हवा में उड़ती गाड़ियां, ऊंचाई से छलांग लगाता, कार/ बाइक को तेज़ रफ़्तार में दौड़ाता और अकेले ही हवा में उड़कर दस से पंद्रह गुंडों की पिटाई करता हीरो, किसे नहीं पसंद. पर क्या आप इन अद्भुत दृश्यों के पीछे का सच जानते हैं? फ़िल्म के एक्शन सीन्स भले ही हमें बड़े परदे पर धांसू लगते हैं. लेकिन इन्हें फिल्माने में हीरो, फ़िल्म निर्माता और कैमरामैन को काफी मश्क्कत करनी पड़ती है. कई बार इन अद्भुत दृश्यों को फिल्माने के दौरान हादसे भी हो जाते हैं. आपको अमिताभ बच्चन की फ़िल्म ‘कुली’ का वो दृश्य याद है, जब गुंडो से लड़ते वक़्त वे टेबल से टकरा जाते हैं और उन्हें गंभीर चोट लग जाती है. उनकी चोट इतनी गंभीर थी कि उन्हें उससे उबरने में कई महीने लग गए थे. हम घर की चार दीवारी में बैठकर बड़ी आसानी से कह देते हैं कि इस स्टंट को तो स्टंटमैन ने किया होगा. पर ऐसा ज़रूरी नहीं कि हर स्टंट को स्टंटमैन ही करे. आज और पहले भी ऐसे कई सितारे थे जो अपने स्टंट खुद ही करते थे. यही कारण है कि वो इन स्टंट के दौरान दुर्घटना का शिकार हुए.

1. Force 2 (2016)

घुटने की चोट के कारण जॉन अब्राहम को करवानी पड़ी थी सर्जरी.

अपनी आगमी फ़िल्म फोर्स 2 की शूटिंग के दौरान जॉन को घुटने की चोट का सामना करना पड़ा. ये हादसा एक एक्शन सीन को फिल्माने के दौरान हुआ था. चोट इतनी दर्दनाक थी कि जॉन को अपने घुटने को ठीक करने के लिए सर्जरी करवानी पड़ी.

Source: indianexpress

2. Do Lafzon Ki Kahani (2016)

लड़ाई का दृश्य फिल्माने के दौरान रणदीप के पैर की चार उंगलिया टूट गईं थी.

इस फ़िल्म में रणदीप एक सूरज नाम के Ex-Mixed Martial Arts कलाकार की भूमिका निभा रहे थे. एक सीन में जब वो अपने प्रतिद्वंद्वी से लड़ाई कर रहे थे. प्रतिद्वंद्वी के सही समय पर न झुकने के कारण उनका पैर उसे लग गया, जिसके कारण उनके पैर की चार उंगलियां चोटिल हो गईं.

Source: manoramaonline

3. Armour of God (1986)

25 फीट नीचे गिर जाने से फट गाया था जैकी चान का सिर.

जैकी चान अपने स्टंट खुद ही करते हैं, लेकिन इस फ़िल्म के एक स्टंट ने उन्हें यमराज की गोद में पहुंचा दिया था. वे इस फ़िल्म के एक दृश्य को फिल्माने के दौरान 25 फीट नीचे गिर गए थे, जिसके कारण उन्हें बहुत गंभीर चोट आई थी. ऊंचाई से गिरने के कारण एक हड्डी का टुकड़ा उनके दिमाग में घुस गया था, जिसे Extensive Medical Care के बाद बरामद कर लिया गया.

Source: mikefury

4. Rock On!! 2 (2016)

शूटिंग के दौरान श्रद्धा कपूर हो गईं थी Scratched Cornea से पीड़ित.

शिलॉन्ग में शूटिंग के दौरान श्रद्धा फ़िल्म की आंख में कुछ छर्रे चले गए, जिसके कारण अचानक श्रद्धा की आंखों में तेज़ दर्द होने लगा था. इसके बाद जब उन्होंने आंखों की जांच करवाई तो पता चला कि कॉर्निया पर खरोंच आ गई है.

Source: zeenews

5. Coolie (1983)

शूटिंग के दौरान अमिताभ इतने ज़्यादा घायल हो गए थे कि उनकी मौत भी हो सकती थी.

1883 में आई फ़िल्म ‘कुली’ के एक लड़ाई के दृश्य को फिल्माने के दौरान अमिताभ बच्चन पास पड़ी मेज़ के कोने से टकरा गए. टक्कर इतनी ज़ोरदार थी कि उनके पेट से खून निकलने लगा था. उन्हें तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया. अमिताभ को स्वस्थ होने में कई महीने लग गए थे.

Source: dnaindia

6. Terminator 2: Judgement Day (1991)

शूटिंग के दौरान हुए हादसे के कारण Linda Hamilton को कम सुनाई देने लगा.

Linda Hamilton, जो इस फ़िल्म में मां की भूमिका निभा रही थीं. एक दृश्य के दौरान वे कानों में इयरप्लग लगाना भूल गई थीं और जब सेट पर ज़ोरदार विस्फ़ोट हुआ तो उसकी आवाज़ ने उन्हें बेहरा बनाने का काम किया.

Source: mentalfloss

7. Star Wars: The Force Awakens (2015)

फ़िल्म के एक दृश्य को फिल्माने के दौरान हैरिसन फोर्ड का पैर बुरी तरह से जख़्मी हो गया था.

इस फिल्म की शूटिंग के दौरान एक हाइड्रॉलिक दरवाज़ा टूट गया था, जिसमें हैरिसन फोर्ड के पैर की एड़ी फंसकर 90 डिग्री पर मुड़ गई. कहने की जरूरत नहीं यह हदसा कितना दर्दनाक रहा होगा. खैर, बेहतर चिकित्सा के बाद उनका पैर पूरी तरह से ठीक हो गया.

Source: screenrant

8. Bang Bang (2014)

ऋतिक रोशन को सिर की चोट के कारण करवानी पड़ी ब्रेन सर्जरी.

इस फ़िल्म की शूटिंग के दौरान ऋतिक एक स्टंट को अंजाम दे रहे थे. पर एक दृश्य के गलत होने से स्टंट दुर्घटना में तब्दील हो गया. इस हादसे में ऋतिक को गंभीर चोट आई. ये चोट इतनी गंभीर साबित हुई कि उससे निजात पाने के लिए उनको ब्रेन सर्जरी भी करवानी पड़ी.

Source: ndtv