February 15, 2017 18:25:29

हमारा दावा है कि इन 10 चीज़ों के बिना भी आप दुनिया में ज़िंदा रह सकते हैं

by Bikram Singh

इस भौतिक ज़िंदगी में हर कोई आगे बढ़ना चाहता है. कोई सुविधाओं के साथ बढ़ना चाहता है, तो कोई कम सुविधा में. इस चक्कर में हमने अपनी ज़िंदगी झंड बना ली है. हम इतने भौतिक सुख-सुविधाओं के आदी हो गए हैं कि दांत भी फ्लेवर्ड टूथपेस्ट से ब्रश करने लगे हैं. सोचिए, जब आपका दांत नमक से ही साफ़ हो सकता है, तो टूथ ब्रश में नमक क्यों चाहिए. ख़ैर, हम यहां किसी विज्ञापन के बारे में चर्चा नहीं करने जा रहे हैं, हम बस इतना कहना चाहते हैं कि आज भी बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं, जिनके बिना इस दुनिया में रहा जा सकता है.

क्रेडिट कार्ड

एक कहावत है 'कर्ज़ लेकर घी नहीं खाना चाहिए', इसका मतलब क्रेडिट कार्ड से है. क्रेडिट कार्ड से आप कर्ज़ में बंधते जाएंगे. इतना ही नहीं, इससे आप सामान तो ख़रीद लेते हैं, मगर अपना सम्मान खो देते हैं.

Source: Credit

वैक्यूम क्लीनर

आपको लगता है कि घर की सफ़ाई के लिए वैक्यूम क्लीनर की ज़रूरत है. मुझे तो नहीं लगता है.

Source:Apani Rasoi

कपड़े

वर्तमान में हम ज़रूरत से ज़्यादा कपड़े ख़रीद लेते हैं, जिनकी हमें ज़रूरत नहीं रहती है. ये पैसे की बर्बादी भी है.

Source: DW

आयरन बोर्ड

क्या आपको लगता है कि आयरन बोर्ड की मदद से ही आप अपने कपड़ों में आयरन कर पाएंगे. हम बिस्तर या ज़मीन पर भी कपड़ों में आयरन कर सकते हैं.

Source:Lazada

Microwave

भोजन को गर्म करने के लिए Microwave का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन खाना गर्म तो चूल्हे पर भी किया जा सकता है. सोचिए, आपके पैसे भी बर्बाद हो रहे हैं.

Source:Amazon

Toasters

ब्रेड को तवे पर भी आसानी से सेंक कर खाया जा सकता है. दिमाग इस्तेमाल करें भाई. पैसे पेड़ पर नहीं उगते.

Source:99SmartHomes

डिशवाशर्स

बर्तन धोने के लिए आप डिशवाशर्स ख़रीद रहे हैं. आपको नहीं लगता है कि आप बेवकूफ़ी कर रहे हैं. क्या ऐसे बर्तन साफ़ नहीं होते हैं?

Source:Big Chill

Toilet paper और Napkins

भइया, आपको शायद अंदाज़ा भी नहीं होगा कि Toilet paper और Napkins के कारण लाख़ों पेड़ कटते हैं. क्या कपड़ों से चेहरे साफ़ नहीं होते हैं?

Source:The Sweethome

Coffee Machines

दुनिया की सबसे अच्छी कॉफ़ी चूल्हे से भी मिल सकती है. मगर, हम उपभोक्तावादी दुनिया में रहने वाले इंसानों को Coffee Machines चाहिए.

Source:psypo

Travel Agents

आज के समय में जो बंदा Travel Agents के पास टिकट कटवा रहा है, वो वाकई में पैसे बर्बाद कर रहा है. इतनी साइट्स हैं, जहां से आप टिकट ले सकते हैं भाई.

Source:Flightfox

विज्ञापन की दुनिया में एक वाक्य 'To Create Need' है, जिसका मतलब होता है 'ज़रूरत पैदा करना.' झाड़ू से घर की सफ़ाई हो सकती है, आम डिटर्जेंट से भी कपड़ों की सफ़ाई हो सकती है, मगर हमें तो ब्रांड पसंद है.

क्या आप आर्टिकल से इत्तेफ़ाक रखते हैं? अगर हां, तो शेयर कीजिएगा.

 

 

More from ScoopWhoop Hindi