ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन की कनाडा इकाई की साइट पर भारतीयों को उस वक़्त शर्मिंदगी महसूस हुई, जब उन्होंने तिरंगे से बने पायदान को बिक्री के लिए देखा. अमेजन की इस हरकत पर भारतीय समुदायों ने विरोध प्रदर्शन किया. देखते ही देखते सोशल मीडिया पर यह कैंपेन काफ़ी वायरल हो गया. चंद मिनटों में ही सोशल मीडिया में अमेजन के ख़िलाफ़ कैंपेन शुरु हो गया. जिसके चलते अमेजन की साइट से इस तरह के पायदान की बिक्री को बंद कर दिया गया. इस बिक्री की पूरी दुनिया के भारतीय समुदाय के लोगों ने आलोचना की.

गौर से देखने पर पता चलेगा कि उसी साइट पर अमेरिकी झंडे से बने पायदान भी मिल रहे हैं. मगर इसका विरोध अमेरिकी समुदाय नहीं कर रहे हैं. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है कि वो इसके आदी हो चुके हैं. वहां के संविधान के अनुसार, ये कोई ग़लत काम नहीं है.

हम राष्ट्रीय ध्वजों का बहुत सम्मान करते हैं. इस वजह से हम इसका विरोध भी कर रहे हैं. झंडे का सम्मान, मतलब राष्ट्र का सम्मान होता है. अमेजन साइट पर इस उत्पाद के देखे जाने का का भारतीय मूल के कुछ खरीददारों ने कड़ा विरोध किया और कुछ लोगों ने अमेजन के खिलाफ़ सोशल साइट्स पर कैंपेन भी चलाया.

Source: Topyaps