हिन्दुस्तान, भारत, इंडिया ये सब नाम हमारे देश के हैं, वो देश जहां हर धर्म, जाति, संस्कृति के लोग रहते हैं. इसलिए भारत विश्व का सबसे अद्भुत देश माना जाता है. भारत में कला, संस्कृति, के साथ-साथ विविधता का भी अनूठा संगम है और यही वजह है कि हर भारतीय को अपने भारतीय होने पर गर्व है.

मगर भले ही हम भारत में रहते हैं और देश की हर की हर ख़ासियत से वाकिफ़ हैं, लेकिन मेरा मानना है कि अभी भी हम भारत के बारे में बहुत सी बातें नहीं जानते होंगे. जी हां, आज हम आपको ऐसे ही कुछ रोचक फ़ैक्ट्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनको जानकर आपको भी हैरानी होगी. मगर एक भारतीय होने के नाते आपको इन तथ्यों के बारे में पता होना चाहिए.

1. कहां से आया हिन्दू नाम?

अगर आपने भगवत गीता, रामायण, महाभारत पढ़ी या सुनी है, या कभी पढ़ेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि इन महाग्रंथों में कोई भी ऐसा पाठ, श्लोक, दोहा, पंक्ति नहीं है, जिसमें "हिंदू" शब्द का उल्लेख किया गया हो. ये नाम देश को सदियों पहले विदेशियों ने दिया था क्योंकि हमारा देश इंडस नदी के दूसरे किनारे पर बसा हुआ था और यहीं से 'हिन्दू' नाम आया. लेकिन अंत में, कुछ लोगों ने इसे एक धर्म बना दिया. हिंदू शब्द इंडो-आर्यन और संस्कृत, संस्कृत शब्द सिंधु से लिया गया है, जिसका अर्थ है "पानी के बहाव का एक बड़ा हिस्सा", जिसमें 'नदी' और 'महासागर' शामिल हैं. जिसका उपयोग सिंधु नदी के नाम के रूप में किया गया था.

2. अंग्रेज़ी बोलने वाले देशों में भारत दूसरे नंबर पर है.

Source: thehindu

वैसे तो भारत कई धर्मों और स्थानीय भाषाओं का देश है, लेकिन अगर बात की जाए अंग्रेज़ी की तो इंडिया दूसरे नंबर पर आता है. जी हां, भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा अंग्रेज़ी बोलने वाला देश है, लगभग 10% भारतीय अंग्रेजी में बात कर सकते हैं, जो करीब 125 मिलियन लोग हैं.

3. गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में हर साल क्लेम करने में भारत का स्थान तीसरा है.

गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स के अनुसार, प्रतिवर्ष क्लेम किए गए रिकॉर्डों की संख्या में अमेरिका और ब्रिटेन के बाद भारत तीसरे स्थान पर है. 2011 में भारत ने गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड्स को अमेरिका और ब्रिटेन के बाद तीसरे नंबर पर सबसे ज़्यादा आवेदन पत्र भेजे थे.

4. किसने दिया महात्मा गांधी को 'राष्ट्रपिता' नाम?

हर भारतीय महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता (The Father of The Nation) के नाम से जानता है. मगर शायद आपको नहीं पता होगा कि गांधी के लिए टाइटल "The Father of The Nation" कोई आधिकारिक ख़िताब नहीं है और न ही इसे भारत सरकार द्वारा आधिकारिक तौर पर दिया गया है. इस बात का खुलासा फरवरी 2012 में लखनऊ की एक 10 साल की लड़की द्वारा डाली गई एक RTI के बाद हुआ, जिसमें पता चला कि पीएमओ के पास गांधी के लिए इस टाइटल 'Father of the Nation' से सम्बंधित कोई रिकॉर्ड नहीं है. वहीं MHA और नेशनल आर्काइव ऑफ़ इंडिया ने भी ऐसा कोई रिकॉर्ड न होने के बारे में बताया. दरअसल, इस टाइटल को पहली बार सुभाष चंद्र बोस ने 6 जुलाई, 1944 को सिंगापुर रेडियो पर गांधी जी को सम्बोधित करते हुए बोला था. वहीं सरोजिनी नायडू ने 28 अप्रैल, 1947 को एक सम्मेलन के दौरान गांधी को "राष्ट्र का पिता" कहकर सम्बोधित किया था. वहीं एक RTI आवेदक ने गांधी को आधिकारिक रूप से 'राष्ट्र का पिता' घोषित करने का अनुरोध किया था, जिसके जवाब में गृह मंत्रालय ने बताया था कि भारतीय संविधान के लागू होने के बाद अब गांधी को भारत सरकार द्वारा कोई शीर्षक नहीं दिया जा सकता क्योंकि संविधान में शिक्षा और सैन्य ख़िताब को छोड़कर किसी भी ख़िताब की अनुमति नहीं है.

5. भारत की एक नेशनल आइस हॉकी टीम है.

भारत की भी एक नेशनल आइस हॉकी टीम है, जो अंतर्राष्ट्रीय आइस हॉकी फ़ेडरेशन की सदस्य भी है.

6. व्यभिचार करने वाले आदमी को 5 साल की सज़ा का प्रावधान, जबकि महिला के लिए कोई दंड नहीं.

Source: theprojectionroom

भारत में कई तरह के क़ानून हैं, जिनमें से एक ये है कि अगर एक आदमी (चाहे वो शादीशुदा हो या न हो) किसी शादीशुदा महिला के साथ उसकी रज़ामंदी से लेकिन उसके पति की जानकारी में आये बिना शारीरिक सम्बन्ध बनता है, तो उसको आईपीसी की धारा 497 के तहत 5 साल तक की जेल की सज़ा हो सकती है. वहीं दूसरी ओर उस महिला के लिए किसी भी तरह की सज़ा का कोई प्रावधान नहीं है.

7. पेरेंट्स को उनके रिटायरमेंट के बाद उनके बच्चों द्वारा उपेक्षित करना ग़ैर-क़ानूनी है.

पेरेंट्स को उनके रिटायरमेंट के बाद उनके बच्चों द्वारा उपेक्षित करना ग़ैर-क़ानूनी है. भारत में ये क़ानून भी है पता था आपको. ये क़ानून 'रखरखाव का अधिकार' के अंतर्गत आता है. रखरखाव या देखभाल एक आजीविका का अधिकार है, जबकि कोई व्यक्ति अपने आप को सशक्त बनाने में असमर्थ है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रखरखाव का अधिकार पर्सनल लॉ का ही एक हिस्सा है. इसके अंतर्गत शादी के बाद पति का दायित्व होता है पत्नी की देखभाल और रखरखाव की ज़िमेदारी उठाना. हिंदू दत्तक ग्रहण और रखरखाव अधिनियम-1956, ये अधिकार प्रदान करता है. आपको बता दें कि हिंदू क़ानून, क़ानून की सबसे प्राचीन व्यवस्थाओं में से एक है, जिसमें पत्नी, बच्चों, वृद्ध माता-पिता और विधवा बेटी या दामाद सहित किसी भी निर्भर व्यक्ति के रखरखाव का अधिकार देता है.

8. शराब उपभोक्ता राज्य की सूची में केरल सबसे ऊपर है.

Source: timesnownews

भारत में सबसे ज़्यादा शराब उपभोक्ता राज्य की सूची में केरल सबसे ऊपर है, पंजाब नहीं. केरल के बाद इस सूची में महाराष्ट्र और पंजाब का नाम आता है.

9. केवल 3% भारतीय आयकर का भुगतान करते हैं.

भारत की कुल आबादी जो कि 1.2 अरब है, में से केवल 3% भारतीय आयकर का भुगतान करते हैं. भारतीय अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा अनौपचारिक और असंगठित श्रम भी है, जिससे टैक्सेज़ को वसूलना बहुत ही कठिन है.

10. साइकिल पर ले जाया गया था देश का पहला रॉकेट.

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में पहले रॉकेट को एक स्थान से दूसरे स्थान तक साइकिल पर ले जाया गया था. ये रॉकेट इतना हल्का और छोटा था कि इसको साइकिल से केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित थुंबा लॉन्चिंग स्टेशन तक पहुंचाया गया था.

11. दुनिया का सबसे बड़ा मेला महाकुंभ मेला है.

माना जाता है कि पृथ्वी पर सबसे विशाल धार्मिक सभा है कुंभ मेला. उत्तरप्रदेश में हर 12 साल में कुम्भ मेले का आयोजन किया जाता है. माना जाता है कि 2013 में कुम्भ मेले के दौरान लगभग 30 लाख हिंदू तीर्थयात्री इकठ्ठे हुए थे. ये सभा इतनी बड़ी थी कि इसकी भीड़ अंतरिक्ष से दिखाई दे रही थी.

12. भारत में हाथियों के लिए है Spa.

जी हां, हर साल हाथियों का एक ग्रुप केरल के पन्नाथूर कॉटेज हाथी यार्ड कायाकल्प केंद्र में लाया जाता है, जहां उनको नहलाया जाता है, उनकी मालिश की जाती है और उनको भोजन भी मिलता है. ये स्पा सिर्फ़ हाथियों के लिए है. पन्नाथूर कॉटेज हाथी यार्ड केरल के गुरुवायूरप्पन हिंदू मंदिर से जुड़ा हुआ है.

13. पहला फ़्लोटिंग पोस्ट ऑफ़िस.

भारत का पहला फ़्लोटिंग पोस्ट ऑफ़िस श्रीनगर की डल झील पर है, जो देश में अपनी तरह का पहला डाक घर है. इसका उद्घाटन संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्री सचिन पायलट और जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने द्वारा 22 अगस्त, 2011 को किया गया था. इंडिया पोस्ट द्वारा किये गए इस नवाचार ने झील में आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का काम किया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सामान्य सेवायें देने के अलावा यहां पर एक डाक टिकट संग्रहालय भी है और एक दुकान भी, जो डाक टिकट और इंडिया पोस्ट के अन्य प्रोडक्ट्स को बेचती है. सैलानियों के आने के मौसम में ये ऑफ़िस पूरे हफ्ते सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुलता है.

14. दुनिया का सबसे बड़ा परिवार भारत में है.

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार भारत में है. इस परिवार में एक आदमी अपनी 39 पत्नियों, 94 बच्चों और 33 नाती-पोतों के साथ रहता है. दुनिया के इस सबसे बड़े परिवार के मुखिया, Ziona Chana का कहना है कि मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मेरी 39 पत्नियां हैं. मिज़ोरम में पहाड़ों पर बख्तवांग गांव में इनका पूरा परिवार 100 कमरों के एक चार मंज़िला घर में रहता है.

15. एक अकेले मतदाता के लिए जंगल में मतदान केंद्र की स्थापना की जाती है.

साल 2004 के बाद से हर चुनाव में एक अकेले मतदाता के लिए जंगल में एक मतदान केंद्र की स्थापना की जाती है. इस व्यक्ति का नाम है महानत भरतदास दर्शनास, जो गुजरात के गिर जंगलों के बीचोंबीच रहने वाले अकेले मतदाता हैं.

16. चेन्नई में सीएन अन्नादुराई के अंतिम संस्कार में 15 मिलियन लोग शामिल हुए थे.

1969 में चेन्नई में सीएन अन्नादुराई के अंतिम संस्कार में 15 मिलियन लोग शामिल हुए थे. सीएन अन्नादुराई, तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री थे. उनको एक लेखक और वक्ता के रूप में व्यापक रूप से सम्मानित किया गया था और वो तब लोकप्रिय हुए थे, जब उन्होंने हिंदी की जगह तमिल भाषा को राज्य की आधिकारिक भाषा घोषित किया था.

17. हिंदी भारत की राष्ट्रभाषा नहीं है.

Source: dotcomstorie

हिंदी भारत की राष्ट्रभाषा नहीं है. जी हां, ये सच है. बल्कि देख जाए तो भारत की कोई भी राष्ट्रभाषा नहीं है. जबकि हमारे देश में कई सारी क्षेत्रीय भाषाओं को बोला जाता है. हालांकि, देश में ज़्यादातर लोग हिंदी (देवनागरी लिपि) बोलते हैं और यहां पर अंग्रेज़ी को ऑफ़िशियल लैंग्वेज का दर्ज़ा मिला है. दक्षिण भारत में अंग्रेज़ी भाषा हिंदी की तुलना में लोकप्रिय भाषा है. हर राज्य के विधानमंडल में दो से अधिक क्षेत्रीय भाषाओं को आधिकारिक भाषा दर्जा दिया गया है.

18. भारत के तिरुपति बालाजी मंदिर और काशी विश्वनाथ मंदिर.

भारत में स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर और काशी विश्वनाथ मंदिर दोनों में आने वाले दर्शनार्थियों की संख्या, वैटिकन सिटी और मक्का में आने वाले आगंतुकों की संख्या की तुलना में कहीं ज़्यादा है.

19. तक्षशिला की स्थापना लगभग 700 ईसा पूर्व हुई थी.

Source: kyleconnolly

तक्षशिला को दुनिया का पहला विश्वविद्यालय कहा जाता है. माना जाता है कि इसकी स्थापना लगभग 700 ईसा पूर्व हुई थी.

20. भारत में दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल स्थित है.

Source: ytimg

वर्तमान समय में भारत में छात्रों के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल स्थित है. इस स्कूल का नाम सिटी मोंटेसरी स्कूल है और इसमें 45 हजार से ज़्यादा छात्र हैं.

21. सांप-सीढ़ी खेलने की शुरुआत भारत में हुई थी.

सांप-सीढ़ी को प्राचीन काल में 'मोक्ष पतमु' के नाम से जाना जाता था. इस खेल की शुरुआत भारत में बच्चों को 'कर्मा' के बारे में समझाने और एक नैतिक सबक के रूप में की गई थी. बाद में इसे व्यावसायिक बनाया गया था और अब ये दुनिया के सबसे लोकप्रिय बोर्ड खेलों में से एक बन चुका है.

22. Havell's एक भारतीय ब्रांड है.

हैवेल (Havell's) पूरी तरह से एक भारतीय ब्रांड है और इसका नाम इसके पहले मालिक के नाम पर रखा गया है. हालांकि, इस कंपनी को सिर्फ़ 10 लाख रुपये में खरीदा गया था. अब ये अरब डॉलर की बिजली के सामान बनाने वाली कंपनी है. आपको बता दें कि हैवेल एक भारतीय कंपनी है और उसके मालिक का नाम हवेली राम गुप्ता था.

23. अंतरिक्ष से भारत 'सारे जहां से अच्छा' लगता है.

अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा ने कहा था कि भारत अंतरिक्ष से 'सारे जहां से अच्छा' लगता है. जब प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने अंतरिक्ष में पहले भारतीय, राकेश शर्मा से पूछा कि भारत अंतरिक्ष से कैसा दिखता है, तब उनकी प्रतिक्रिया हमारे प्रसिद्ध देशभक्ति गीत, "सारे जहां से अच्छा" थी.

24. पूर्व भारतीय राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित है स्विट्जरलैंड का विज्ञान दिवस.

Source: turnbacktogod

स्विट्जरलैंड में विज्ञान दिवस पूर्व भारतीय राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित है. 2006 में भारत के मिसाइल कार्यक्रम के पिता स्विट्जरलैंड वापस आये थे. इसके बाद स्विट्जरलैंड में 26 मई विज्ञान दिवस के रूप में को घोषित किया गया था.

25. हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को तानाशाह हिटलर ने बुलाया था.

1936 बर्लिन ओलंपिक में जर्मनी को 8-1 से हराकर, हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को तानाशाह हिटलर ने बुलाया था. हिटलर ने उनको जर्मन नागरिकता देने के साथ-साथ जर्मन सेना में एक उच्च पद और जर्मन राष्ट्रीय पक्ष के लिए खेलने का मौका देने का वादा किया था. लेकिन ध्यान चंद जी ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था.

26. भारत की शकुंतला देवी को मानव कैलकुलेटर के शीर्षक से नवाज़ा जा चुका है.

भारत की शकुंतला देवी को मानव कैलकुलेटर के शीर्षक से नवाज़ा गया था. उनको ये टाइटल 13 अंकों की संख्या की गणना के बाद दिया गया. ये संख्या थी 7,686,369,774,870 × 2,465,099,745,779, जो बिना सोचे समझे दी गई थी. शकुंतला देवी ने 28 सेकंड के अंदर इसका सही उत्तर दे दिया था.

27. चंद्रमा पर पानी की खोज भारत ने की थी.

सितंबर 2009 में, भारत के इसरो चंद्रयान -1 ने अपने चंद्रमा खनिजोगामापर का इस्तेमाल करते हुए पहली बार चंद्रमा पर पानी होने का पता लगाया था.

28. भारत ने अभी तक आयोजित सभी 5 पुरुष कबड्डी विश्व कप जीते हैं.

भारत ने अभी तक आयोजित सभी 5 पुरुष कबड्डी विश्व कप जीते हैं. अभी तक आयोजित किये गए इन टूर्नामेन्ट्स में भारतीय टीम को कोई हरा नहीं पाया है. आपको जानकर बहुत गर्व होगा कि भारतीय महिला कबड्डी टीम ने भी आज तक सभी कबड्डी विश्व कप जीते हैं.

29. शैंपू का आविष्कार भारत में किया गया था.

आपको शायद पता नहीं होगा कि शैंपू का आविष्कार भारत में किया गया था. इसके लिए जड़ी-बूटियों के उपयोग करके बाल धोने का साबुन बनाया जाता था, न कि केमिकल्स का प्रयोग करके. 'शैम्पू' शब्द को संस्कृत के शब्द 'चंपू' से लिया गया है, जिसका अर्थ है मालिश करना.

30. बांद्रा वरली सीलिंक में पृथ्वी की परिधि के बराबर स्टील के तार हैं.

भारत के बांद्रा वरली सीलिंक में पृथ्वी की परिधि के बराबर स्टील के तार हैं. इस काम को पूरा होने में कुल 2,57,00,000 घंटों का समय लगा. इसका वज़न 50,000 अफ़्रीकी हाथियों के वज़न के बराबर है.

31. भारत में है विश्व का सबसे ज्यादा ऊंचाई पर बना क्रिकेट मैदान.

Source: toiimg

भारत में है विश्व का सबसे ज्यादा ऊंचाई पर बना क्रिकेट मैदान. हिमाचल प्रदेश के चैल में चेले क्रिकेट ग्राउंड, जो 2,444 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. विश्व का ये सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान 1893 में बनाया गया था और यह चाईल मिलिट्री स्कूल का एक हिस्सा था.

तो दोस्तों क्या आपको पता थे ये रोचक फ़ैक्ट्स? अगर नहीं तो अपनी जानकारी बढ़ाइए और अगर हां तो अपने दोस्तों के साथ इस जानकारी को शेयर करिये.

Source: reckontalk