आप कभी अमेरिका के Oregon राज्य के ऊपर से हवाई यात्रा कर रहे हों और अचानक से नीचे जंगलों में कोई प्लेन दिख जाए, तो चौंकिएगा मत. वो इंजीनियर Bruce Campbell का घर है.

Bruce Campbell ने 18 साल पहले से ये सोच रखा था कि वो इस तरह का एक घर बनाएंगे. ऐसा घर बनाने की वजह ख़ास है. दरअसल सभी जहाज़ों को कुछ वक़्त के बाद उनकी सेवा से मुक्त कर दिया जाता है. बाद में उसे काट-पीट कर धातु के ढेर में तब्दील कर देते हैं. Bruce Campbell को मानव के इस विध्वंसक व्यवहार से तकलीफ होती है, इसलिए वो ऐसे सेवामुक्त जहाज़ों को ख़रीद कर उसको अपना घर बना लेते हैं.

बाहर से देखने में ये बिलकुल दुरुस्त प्लेन जैसा ही दिखता है, लेकिन अंदर से वो आश्चर्यचकित कर देने वाला घर बन चुका होता है. Oregon में जंगल के बीच उन्होंने Boeing 727 को अपना घर बना रखा है, जिसमें वो साल के 6 महीने रहते हैं. बाकी के 6 महीने वो जापान में ऐसे हवाई जहाज़ों को ख़रीदने की फ़िराक में लगे रहते हैं.

Bruce Campbell जब 20 साल के थे तो उन्होंने 18,500 यूरो में 10 एकड़ ज़मीन ख़रीदी थी, ताकि वो अपने जहाज़ों को रख सकें. वर्तमान में Bruce Campbell 64 वर्ष के हैं और प्लेन के कॉकपिट में बैठते हैं.

ये दृश्य उनके पोर्टलैंड के समीप रखे हुए जहाज़ की है.

वो जहाज़ में कुछ चीज़ों को फ़िर से वैसा ही बना देते हैं, जैसा वो असल में होता है. Bruce Campbell अब तक ऐसे जहाज़ों को ख़रीदने में 177,000 यूरो खर्च कर चुके हैं. पोर्टलैंड में जो जहाज़ रखा है, वो अपने समय में 3 इंजन वाला व्यवसायिक विमान था, जिसमें 660 यात्रियों के बैठने की जगह हुआ करती थी.

2014 में Aircraft Fleet Recycling Association ने ये अनुमान लगाया था कि अगले तीन साल में 1800 जहाज़ों के कल-पुर्जों को अलग किया जाएगा और उसी बीच 600 हवाई जहाज़ सेवामुक्त भी किए जाएंगे.

Bruce Campbell ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि हवाई जहाज़ कंपनियों को ऐसे जहाज़ों को घर में तब्दील कर देना चाहिए.ऐसा करना एक सकारात्मक पहल होगी.

Source: thesun