घूमना-फिरना न सिर्फ़ हमारी दुनिया के बारे में समझ और ख़ुशी को बढ़ाता है, बल्कि इससे ज़िन्दगी का रोमांच भी बना रहता है. आपको भी अगर एडवेंचर टूर्स का शौक़ है और दिल्ली से ज़्यादा दूर नहीं जाना चाहते हैं, तो परेशान मत होइए. दिल्ली के आस-पास भी ऐसी तमाम जगहें हैं, जहां आपको ढेर सारी मस्ती, रोमांच और कभी न भूलने वाला अनुभव मिलेगा.

हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही कुछ जगह, जहां आपको मिलेगा रिवर राफ़्टिंग, माउंटेन बाइकिंग, पैराग्लाइडिंग जैसे कई Adventure Sports का डोज़.

1. दमदमा झील, हरियाणा

Source: decathlon

दिल्ली से दूरी- 40 Km

सोहना के पास दमदमा लेक पर आप एडवेंचर टूर का पूरा मज़ा उठा सकते हैं. ये जगह Air Balloon Ride, Parasailing, Rock Climbing, Camping के लिए बेस्ट है. यहां आप ज़मीन से लगभग 5000 फुट की ऊंचाई से बलून में बैठकर आसपास के नज़ारे देख सकते हैं.

2. धौज, हरियाणा

Source: travelhi5

दिल्ली से दूरी- 55 Km

अगर आप एडवेंचर के लिए दिल्ली से बहुत दूर नहीं जाना चाहते, तो हरियाणा के धौज में स्थित Camp Wild आपके लिए सबसे बेस्ट जगह है. यहां पर आप Zorbing, Rock Climbing, Hiking, Flying Fox, Rappelling और भी बहुत से Adventurous Sports का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

3. नीमराना राजस्थान

Source: flyingfox

दिल्ली से दूरी- 120 Km

एतिहासिक क़िलों और इमारतों को सामने से तो सब देखते हैं, मगर सोचिए हवा में लटक के इन्हें देखना कैसा रहेगा? बेशक इसका अपना मज़ा है. इसके लिए आपको नीमराना आना पड़ेगा. ये राजस्थान के अलवर ज़िले में है. एडवेंचर और इतिहास के चाहने वालों के लिए ये बेस्ट जगह है. यहां आप Flying Fox या Ziplining का मज़ा उठा सकते हैं.

4. ऋषिकेश, उत्तराखंड

Source: tripoto

दिल्ली से दूरी- 240 Km

इसे इंडिया की Adventure Capital कहते हैं. यहां आप River Rafting, Cliff Jumping, Bungee Jumping और Trekking का मज़ा उठा सकते हैं.

5. Corbett National Park, उत्तराखंड

Source: onlinecorbettbooking

दिल्ली से दूरी- 230 Km

जिन्हें जंगल, जानवरों और प्रकृति से प्यार है, ये जगह उनके लिए ख़ास है. वैसे तो ये जगह Wild Life Safari के लिए मशहूर है, मगर यहां आप Rock Climbing, Mountain Biking, Bridge Slithering और Fishing जैसे कई एडवेंचर्स का मज़ा ले सकते हैं.

6. शिमला, हिमाचल प्रदेश

Source: uttrakhandtravelnetwork

दिल्ली से दूरी- 360 Km

ख़ूबसूरत नज़ारों के लिए मशहूर ये जगह हिमाचल प्रदेश की राजधानी है. यहां की वादियों में आपको सुकून भी मिलेगा और एडवेंचर भी. Nature Walk, Sight Seeing के अलावा, यहां आप River Rafting, Paragliding, Mountain Biking, Skiing, Ice Skating,Toy Train और Rock Climbing का भी लुत्फ़ ले सकते हैं.

7. नौकुचियाताल, उत्तराखंड

Source: traveltriangle

दिल्ली से दूरी- 300 Km

नौकुचियाताल का मतलब है नौ कोनों वाली सुन्दर झील. इस जगह को 'पैराग्लाइडिंग का स्वर्ग' कहा जाता है. यहां चारों तरफ़ घने जंगल हैं जिन्हें आसमान से देखना, आपको काफ़ी रोमांचक और मज़ेदार लगेगा. इसके अलावा आप यहां Boating,Trekking,Horse Riding और Mountain Biking का भी मज़ा ले सकते हैं.

तो अब इंतज़ार मत कीजिए, आप भी निकलिए और अपनी मनपसंद जगह पर एडवेंचर स्पोर्ट्स का मज़ा लीजिए. क्योंकि संत अगस्टाइन ने कहा था, 'दुनिया एक किताब की तरह है, अगर आप घूमते-फिरते नहीं तो आपने इस किताब का सिर्फ़ एक पन्ना जाना है.'

अगर आप और भी Adventure Spots के बारे में पढ़ना चाहते हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं, हम अगली बार अपने आर्टिकल में उसे भी शामिल करेंगे.