Facebook पर शेयर किया:

शेयर की गयी ये पोस्ट तुरंत ही Facebook पर वायरल हो गई. इस पोस्ट को अब तक 45,000 से भी ज़्यादा लोग शेयर कर चुके हैं और इसे सोशल मीडिया अलग-अलग वेबसाइट पर भी शेयर कर चुके हैं. इतना ही नहीं इस नौजवान की इस दरियादिली और नेकी की इंटरनेट पर हर तरफ हज़ारों लोगों द्वारा तारीफ़ हो रही है.

इसके बाद चरण ने एक पोस्ट ओर शेयर की, जिसमें लिखा था कि दादी मां की तबियत पहले से काफी बेहतर हो गई है और वो अब बहुत ख़ुश हैं.

हमारे देश में ऐसे ही और भी चरण प्रसाद की ज़रूरत है. और चरण प्रसाद ही क्यों हम और आप भी अगर अपनी व्यस्त ज़िन्दगी से कुछ मिनट मिकल कर इन ज़रुरतमंदों पर ध्यान देने लगें, तो देश की तस्वीर ही बदल जायेगी.

Source: Facebook