बॉलीवुड एक्टर संजय मिश्रा ने एक बार दर्शकों से शिकायत की थी कि वो एक टैलेंटेड एक्टर, जैसे जॉनी वॉकर को सिर्फ़ एक कॉमेडियन के नज़रिये से देखते हैं. उनकी बात से हर कोई सहमत होगा, क्योंकि जॉनी और स्वयं उन्होंने भी कई ऐसे किरदार निभाए हैं, जिनसे पता चलता है कि ये दोनों ही आला दर्जे के कलाकार हैं. ऐसे ही कलाकारों में हम एक और एक्टर का नाम जोड़ सकते हैं और वो हैं राजपाल यादव. इन्होंने भी पिछले दो दशकों में करीब 100 फ़िल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय से लोगों के दिलों पर छाप छोड़ी है. इसकी एक झलक इन किरदारों में नज़र आती है...

अंडर ट्रायल

Source:Lehren

इस फ़िल्म में राजपाल यादव ने एक ऐसे पिता का किरदार निभाया था, जो अपनी पत्नी और बेटियों से परेशान है. कहानी में ट्विस्ट उस वक़्त आता है, जब उनकी बेटियां ही उन पर शोषण का आरोप लगा देती हैं. इस किरदार को इन्होंने बड़े ही करीने से निभाया था.

मालामाल वीकली

Source: Indianexpress

इस सुपरहिट कॉमेडी फ़िल्म में राजपाल ने बाजे नाम के युवक का रोल किया था. बांजे गांव की एकमात्र साहुकार चौधराइन का भाई था. उनके इस रोल को लोग आज भी याद करते हैं.

मैं मेरी पत्नी और वो

Source:Teakhoagie

साल 2005 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म में राजपाल ने एक शक्की पति का रोल किया था. एक ऐसा पति जो ख़ुद से लंबी और ख़ूबसूरत पत्नी को अपने लायक नहीं समझता और उस पर शक करता रहता है.

चुप चुप के

Source: Dailymotion

इस मूवी में राजपाल ने बंद्या नाम के नौकर का रोल किया था, जो बहुत ही शानदार था. वो पहले जिस तरह से परेश रावल और बाद में शाहिद के साथ ख़ुद को फंसा हुआ महसूस करता है, वो बहुत ही फ़नी था.

भोपाल: ए प्रेयर फॉर रेन

Source: Newseastwest

ये फ़िल्म राजपाल की पहली हॉलीवुड फ़िल्म थी. इसमें जिस तरह का किरदार इन्होंने निभाया था, उसे देख कर लोगों की आंखों में आंसू आ गए थे. ये फ़िल्म भोपाल गैस त्रासदी पर बेस्ड थी.

पार्टनर

Source: Sunny Kumar Rana

गोविंदा और सलमान खान जैसे स्टार्स से सजी इस फ़िल्म में राजपाल ने छोटा डॉन नामक रोल निभाया था. इतने बड़े स्टार्स के अलावा इस फ़िल्म को राजपाल के लिए भी याद किया जाता है.

मैं माधुरी दीक्षित बनाना चाहती हूं

Source: Imdb

2003 में आई ये फ़िल्म राजपाल की बतौर लीड एक्टर पहली मूवी थी. इसमें इन्होंने एक ऐसे पति का रोल निभाया था, जो अपनी वाइफ़ को हिरोइन बनाना चाहता है. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर फ्लॉप हो गई थी, लेकिन लोगों ने अंतरा माली के साथ-साथ राजपाल के रोल को भी ख़ूब सराहा था.

भूल भूलैया

Source: Indianexpress

अक्षय कुमार की इस फ़िल्म में इन्होंने छोटा पंडित नाम का किरदार निभा कर सुर्खियां बटोर ली थीं. इस फ़िल्म में वो सीन, जिसमें ये परेश रावल को बेटी पुष्पा कहते हैं, वो लोगों आज भी गुदगुदाता है. साथ ही रंग में पुते हुए, पानी से बचते हुए उनके किरदार और अक्षय की केमेस्ट्री शानदार थी.

जुड़वा 2

Source: Dayafterindia

सलमान खान की सुपरहिट फ़िल्म जुड़वा के इस रीमेक में राजपाल ने राजा के दोस्त नंदू का रोल किया था. जुड़वा में शक्ति कपूर की तरह ही राजपाल ने इस किरदार को पर्दे पर जीवंत कर दिया था.

ढोल

Source: Hindustanlink

इस फ़िल्म में चार एक्टर थे, लेकिन सबसे ज़्यादा लोगों ने सिर्फ़ राजपाल यादव को ही पसंद किया. इस पूरी मूवी में मारू नाम के शख्स के रूप में वो जिस तरह की फनी मिस्टेक करते हैं, वो अंत तक लोगों को पेट पकड़ कर हंसने को मजबूर किये रहता है.

उम्मीद है कि आगे भी राजपाल यादव अपनी शानदार एक्टिंग से लोगों को गुदगुदाते और हैरान करते रहेंगे. और हां, इनमें से आपको राजपाल का कौन सा किरदार सबसे ज़्यादा पसंद हैं, कमेंट कर हमें भी बताइएगा.