बेज़ुबान जानवर और इंसान के बीच का रिश्ता बेहद ख़ास होता है. हम इंसान जानवरों को प्यार देते हैं, तो वो इसके बदले वफ़ादारी के साथ हमारी सुरक्षा करते हैं. पर ये बातें सिर्फ़ वही लोग समझ सकते हैं, जिन्हें उनसे लगाव और प्यार होता है. कई मौके ऐसे आये जब इसी इंसान के प्यार ने बेज़ुबान पशुओं की जान बचा कर मानवता का धर्म निभाया. लेकिन कहानी अभी यहीं ख़त्म नहीं होती है मेरे दोस्तों. क्योंकि जानवर भले ही बोल कर आपका शुक्रिया न अदा कर पाते हों, लेकिन मुसीबत के समय में उन्होंने कई लोगों की जान बचा कर ये बता दिया कि नेकी और फ़र्ज़ के मामले में ये भी किसी से कम नहीं हैं.

ये हैं वो मौके जब जानवर इंसान के लिए बन गये भगवान:

1. केरल बाढ़ में कुत्ते ने बचाई परिवार की जान

Source : info

केरल में आई बाढ़ ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था, लेकिन इस दौरान कुछ ख़बरें दिल को राहत देने वाली भी थीं. रिपोर्ट के अनुसार, घर में पले कुत्ते की वजह से पूरा परिवार भू-स्खलन की चपेट में आने से बच गया. देर रात लगभग तीन बजे कुत्ता बहुत ज़ोर-ज़ोर से भौंकने लगा, जिस वजह से घर के सभी लोग उठ गये और कुत्ते को लेकर बाहर आये. उन्होंने घर के बाहर कदम रखा ही था कि पूरा घर भू-स्खलन में ढह गया.

2. कुत्ते ने अपनी जान गंवा कर मालिक को दिया जीवनदान

Source : Wikimedia

आंखें नम कर देने वाला ये किस्सा झांसी के बरुआसागर थाना क्षेत्र का है, जहां एक युवक अपने कुत्ते के साथ घर से मंदिर जाने के लिए निकला था. पर बीच रास्ते में युवक बिजली के पोल में बह रहे करंट की चपेट में आ गया. अपने मालिक की जान ख़तरे में देख कुत्ते ने दौड़ कर उसे दूर फेंक दिया, लेकिन ख़ुद उसी समय मर गया.

3. कुत्ते ने मालिक के शरीर पर लेटकर बचाई उसकी जान

Source : ndtv

घटना अमेरिका के शिकागो की है. बॉब पेतोस्की नामक 64 वर्षीय शख़्स न्यू ईयर की शाम फ़ायरप्लेस के लिए लकड़ियां लेने बाहर जा रहे थे, लेकिन अचानक पैर स्लिप हो जाने की वजह से वो गिर गये. भीषण ठंड में कुत्ता करीब 24 घंटे तक मालिक के ऊपर लेटा रहा, ताकि वो ठंड से सुरक्षित रहे.

4. जान बचाने के लिए बिल्ली को मिला 'हीरो डॉग' अवार्ड

सीसीटीवी फ़ुटेज के अनुसार, कैलिफ़ोर्निया के बेकर्सफ़ील्ड में एक बच्चा घर के बाहर साइकिल चला रहा था, इस दौरान पड़ोसी के कुत्ते ने पीछे से बच्चे पर हमला बोल दिया. बच्चे को मुसीबत में देख तारा नामक एक बिल्ली ने कुत्ते पर इस तरह अटैक किया कि बच्चा उसके जबड़े से बाहर निकाल आया. इसके बाद बच्चे की मां ने वहां आ कर कुत्ते को भगाया है. बिल्ली के इस कारनामे के लिये, उसे लॉस एंजिल्स एनिमल शेल्टर संस्था द्वारा 'हीरो डॉग' अवार्ड दिया गया था.

5. शेर ने की लड़की की रक्षा

Source : onegreenplanet

2016 में केन्या का एक गैंग लड़की को किडनैप कर जंगल की तरफ़ ले रहा था. वहीं एक अकेली लड़की सूनसान जंगल में मदद की गुहार लगाये जा रही थी, तभी वहां शेर के एक झुंड को आता देख बदमाश लड़की को वहीं छोड़ कर भाग गए. हैरानी वाली बात ये है कि शेर ने लड़की को खंरोच तक पहुंचाई, बल्कि तब तक उसकी रक्षा करते रहे, जब तक उसके घरवाले उसे सुरक्षित घर नहीं ले गये.

6. तोता बना रक्षक

Source : patrika

मेघना नाम की एक महिला ने अपने घर पर तोता पाला हुआ था. एक दिन तोता हेल्प-हेल्प चिल्ला रहा था, जब तोते की आवाज़ सुनकर मेघना वहां गईं, तो देखा कि उनकी बेटी के गले में कुछ फ़ंस गया था. इसके बाद वो तुरंत उसे अस्पताल ले गयीं. इस तरह से तोते ने अपनी मालकिन की बेटी की जान बचा ली.

7. बेइवर्स बना सहारा

Source : onegreenplanet

2004 में रोरी एलगोडियन नामक कैनिडियन लड़का अपने पैरेंट्स के साथ नाव में बैठ कर मछली पकड़ रहा था, तभी नाव पलटने के कारण उसके माता-पिता की मौत हो गई. हांलाकि, इस घटना में एलगोडियन बच गया था, लेकिन कड़ाके की ठंड में घर से 20 किलोमीटर उसके पास ख़ुद को गर्म रखने के लिए कोई भी साधन नहीं था. ऐसे में चार बेइवर्स ने उसका सहारा बन, उसे ठंड से राहत पहुंचाई.

8. हाथी के बच्चे ने बचाई इंसान की जान

Source : navodayatimes

12 अक्टूबर को थाइलैंड के 'सेव एलिफेंट फ़ाउंडेशन' ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो अपलोड किया, जिसमें आप देख सकते हैं कि 'काम ला' नामक हाथी का एक बच्चा अपने ट्रेनर को डूबने से बचा रहा है.

9. हिरन ने की महिला की रक्षा

Source : onegreenplanet

किस्सा फरवरी, 2012 का है. एक महिला Oxford, Ohio के पास टहल रही थी. इसी दौरान एक चोर उस पर अटैक कर उसका पर्स छीन कर भागने की कोशिश करने लगा. वहीं महिला ज़ोर-ज़ोर से चिल्लाने लगी. तब एक हिरन चोर की ओर दौड़ा जिससे डर कर चोर महिला का पर्स वहीं छोड़ कर भाग निकला.

10. डॉल्फ़िन ने शार्क से की परिवार की रक्षा

Source : onegreenplanet

2004 में Rob Howes नामक Lifeguard अपने परिवार के साथ New Zealand के Whangarei स्थित Ocean Beach पर तैराकी कर रहे थे. तभी Howes ने पानी के अंदर झांक कर देखा, तो उसकी बेटी को चारों ओर से डॉल्फ़िन ने घेर रखा था. ये देख वो डर गये, लेकिन फिर उन्होंने देखा कि वो उसकी बेटी पर अटैक नहीं, बल्कि शार्क से उसकी रक्षा कर रहे थे.

11. मालिक की बेटी को बचाते हुए गई कुत्ते की जान

Source : India.Com

घटना न्यूयॉर्क की है. एक परिवार को अचानक अपने कुत्ते में कुछ बदलाव नज़र आता है. वो उनकी बेटी को देख कर लगातार भौंक रहा था, इसके कुछ देर बाद जब उन्होंने कुत्ते के मुंह में सांप देखा, तो वो चौंक गये. इसके साथ ही उनकी बेटी के पास खून भी गिरा पड़ा था. इसका मतलब था कि उसने लड़की को सांप से बचाते हुए, अपनी जान कुर्बान कर दी.

अगर आप भी ऐसे किसी किस्से से वाकिफ़ हैं, तो कमेंट में अपनी स्टोरी शेयर कर सकते हैं.