January 18, 2018 13:41:27

हिन्दू-मुस्लिम के नाम पर लड़ रहे लोग, दुनिया के इन अजीबोग़रीब धर्मों को देखेंगे तो सिर चकरा जायेगा

by Komal

दुनिया में धर्म को कितना महत्त्व दिया जाता है, ये भारत जैसे देश में तो समझाने की ज़रूरत नहीं है. यहां तो धर्म के नाम पर लोग मरने-मारने तक को तैयार हो जाते हैं. वैसे दुनिया में कई अजीबोग़रीब धर्म पनपते हैं, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं. इन धर्मों को मानने वालों की संख्या बहुत ज़्यादा नहीं है, लेकिन तौर तरीक़े ऐसे हैं कि जान कर आपका सर चकरा जाये.

ये हैं ऐसे ही कुछ अजीबोग़रीब धर्म:

1. अघोरी

ये एक हिन्दू पंथ है. शैव संप्रदाय में साधना की एक रहस्यमयी शाखा है, अघोर पंथ. अघोरी की छवि श्मशान में तंत्र क्रिया करने वाले किसी ऐसे साधु की है जिसकी वेशभूषा डरावनी होती है. कहा जाता है कि ये तब ही दिखाई देते हैं जब वो श्मशान जा रहे हों या वहां से निकल रहे हों. कहा जाता है ये लोग शवसाधना करना, मुर्दे का मांस खाना, उसकी खोपड़ी में मदिरापान करना जैसी क्रियाएं करते हैं.

2. Universe People

ये एलियनों से प्रेरित धर्म है. ये लोग मानते हैं कि एलियन स्पेसशिप से पृथ्वी के इर्द-गिर्द घूमते हैं. ये लोग पृथ्वी के लोगों को देखते रहते हैं और अच्छे लोगों को अपने साथ ले जाते हैं.

3. Creativity Movement

ये एक अलगाववादी संगठन है जो 'रचनात्मकता' की वक़ालत करता है. ये आंदोलन नास्तिक है, इसलिए देवताओं और चर्चों से किसी भी तरह नहीं जुड़ा है. ये 1973 की शुरुआत में बेन क्लासेन द्वारा स्थापित किया गया था.

4. बुलेट बाबा

राजस्‍थान के पाली में लोग बुलेट मोटरसाइकिल के सामने माथा टेकते हैं. रोहित थाना क्षेत्र में इस बुलेट मोटरसाइकिल का मंदिर स्थित है. ये सब ओम बन्ना नाम के व्यक्ति का यहां एक्सीडेंट होने के बाद से हो रहा है. यहां दिन रात ज्योत जलती रहती है और ग्रामीण नारियल, फूल, दारू वग़ैरह चढ़ावे के रूप में चढ़ाते हैं.

5. Aetherius Society

ये धर्म मूल रूप से हिंदू, बौद्ध और यहूदी सिद्धांतों को मिला कर बनाया गया है. इस सोसाइटी के 650 सदस्य धरती के विनाश को रोकने के लिए प्रयास करते हैं. उनका दावा है कि कई आपदाओं को वो पहले ही रोक चुके हैं.

6. Happy Science

जापानी व्यापारी Ryuho Okawa ने न्यूयॉर्क में Finance का करियर छोड़ने के बाद इस धर्म की स्थापना की. वो दुनिया के लिए शांति और खुशी लाने के एक मिशन पर हैं. कई धर्मों की सीखों को मिला कर उन्होंने इस धर्म के सिद्धांत बनाये हैं. उनके अनुसार, महादूत गेब्रियल भविष्य में पृथ्वी पर आएंगे.

7. Church Of Euthanasia

इस धर्म के अनुसार, जनसंख्या को कम करने के लिए Euthanasia का सहारा लेना चाहिए. ये लोग मर्डर को सही नहीं मानते, लेकिन सुसाइड को अच्छा मानते हैं. इनका नारा है, "पृथ्वी को बचाना है, तो ख़ुद को ख़त्म कर दो."

8. Satanism

इस धर्म को मानने वाले Satan को पूजते हैं और मानव बलि व हत्या को बुरा नहीं मानते.

9. Scientology

चर्च ऑफ़ साइंटोलॉजी की स्थापना 1954 में रॉन हूबार्ड ने की थी. ये आंदोलन विज्ञान के माध्यम से धर्म को समझाने की मनुष्य की पहली कोशिश के रूप में देखा जाता है.

10. Pastafarianism

सुनने में अजीब है, लेकिन ये लोग उड़ने वाले Spaghetti दानव की पूजा करते हैं. कुछ लोग इसे धर्म के नाम पर मज़ाक कहते हैं, लेकिन अनुयायियों का दावा है कि व्यंग्य धर्म के लिए ज़रूरी है.

11. Vampirism

खून पीने वाले लोग असल में होते हैं, वो Vampirism को मानते हैं. ये लोग अन्य लोगों की अनुमति से उनका खून पीते हैं, कई लोग इसे Sexuality से भी जोड़ कर देखते हैं.

Source: Scoopwhoop

 

 

More from ScoopWhoop Hindi