क्या आप छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा हो जाते हैं और मुंह फुला कर बैठ जाते हैं? गाली देना शुरू कर दीजिए, ये परेशानी थोड़ी कम हो सकती है. ये मैं नहीं कह रहा, ये रिसर्च Dr Richard Stephens ने की है और पाया है कि गाली देने से व्यक्ति थोड़ा बलशाली महसूस करता है और उसकी सहनशक्ति बढ़ जाती है.

Source- Quintypes

रिसर्च के लिए Dr Stephens ने दो एक्सपेरिमेंट किए. पहले उन्होंने 29 लोगों को लिया. उनकी एनारोबिक पावर जांचने के लिए उनसे साइकलिंग मशीन पर एक्सरसाइज़ कराई. इस सब के दौरन उन्होंने लोगों से गाली देने को कहा. इसके अलावा दूसरे टेस्ट में उन्होंने 52 प्रतिभागी लिए और उनसे Isometric Handgrip Test कराया. इसमें भी उन्होंने लोगों से गाली देने को कहा.

दोनों परीक्षणों के परिणामों में पाया गया कि जब लोग गाली दे रहे थे, तब वो एक्सरसाइज़ में ज़्यादा बल दिखा रहे थे और उनके हाथ की पकड़ मजबूत हो गई थी. Dr Stephens ने कहा कि-

गाली देने से लोगों में सहनशक्ति बढ़ जाती है. गाली देने से शरीर का सिम्पथिटिक नर्वस सिस्टम प्रोत्साहित होता है. इस सिम्पथिटिक नर्वस सिस्टम की वजह से ही खतरे में दिल धड़कता है.
इस रिसर्च के दौरान डॉक्टर ने पाया कि प्रतिभागियों की दिल की धड़कनों पर गाली का कोई खास फ़र्क नहीं पड़ा, जिसकी वो उम्मीद कर रहे थे. इससे उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि गाली देने से व्यक्ति के बल पर और सहनशक्ति पर असर पड़ता है.

Source- Indiatimes