अकसर हम सुनते है कि इंटरनेट आने के बाद दुनिया में देशों के बीच की दूरी सिमट गई है. अब आप पलक झपकते ही कहीं भी पहुंच सकते हैं. शायद आप विश्वास न करें, लेकिन लंदन की Jacqui Kenny अपने कमरे से बाहर निकले बिना हर दिन दुनिया घूमती हैं.

Source - Metro

Jacqui पिछले आठ सालों से Agorophobia नामक बीमारी से पीड़ित हैं. इस बीमारी में इंसान को बाहर खुली जगहों पर जाने में डर लगता है, लेकिन Jacqui दुनिया के हर देश के साथ-साथ 1000 शहरों में घूम चुकी हैं. आप सोच रहे होंगे कि कमरे में बैठे-बैठे कोई इंसान कैसे घूम सकता है? इसका सीधा सा उत्तर है Google Street View.

Source - Metro

Agorophobia के कारण Jacqui ने बाहर खूली जगहों पर जाना छोड़ दिया, जहां उन्हें लगता कि वह वापस नहीं लौट पाएंगी. उन्हें लोगों के सामने जाने में भी डर लगता है. मन में बैठे डर के कारण Jacqui ने घर से बाहन निकलना छोड़ दिया. वो किसी तरह से अपने बाहर के काम को निपटा पाती थी, लेकिन घर के बाहर घूमने जाना उनके लिए संभव नहीं था.

Source - Metro

Jacqui घूमना चाहती थी, अलग-अलग संस्कृतियों के बारे में जानना चाहती थी और नए लोगों से मिलना चाहती थी. ये सब Jacqui के लिए इतना आसान नहीं था. पिछले साल Jacqui को Google Street View के बारे में पता चला, जिसके ज़रिए वो घर बैठे पूरी दुनिया घूम सकती हैं.

Source - Metro

Jacqui बताती हैं कि जिस कंपनी की मैं कुछ सालों से पार्टनर थी वह बंद हो गई थी, तो यह मेरे लिए काफ़ी तनावपूर्ण दौर था. मुझे एक रचनात्मक प्रोजेक्ट की ज़रूरत थी, ताकि मेरा ध्यान लगा रहे. मुझे याद नहीं कि मैंने देखना कैसे शुरू किया. इसके ज़रिए मैंने Agoraphobia से लड़ाई शुरू कर दी.

Source - Metro

Jacqui, Google Street View पर जिन जगहों को देखती हैं, उनका स्क्रीन शॉट लेने के बाद एडिट करके उन तस्वीरों को Instagram पर पोस्ट करती हैं, इससे वो दुनिया भर के लोगों से संपर्क कर पाती हैं. 'streetview.portraits' नाम से Jacqui ने Instagram पर Agoraphobic Traveller एकाउंट बनया हुआ है. जहां वो Google Street View के स्क्रीन शॉट की फ़ोटोज़ पोस्ट करती हैं. इस पेज पर उन्हें करीब 33.4 हज़ार लोग फॉलो करते हैं.

Jacqui कहती हैं कि मुझे अरबों तस्वीरों में से किसी एक तस्वीर को चुनना पसंद है. Google Street View की तस्वीरों ने मुझे देखने का एक रोचक नज़रिया दिया है. इससे अपनी रचनात्मकता को खोजने में मुझे काफ़ी मदद मिली, साथ ही इसने मुझे दुनिया घूमने का एक अलग आइडिया दिया, जो शायद मेरे वास्तविक जीवन में संभव नहीं था.

Jacqui को कुछ समय बाद मालूम हुआ कि उसे भू-मध्य रेखा के पास की और उससे दूर बसी जगहें काफ़ी पसंद आती हैं, जहां कहीं रोशनी काफ़ी तेज़ है तो कहीं काफ़ी कम होती है. Jacqui को जो भी जगहें पसंद आती थी, वो कभी भी पर्यटन स्थल नहीं होता था. Jacqui गली-गली सर्च करती और उसकी तलाश अंत में किसी एक ख़ूबसूरत जगह पर आ कर खत्म होती थी. इन जगहों की खोज में कई दिन लग जाते थे.

Jacqui अब तक 27000 से ज़्यादा स्क्रीन शॉट ले चुकी हैं, लेकिन वो कहती हैं कि उन्हें उनमें से केवल कुछ ही पसंद आती हैं.

Jacqui बताती हैं कि 'रोशनी उनके लिए काफ़ी महत्वपूर्ण है. वो केवल उन्हीं जगहों का चुनाव करती हैं, जहां लाइटिंग ठीक हो, इसके अतिरिक्त मुझे रंग, आर्किटेक्चर और फ़ैशन से जुड़ी चीज़े प्रभावित करती हैं. मुझे बड़े शहरों की तुलना में छोटे शहर ज़्यादा पसंद आते हैं क्योंकि मुझे छोटे शहरों का एकांत काफ़ी पसंद है.'

ये प्रोजेक्ट Jacqui के लिए काफ़ी मददगार रहा. इसकी वजह से वो दुनियाभर की जगहों पर घूम पा रही हैं और लोगों से जुड़ पा रही हैं. Jacqui बताती हैं कि शुरुआत में उन्हें लगता था कि लंबे समय तक घर में बैठे-बैठे Google Street View पर समय बिताना उनके लिए हानिकारक होगा, वास्तव में हक़ीकत कुछ और ही है.

Jacqui कहती है, 'Google Street View की वजह से मैं दुनिया से जुड़ पाई. इसने मुझे एक ख़ास अभिव्यक्ति दी और दुनिया के अनोखे दृश्य मेरे सामने रखे, वो भी तब, जब मैं घर पर ही थी.'

Source: Metro