वैसे तो पार्कों का निर्माण इसलिए किया जाता है क्योंकि वहां लोग मस्ती कर सकें. नौकरी और चाकरी की जद्दोज़हद से बाहर आकर चैन के कुछ पल अपने परिवार के साथ बिता सकें. अपने दोस्तों के साथ धम्माचौकड़ी कर सकें. यहां वो सबकुछ होता है जिसे बच्चे पसंद करते हैं. इन ऐम्यूजमेंट पार्क को बड़े धूमधाम के साथ शुरू किया जाता है. इसमें करोड़ों रुपये या डॉलर लगते हैं. हालांकि ये सारे पार्क कई बार उसकी लागत नहीं वसूल पाते जिसकी वजह से इन्हें बंद तक करना पड़ता है. कई बार इन पार्कों को किसी प्राकृतिक आपदा की वजह से बंद करना पड़ा है तो कई बार इन्हें किसी भयावह दुर्घटना की वजह से बंद करना पड़ा है.

यहां पेश हैं वे 10 Amusement Parks जो कभी गुलज़ार हुआ करते थे...

10. Wonderland Amusement Park

यह पार्क चीन के चांगपिंग जिले, बीजिंग में स्थित है. आर्थिक दिक्कतों की वजह से इस पार्क को बंद करना पड़ा. इस पार्क में वो सबकुछ था जिसकी एक पार्क प्रेमी कल्पना कर सकता है. पुरातन व गुफानुमा इमारतें कभी यहां की शान हुआ करती थीं. हालांकि, ऐसी घोषणा की गई है कि इस जगह को अब किसी शॉपिंग सेंटर के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा.

9. Spreepark Amusement Park

इस पार्क को पहले Kulturpark Planterwald के नाम से जाना जाता था. जर्मनी के बर्लिन में स्थित यह पार्क साल भर में कुल 15 लाख लोगों का स्वागत करता था. धीरे-धीरे इसमें रोलर कोस्टर, वाटर पार्क और एक अंग्रेजी गांव को जोड़ा गया. मगर, इस पार्क के संस्थापक को सन् 2002 में दिवालिएपन का सामना करना पड़ा और यह पार्क बंद कर दिया गया. हालांकि इस पार्क में उसके बाद भी कई फ़िल्में शूट की गईं जिसमें ऐक्शन फ़िल्म Hanna और म्यूजिकल एलबम Run Dry शामिल हैं.

8. Takakanonuma Greenland

जापान के फुकुशिमा में स्थित इस पार्क को गर आप मैप पर खोजेंगे तो आप निराश हो सकते हैं. इस पार्क के बारे में बहुत कम जानकारियां हैं. इसे सन् 1973 में खोला गया था और यह सिर्फ़ दो सालों में ही बंद हो गया. लोगों का कहना है कि ऐसा टिकटों के न बिकने की वजह से हुआ था, तो वहीं दूसरों का कहना था कि ऐसा यहां होने वाली मौतों की वजह से हुआ था. इसे फिर से सन् 1986 में खोला गया मगर यह टोकियो डिजनीलैंड जैसे मल्टीपार्कों से प्रतियोगिता में पिछड़ गया. अब यहां सिर्फ़ सन्नाटा और धुंध रहती है.

7. Six Flags in New Orleans, US

इस पार्क को सबसे पहले सन् 2000 में अल्फा स्मार्टपार्क्स द्वारा शुरू किया गया था, मगर आगंतुकों की कमी की वजह से इसे बेचना पड़ा. इसके बाद उन्होंने और भी कई चीज़ें इसमें जोड़े गए. सन् 2005 में आए कट्रीना ने इस पार्क की सूरत और सीरत को बदल डाला. उसके बाद इसमें होने वाले रिपेयर का बजट यहां का पार्क न जुटा सका, और यह पार्क तबसे ही परित्यक्त है.

6. Okpo Land in South Korea

इसे दुनिया के उन बेहतरीन Amusement Park में शुमार किया जाता है जहां भयावह दुर्घटनाओं की वजह से कई मौंतें हो गईं. यहां के एक झूले से एक बच्चे की मौत ने सबको दहला दिया था और इसे सन् 1999 में बंद कर दिया गया. हालांकि इसे सन् 2011 में नेस्तोनाबूत कर दिया गया.

5. The Pripyat amusement park in Ukraine

यूक्रेन के प्रिपयात में स्थापित इस मस्ती पार्क को 1 मई 1986 के दिन खुलना था, मगर इसके उद्घाटन के बस कुछ दिन पहले ही यहां Chernobyl disaster का धमाका हो गया. इस आणविक धमाके के बाद यह जगह किसी काम की न रही. पूरा तामझाम धरा का धरा रह गया. आज इसे आणविक धमाके के इतिहास और तबाही के तौर पर देखा जाता है.

4. Gulliver’s Kingdom in Japan

यह पार्क जोनाथन स्विफ़्ट के मशहूर उपन्यास गुलिवर ट्रेवल्स से प्रेरणा लेकर शुरू किया गया था. दुर्भाग्यवश इस पार्क में आगन्तुकों की कमी रही जिसकी वजह से यह लगातार खाली रहा. इस पार्क का निर्माण Aokigahara क्षेत्र में किया गया था जिसे जापान में आत्महत्या जंगल के तौर पर जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि सन् 1950 से अब तक यहां कुल 500 लोग आत्महत्या कर चुके हैं. सरकार ने इसे सन् 2011 में बंद कर दिया.

3. Dunaujvaros Vidam Park in Dunaujvaros, Hungary

इस पार्क को सन् 1952 में खोला गया था और उस दौर में इसे ख़ासी प्रसिद्धि मिली थी. इस हंगरी के सबसे प्रसिद्ध पार्क के तौर पर जाना जाता था. मगर हंगरी की क्रांति के बाद लोगों के पास पैसे की कमी हो गई और सारे पार्क लोगों की पहुंच से दूर होते गए. इन पार्कों ने इनकी फीस में वृद्धि की और धीरे-धीरे यहां लोग आने कम हो गए. जिसके परिणामस्वरूप इसे सन् 1993 में बंद कर दिया गया.

2. Joyland Amusement Park

यूनाइटेड स्टेट्स के कंसास में स्थापित यह पार्क कभी कंसास की शान हुआ करता था. यह पार्क सन् 1949 से सन् 2004 तक चलता रहा. फिर एक दुर्दांत घटना में एक तेरह साल की बच्ची एक झूले से गिर पड़ी और उसे भारी चोट आई. पार्क को तब कुछ समय के लिए बंद किया गया ताकि वे सारे झूलों व मशीनों को चेक कर सकें. इसके बाद भारी हवा और तूफ़ान की वजह से यहां भारी नुकसान हो गया. इसके बाद सन् 2006 में इसे अंतत: बंद कर दिया गया.

1. Dadipark in Belgium

इस पार्क की शुरुआत सन् 1950 में हुई थी और इसे सन् 2002 में बंद कर देना पड़ा. यहां हुई एक दुर्घटना में एक बच्चे को उसकी बाह गंवानी पड़ी थी. इसे मरम्मत के लिए तब बंद किया और उसके बाद इसे फिर दुबारा नहीं खोला जा सका.

I/I Source: topteny