October 15, 2018 12:49:50

आपको हैरानी होगी ये जानकर, कि हर बॉलीवुड स्टार किशोर कुमार का रिश्तेदार है

by Priyodutt

सदाबहार गाने वो होते हैं जो सदियों का रस्ता तय करके, बहारों के सुर लिए सदा के लिए जी जाते हैं. इन गानों को सदाबहार बनाने का काम गीतकार से लेकर गायक और म्यूजिक कंपोजर के द्वारा किया जाता है.

बात एक ऐसे गायक ही हो रही है, जो सिने जगत में बनने अभिनेता आया था लेकिन उसकी आवाज़ ओढ़े ना जाने कितने अभिनेता बने. किशोर कुमार गर आज ज़िंदा होते तो उनकी उम्र 87 साल होती. 1987 में किशोर कुमार का देहांत हो गया था. उनकी आवाज़ में जो ताजगी थी वो हर मौके पर फिट बैठती थी. किशोर कुमार दर्दभरे गीत भी गाते थे, जुगलबंदी में तो उनका जवाब ही नहीं था.

Source: Twitter

अपनी आवाज़ के 40 बरस उन्होंने भारतीय सिने जगत को दिये. देवानंद, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन से लेकर नई पीढ़ी के अनिल कपूर तक को किशोर दा ने अपनी आवाज़ दी.

Source: Twitter

गर निजी जीवन की बात करें, तो आपको बता दें कि किशोर कुमार ने अपने जीवन में चार शादियां की थी. और इन चार शादियों से जुड़े इनके रिश्ते सिनेमा में आज सबसे ही जुड़ते हैं. चलिए पहले शुरुआत करते हैं, इनकी पहली शादी से.

किशोर कुमार की पहली शादी रूमा गुहा ठाकुरता से हुई थी. दोनों का रिश्ता आठ साल तक चला थी. गायक अमित कुमार रूमा गुहा ठाकुरता के बेटे हैं. रूमा बिजॉय राय की भांजी थी. बिजॉय राय सत्यजीत राय की पत्नी थी.

Source: Twitter

आठ साल तक यह रिश्ता टिकने के बाद किशोर कुमार ने योगिता बाली से शादी की. यह 1976 की बात है. यह शादी दो साल तक ही टिकी थी. योगिता, गीता बाली की भांजी थी. गीता बाली की शादी शम्मी कपूर से हुई थी. यहां इनका लिंक कपूर खानदान से जुड़ गया.

Source: Twitter

अगर हम कपूर खानदान से जुड़े किशोर दा के रिश्ते को थोड़ा खींचे, तो पता चलता है कि अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की बेटी श्वेता कपूर ने कपूर खानदान के पड़पौते निखित नंदा से शादी की है. निखिल नंदा राज कपूर और कृष्णा कपूर की बेटी रितू नंदा के बेटे हैं. रितू की शादी उघोगपति राजन नंदा से हुई थी. योगिता बाली से जुड़ा उनका रिश्ता फ़िल्मी दुनिया के बहुत से सितारों से जुड़ता है.

योगिता बाली ने बाद में मिथुन चक्रवर्ती से शादी कर ली थी. बीच में श्रीदेवी और मिथुन के रिश्ते को लेकर अफवाहें भी आई थी. श्रीदेवी ने बोनी कपूर से शादी कर ली. बोनी कपूर, अनिल कपूर और संजय कपूर के पिता सुरेंद्र कपूर एक जमाने में गीता बाली के सेक्रेटरी हुआ करते थे.

Source: Twitter

फिर किशोर दा ने मधुबाला से शादी की. जैसा कि मधुबाला और दिलीप कुमार के रिश्ते के बारे में सब जानते ही हैं. फिर चौथी शादी किशोर कुमार ने लीना चंदाव्राकर के साथ की. लीना चंदाव्राकर की पहली फ़िल्म थी "बचना ऐ हसीनों" इसमें किशोर कुमार ने यहां टाइटल सांग भी गाया था.

Source: Twitter

शादियों के अलावा किशोर कुमार के कुछ रिश्ते उनके भाई अशोक कुमार की वजह से भी जुड़ते है. अशोक कुमार की बेटी प्रीति गांगुली की शादी कॉमेडियन देवेन वर्मा के साथ हुई थी. अशोक कुमार, अनूप और किशोर कुमार के अलावा इनकी एक बहन थी सती देवी.

सती देवी की शादी शशधार मुखर्जी से हुई थी. इनके पांच बच्चे थे. Ronu, Joy, Deb, Shomu, Shubir और Shibani Mukherjee. काजोल और तनीषा शोमू और तनूजा की बेटियां हैं. तनूजा की बड़ी बहन थी नूतन. रानी मुखर्जी भी सती देवी के रिश्ते में से ही आती हैं, इसके अलावा अयान मुखर्जी जो कि "ये जवानी है दीवानी" के निर्देशक हैं वो देब मुर्खजी के बेटे हैं.

देखा कहा था ना हमने कि किशोर दा का रिश्ता हर किसी के साथ है.

Feature Image Source: DNA India

 

 

More from ScoopWhoop Hindi