August 21, 2018 12:55:23

रक्षाबंधन पर ये 11 बातें उनके साथ ज़रूर हुई होंगी जिनके नहीं हैं भाई/बहन

by Komal

रक्षाबंधन, यानी बहन-भाई के प्रेम का प्रतीक वो त्योहार जिसमें बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है. रंग-बिरंगी राखियों से सजे बाज़ारों का माहौल इस अवसर पर कुछ और ही होता है, घरों में रौनक होती है, रिश्तेदारों की चहल-पहल होती है.

Source: Tumblr

पर उन लोगों के लिए ये त्यौहार थोड़ा फ़ीका होता है, जिनके भाई या बहन नहीं होते. राखी के दिन उन लोगों के साथ क्या-क्या होता है और उनके दिमाग में क्या चल रहा होता है? यही हम आपको बता रहे हैं इस आर्टिकल में.

1. मुंह बोले भाई/बहन

Source: Dailypop

अकसर आप अपने मुंह बोले भाई या बहन के साथ ये त्यौहार मनाते हैं. देखा ये गया है कि सगे भाई-बहनों से ज़्यादा बहनें/भाई इन लोगों के हो जाते हैं. ये मुंह बोली बहन आपके पड़ोस की लड़की भी हो सकती है, आपका मुंह बोला भाई आपका कोई दोस्त भी हो सकता है. खून के रिश्तों की ही तरह मुंह बोले भाई-बहन का भी रिश्ता बहुत प्यारा होता है.

2. जिनके भाई-बहन होते हैं, वो आपसे हमदर्दी जताते हैं

Source: Tumblr

ऐसा होने पर आप खुद को ये कह कर दिलासा देते हैं कि आपको अपनी रक्षा के लिए किसी भाई की ज़रूरत नहीं है.

3. खर्चों से बच जाते हैं

Source: Giphy

ऐसे लोगों के पैसे भी बच जाते हैं, न राखी खरीदनी पड़ती हैं, न नए कपड़े, न चॉकलेट्स और न गिफ्ट वगेरह.

4. कोई गिफ्ट न मिलने का मलाल

Source: Giphy

जब लड़कियां इस पर चर्चा कर रही होती हैं कि उनके भाई ने उन्हें क्या ख़ास तोहफा दिया, तो आपके पास बताने को कुछ नहीं होता.

5. राखी की प्रदर्शनी में नहीं ले पाते हिस्सा

Source: Wordpress

आप कितना ही खुद को दिलासा देते रहें, पर और लड़कों की राखी से सजी कलाई देख कर आप एक बार अपनी सूनी कलाई को ज़रूर देखते हैं. बचपन में तो जैसे लड़कों में कॉम्पीटीशन सा ही होता था, 'किसकी राखी सबसे अच्छी.'

6. रक्षाबंधन आपके लिए बस एक छुट्टी है

Source: Giphy

बहन या भाई के न होने के कारण, न तो कोई रस्म होती है और न ही वैसी कोई रौनक. आप आराम कर के इस दिन को भी बस एक छुट्टी की तरह बिता देते हैं.

7. Cousins की राखी और गिफ्ट्स भी कर देते हैं दिल खुश

Source: Giphy

जब आपको भाई या बहन की कमी खल रही हो और आपका कोई Cousin राखी के दिन राखी बांधने या बंधवाने आ जाये तो आपकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहता.

8. सोशल नेटवर्किंग से ऊब होना

Source: Tumblr

जब आप Facebook और Instagram पर भाई बहन और राखी की तस्वीरों की बाढ़ देखते हैं, तो लगता है जैसे ये Sites भी आपको Left-Out महसूस करवाना चाहती हैं.

9. आप राखी से जुड़ी चर्चाओं में हिस्सा नहीं ले पाते

Source: Popkey

जब लड़कियां ये डिस्कस कर रही होती हैं कि राखी पर क्या पहनेंगी तो, आपको पहली बार 'क्या पहनना है' डिस्कशन में इंटरेस्ट नहीं आ रहा होता.

10. FM और TV का अत्याचार

Source: Tumbr

जब आप किसी तरह अपना ध्यान बंटाना चाह रहे होते हैं और रेडियो या टीवी On करते हैं, तो वहां भी कुछ ऐसे गाने सुनने को मिलते हैं, 'भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना', बहना ने भाई की कलाई पे प्यार बांधा है', 'फूलों का तारों का सबका कहना है...एक हज़ारों में मेरी बहना है.'

11. सबसे बड़ी चोट

ये सब तो झेल भी लो, पर इन बेचारों के साथ एक और भयानक बात हो जाती है राखी के दिन. आप मायूस न रहे इसलिए आपकी मम्मी पड़ोस की लड़की से आपको राखी बंधवा देती हैं या पड़ोस के लड़के को आपसे राखी बंधवा देती हैं. ऐसे में कई लोगों को जबरन अपने Crush को भाई/बहन के रूप में अपनाना पड़ जाता है .

अगर आप भी किसी ऐसे को जानते हैं, जिनके पास राखी बंधवाने के लिए भाई या राखी बांधने के लिए सगी बहन नहीं है, तो Comment बॉक्स में उनका नाम लिखें. हो सकता है, ये उनके भी दिल का दर्द हो. ये पोस्ट आपकी क्लास में पढ़ने वाली उस लड़की के लिए है, जो भाई न होने के कारण क्लास के सभी लड़कों को राखी बांध डालती थी और उस लड़के के लिए भी जिसकी बहन नहीं होने का गम दूर करने के लिए क्लास की सभी लड़कियां उसे राखी बांध देती थीं.

 

 

More from ScoopWhoop Hindi