जैसे ज़माना बदल रहा है तस्करी करने के तरीके भी बदलते जा रहे हैं. इसलिये अकसर इसे लेकर अज़ब-ग़ज़ब ख़बरें भी सामने आती रहती हैं. बीते कुछ समय से जिस तरह लोग सोने-चांदी और रुपयों की तरस्करी कर रहे हैं, सुनकर आश्चर्य होता है. हांलाकि, उन्हें शायद ये नहीं पता होगा कि चोर कितना ही होशियार क्यों न हो, पुलिस की कैद में आ ही जाता है.

इसी के साथ आइये जानते हैं अब तक किन-किन तरीकों से तस्करी की जा चुकी है:

मूंगफली और बिस्कुट में छिपा कर ले जा रहा था 45 लाख की विदेशी करेंसी

दिल्ली के आई.जी.आई. एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर दुबई जा रहे एक यात्री पर सुरक्षा बलों को शक़ हुआ. उन्होंने उसे जांच के लिए साथ चलने को कहा. यहां जब सीआईएसएफ़ के कर्मचारियों ने उसकी तलाशी ली तो उसके पास 45 लाख रुपये की विदेशी मुद्रा बरामद हुई. हैरानी की बात ये है कि उसने इस विदेशी मुद्रा को मूंगफली, बिस्कुट के पैकट और पके हुए मटन के अंदर छिपा रखा था.

Source: facebook

2. सोने की तस्करी के लिए Wheelchair पर बैठ कर विकलांग बन जाता था

ये ख़बर जून 2017 की है. AIU के अधिकारियों ने गुप्त सूचना मिलने पर छान-बीन चालू की थी. जांच करते वक़्त AIU के अधिकारियों ने Wheelchair पर जा रहे यात्री Nimisha Jentilal Gudhka की तलाशी की. जांच में निमिशा के पास से आठ सोने की ईंट मिलीं, जिनका कुल वज़न करीब 660 ग्राम और कीमत 19,80,000 रुपये था. कस्टम ऑफ़िसर ने Customs Act, 1962 के तहत सोना ज़ब्त कर सीज़ कर दिया. निमिशा ने ये ईंट आपनी पैंट और वॉलेट में छिपा कर रखी थी. इस व्यक्ति का गुजरात में इलेक्ट्रॉनिक और फ़र्नीचर का व्यापार था और वो व्हीलचेयर का इस्तेमाल कस्टम से बचने के लिए करता था.

Source: Sw

3. विग के ज़रिये हो रही थी सोने की तस्करी

अक्टूबर 2019 में कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने एक युवक को गिरफ़्तार किया था. नौशाद नामक ये युवक मलापुर्रम का रहने वाला था और नक़ली की विग में सोना छिपा के ले जा रहा था. गिरफ़्तारी के वक़्त उसकी विग से लगभग 1.13 किलोग्राम सोना मिला था.

Source: indiatimes

4. पेस्ट और पाउडर के आकार में सोने की तस्करी

ये ख़बर 13 जुलाई 2019 अमृतसर एयरपोर्ट की है. रिपोर्ट के मुताबिक, एयरपोर्ट पर पकड़ा गया शख़्स काले टेप के ज़रिये शरीर पर 6 कैप्सूल चिपकाये हुए था. पाउडर और पेस्ट के रूप में सोने की तस्करी कर रहे इस शख़्स का नाम मोहम्मद जिलानी था, जो कि बिहार के मधुबनी का रहने वाला था. वो दुबई से अमृतसर पहुंचा था. हांलाकि, एयर इंटेलिजेंस के अधिकारियों ने उसे 717.440 ग्राम सोने का साथ रंगे हाथों पकड़ा था.

Source: indiatimes

5. नक़ली नितंबों के ज़रिये हो रही थी कोकीन की तस्करी

2018 में लिस्बन के इंटरनेशनल एयरपोर्ट से एक शख़्स को कोकीन के साथ पकड़ा गया था. पुर्तगाल के इस शख़्स ने कोकीन की तस्करी के लिये नक़ली नितंबों को यूज़ किया. उसके पास से करीब 1 किलोग्राम कोकीन ज़ब्त की गई थी.

Source: newstrendindia

6. ब्रा में सोना

ये घटना 22 सितबंर 2019 की है, जब इंदिरा गांधी इंटनेशनल हवाई अड्डे पर एक शख़्स को तस्करी के ज़ुर्म में गिरफ़्तार किया गया था. सोने की तस्करी के लिये ये आदमी महिलाओं के अंडर गारमेंट्स और पर्स का यूज़ करता था. इस शख़्स के पास से लगभग 30 लाख रुपये का सोना मिला था.

Source: indiatimes

Life के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.