January 22, 2018 19:23:53

पैसों की सोच कर ट्रिप कैंसिल करने से पहले, ज़रा Rs 5000 में घूमने वाली ये 10 मस्त जगहें देख लेना

by Komal

किसने कहा घूमने के लिए ढ़ेर सारे पैसे होना ज़रूरी है? बस मन होना चाहिए, बाकि सब हो जाता है. यक़ीन न हो, तो ज़रा इन दस ख़ूबसूरत जगहों पर नज़र डालें, जहां आप पांच हज़ार रुपये के अंदर-अंदर शानदार ट्रिप कर के आ सकते हैं. भारत में ऐसी कई ख़ूबसूरत जगहें हैं, जहां घूमने के लिए आपको बहुत ज़्यादा पैसे ख़र्च करने की ज़रुरत नहीं है.

1. ऋषिकेश

रिवर राफ़्टिंग के लिए मशहूर ये जगह गंगा नदी के किनारे स्थित है. एडवेंचर के दीवानों के लिए ये एक परफ़ेक्ट जगह है. दिल्ली से मात्र 225 km दूर स्थित इस जगह पर बस से पहुंचा जा सकता है. बस का टिकट 200 से 1400 रुपये में मिल जायेगा. यहां कई आश्रम भी हैं, जहां आपको 150 रुपये में ही ठहरने की जगह मिल सकती है.

2. कसौली

यहां आकर आप सुकून से अपना वीकेंड गुज़ार सकते हैं. दिल्ली से कालका के लिए ट्रेन लेकर यहां पहुंचा जा सकता है. उससे आगे के लिए आपको शेयर्ड टैक्सी आराम से मिल जाएगी. 1500 रुपये में आपके आने-जाने का ख़र्चा निकल जायेगा. 1000 रुपये से कम में ही आपको होटल में कमरा भी मिल जायेगा.

3. वृन्दावन

अगर आप धार्मिक हैं और किसी धार्मिक स्थल की सैर सस्ते में करना चाहते हैं, तो वृन्दावन आएं. वैसे यहां ख़ूबसूरत मंदिरों के अलावा भी देखने को बहुत कुछ है. भारत की धार्मिक संस्कृति को आप यहां क़रीब से देख सकते हैं. आपको यहां 600 रुपये में भी होटल मिल जायेगा.

4. लैंसडौन

ये जगह आम हिल स्टेशनों से बहुत अलग है. अभी ये आधुनिकरण की चपेट में नहीं आया है और यहां की प्राकृतिक सुंदरता देखते ही बनती है. दिल्ली से मात्र 250 km दूर इस जगह जाने के लिए आप कोटद्वार तक बस ले सकते हैं. यहां से लैंसडौन बस 50 km कम दूर है.

5. बिनसार

दिल्ली से 9 घंटे का सफ़र कर के आप यहां पहुंच सकते हैं. दिल्ली से ये जगह बस 300 km दूर है. ये जगह अपने प्राणी उद्यान के लिए मशहूर है. यहां आपको कई जंगली जानवर भी दिख सकते हैं. यहां आने के लिए काठगोदाम के लिए ट्रेन लीजिये, इससे आगे आप लोकल बस से जा सकते हैं.

6. कसोल

ट्रेकिंग के लिए मशहूर कसोल एक बेहद ख़ूबसूरत जगह है. दुनिया भर से लोग प्राकृतिक सुंदरता का मज़ा लेने यहां आते हैं. यहां कई बार और रेस्टुरेंट हैं , जो आपको गोवा का फ़ील देंगे. दिल्ली से ये जगह ज़्यादा पास नहीं है, लेकिन आपको बस का टिकट बस 800 रुपये का ही पड़ेगा.

7. कन्याकुमारी

Trivandrum से बस 85 km दूर कन्याकुमारी, दक्षिण भारत में रह रहे लोगों के लिए परफ़ेक्ट जगह है. यहां Vivekananda Rock Memorial पर सूर्योदय देखने के लिए पर्यटकों का तांता लगा रहता है. Trivandrum से एक तरफ़ का बस का टिकट बस 250 रुपये का है और यहां होटल भी 800 रुपये तक में आराम से मिल जायेगा.

8. बनारस

ख़ूबसूरत गंगा घाट और संस्कृति को देखने के लिए बनारस अच्छी जगह है. यहां रहने के लिए बहुत सस्ते में जगह मिल जाती है. 200 रुपये में भी आपको कमरा मिल जायेगा. सभी बड़े शहरों से ये जगह अच्छी तरह जुड़ी हुई है. दिल्ली से यहां आने के लिए आपको बस 350 रुपये का टिकट लेना होगा.

9. मैकलोड गंज

अगर आप दिल्ली में हैं और वीकेंड पर कहीं घूम कर आना चाहत हैं, तो यहां जाइये. यहां 300 रुपये में भी होटल मिल जाते हैं. Naddi या Dharamkot में रहे, तो 200 रुपये में भी कमरा मिल जायेगा. Dharamkot में आप गहने बनाना भी सीख सकते हैं.

10. हम्पी

इस जगह को भारत का Petra भी कहा जा सकता है, लेकिन ये जगह Petra से भी कहीं अधिक ख़ूबसूरत है. Tunghabhadra नदी के पास स्थित ये जगह आपको आंखें तर कर देने वाले नज़ारे देगी. बेंगलुरू के आस-पास रहने वालों के लिए ये जगह जन्नत से कम नहीं है.

आप भी ऐसी किसी जगह के बारे में जानते हों, जहां काम पैसों में घूमा जा सकता है, तो हमें ज़रूर बताएं. और हां, पैसों की वजह से ट्रिप कैंसिल करना बंद कर दीजिये.

 

 

More from ScoopWhoop Hindi