हर कंपनी की कोशिश होती है कि उसका प्रोडक्ट सबसे ज़्यादा बिके. इसके लिए वो प्रोडक्ट की क्वालिटी के साथ उसकी पैकिंग की डिज़ाइन पर भी ख़ास काम करती है. प्रोडक्ट ​बेचने के लिए कंपनी द्वारा कई तरह के हथकण्डे अपनाए जाते हैं, लोगों की पसंद और ज़रूरत से उसे जोड़ा जाता है.

हाल ही में भारत के स्काउट और गाइड कमिश्नर नरेश कादयान ने अमेरिका की दो आॅनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की शिकायत दर्ज कराई है. ये कंपनियां बियर की बोतल पर 'गणेश जी' की तस्वीर और जूते पर 'Om' चिह्न बना कर बेच रही थीं. 

Source: b'Source- \xc2\xa0Lostcoast- Screenshot'

अमेरिका की वेबासइट yeswevibe.com और lostcoast.com इन प्रोडक्ट्स को ​भारत में भी डिलीवर करती हैं.

Source: b'Source- Yeswevibe- Screenshot'

नरेश का कहना है कि- 

हम तब तक चुप नहीं बैठेंगे जब तक धार्मिक चिह्न का मज़ाक उड़ाने वाले प्रोडक्ट दिल्ली में बिकना बंद न हो जाएं, कोशिश है कि अमेरिका में भी ये न बिकें.' ये दो अलग-अलग केस हैं, हमने पहले जूते पर ‘Om’ छपा देखा तो उसकी शिकायत दर्ज कराई, पर कोई एक्शन नहीं लिया गया. बाद में हमने बियर की बोतल पर गणेश जी की तस्वीर देखी. इस मामले को धार्मिक नज़रिए से हम नहीं देख रहे, पर ये सकारात्मक ऊर्जा के प्रतीक हैं कई लोग इनसे जुड़े हैं.हमने दिल्ली पुलिस को दो​ दिन का वक़्त दिया है, अगर वो कोई एक्शन नहीं लेती है, तो हम बीजेपी और आम आदमी पार्टी के मंत्रियों के पास जाएंगे. हम इन प्रोडक्ट्स को दिल्ली और अमेरिका में बैन करवाएंगे.

नरेश ने पहले विदेश मंत्रालय को चिट्ठी लिखी और फिर वेबसाइट के खिलाफ़ FIR कराई, जिससे वो प्रोडक्ट सेल से हटाए जाएं. दूसरी तरफ़ दिल्ली के प्रशांत विहार पुलिस स्टेशन में हिन्दु धर्म के चिह्न 'ओम' के अपमान की बात कहते हुए शिकायत दर्ज कराई गई थी.

Article Source- Indian Express