कसम से जब से ज़िंदगी में ऑनलाइन शॉपिंग ने दस्तक दी है, तब से लाइफ़ में सुकून ही सुकून है. अब घर का सामान मंगाना हो या फिर ख़ुद के लिए कुछ खरीदना हो, सब कुछ ऑनलाइन खरीद सकते हैं. इसके साथ ही अब छोटी-छोटी चीज़ों के लिए धूप में भटकना भी नहीं पड़ता. यही नहीं, अगर किसी सामान में कोई दिक्कत हो, तो आप उसे रिटर्न पॉलिसी के तहत वापस भी कर सकते हैं. अब बोलो इससे ज़्यादा अच्छी बात और क्या हो सकती है?

अब अगर कंपनी कस्टमर्स को रिटर्न पॉलिसी की सुविधा दे रही है, तो हमारा फ़र्ज भी बनता है कि हम उसका ग़लत इस्तेमाल न करें. लेकिन कुछ लोग होते हैं जो ऑनलाइन शॉपिंग कर एक ही सामान को बार-बार वापिस करते हैं और कस्टमर्स की इसी आदत से तंग आकर e-commerce साइट Amazon ने उन्हें ब्लॉक करना शुरू कर दिया है.

The Wall Street Journal की रिपोर्ट के अनुसार, Amazon ने अपने उन ग्राहकों के अकाउंट को बैन कर दिया है, जो लगातार कंपनी की रिटर्न पॉलिसी का उपयोग कर रहे थे. कभी जिस Amazon ने अपने ग्राहकों से Hassle-Free रिटर्न पॉलिसी का वादा किया था, आज वही चीज़ उसके लिए परेशानी का सबब बन गई है.

वहीं ग्राहकों ने फ़ेसबुक और ट्विटर पर अपनी परेशानी का ज़िक्र करते हुए, बिना किसी जानकारी के अकाउंट बंद होने की शिकायत की है. इसके अलावा इस बारे में Amazon ने भी अपनी सफ़ाई पेश करते हुए कहा कि 'हम चाहते हैं कि हम अपने कस्टमर्स को बेहतर सर्विस दें, लेकिन कई मौके ऐसे आए जब लोगों ने हमारी सर्विस का Misuse किया.'

अब ऑनलाइन शॉपिंग तक तो ठीक था, लेकिन इस दौरान Amazon Prime के यूज़र्स की भी सदस्यता रद्द कर दी गई, जिस बारे में अब तक कपंनी की तरफ़ से कोई बयान सामने नहीं आया है.

हम तो सिर्फ़ यही कहेंगे कि किसी भी सुविधा का उतना ही फ़ायदा उठाओ, जब तक किसी को नुकसान न पहुंचे. वैसे चेक कर लो कहीं आप भी तो इस लिस्ट में शामिल नहीं हैं न?

Source : Beingindian