हमारे आस-पास कई ऐसी चीज़े हैं, जिन्हें हम हर रोज़ देखते तो हैं, लेकिन उनके बारे में कभी सोचते नहीं. हर चीज़ के होने की एक वजह होती है, इसके पीछे एक कहानी होती है, जो काफ़ी दिलचस्प होती है. क्योंकि हम इन चीज़ों पर गौर नहीं करते और इनकी कहानियों को जानने से महरूम रह जाते हैं. तो आईए आपको ऐसी ही कुछ चीज़ों से मिलवाते हैं, जो आपके रोज़मर्रा का हिस्सा तो हैं, लेकिन उनके बारे में हम कुछ नहीं जानते.

1. ताश में दिल के किंग के सिर के पीछे की तलवार

ध्यान से देखने पर लगता है, जैसे पीछे से राजा को किसी ने मार दिया है. इसके पीछे कई तर्क दिए गए हैं.

पहला तर्क ये है कि पहले किंग के हाथ में कुल्हाड़ी हुआ करती थी. फिर इनकी कॉपी होनी शुरू हुई और कुल्हाड़ी ने तलवार का रूप ले लिया.

एक तर्क ये भी कहता है कि दिल के किंग को फ्रांस के राजा Charles VII की तरह बनाया गया था. उनकी दिमागी हालत ठीक नहीं थी और उन्होंने अपने सिर पर तलावर घुसा कर अपनी जान ले ली थी.

एक और तर्क कहता है कि दिल के किंग को Ajax The Great की तरह बनाया गया है, जिसे दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़की से प्यार हो गया था, लेकिन लड़की ने उस प्यार से इंकार कर दिया और राजा ने अपनी जान दे दी.

2. ब्रिटेन के सिक्कों पर हथियारों की तस्वीर

दुनिया के ज़्यादातर देशों पर अपनी हुकूमत रखने वाले ब्रिटेन के पुराने एक, दो पांच, दस, बीस और पचास के सिक्कों को एक साथ रखने पर ये एक ढाल का रूप ले लेते हैं. ये ब्रिटेन की ताकत को दर्शाता है.

3. कॉस्मेटिक सामानों के डिब्बों पर खुला ढक्कन और 'M' का मार्क होना.

अकसर हम कॉस्मेटिक सामानों के डिब्बों पर खुले ढक्कन का मार्क देखते हैं और उसमें किसी एक नम्बर के साथ 'M' का निशान होता है, इसका मतलब होता है कि डब्बा खुलने के बाद कितने समय तक वो सामान उपयोग करने लायक रहेगा. 'M' का मतलब होता है Month.

4. Statue of Liberty का मुकुट

हर किसी ने Statue of Liberty ज़रूर देखी होगी. किसी ने असल में, तो किसी ने तस्वीरों में. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मूर्ती में जो मुकुट है उसमें 7 Spikes हैं, जो 7 समुद्रों और 7 महाद्विपों को दर्शाते हैं. इन सातों Spikes का वज़न 150 पाउंड है.

5. किताबों के खाली पेज

कई बार आपने देखा होगा कि किताब के आगे के कुछ पेज खाली होते हैं. इसका कारण है कि जब कोई किताब छापी जाती है, तो एक बड़े कागज की शीट पर, कई बार किताब में इतना कॉन्टेंट नहीं होता कि वो पूरे पेज भर सकें. इस कारण किताब को ऐसे ही बाइंड कर दिया जाता है. इसे पब्लिकेशन की गलती समझना हमारी गलती है.

6. टूथपेस्ट में तीन अलग रंग का होना

कई कंपनी के टूथपेस्ट में दो या तीन रंग होते हैं इन सब का कारण होता है.

सफेद रंग का पेस्ट, सबसे ज़रूरी चीज़ हैं. ये दांतों को चमकीला और साफ़ करता है.

नीला/ हरा रंग का पेस्ट सांसों की बदबू दूर रखने के लिए होता है.

लाल रंग का पेस्ट मसूड़ों को जेंटली साफ़ करने के लिए होता है.

देखा, इन सब चीज़ों को हम अपनी रोज़-मर्रा की ज़िंदगी में तो देखते हैं, लेकिन इनको इतनी गहराई से कभी भी जानने की कोशिश नहीं की थी. फिर देर किस बात की, जल्दी से इस पोस्ट को शेयर करें और अपने दोस्तों को भी इन चीज़ों के पीछे के तथ्यों से अवगत कराएं.