February 09, 2019 12:19:21

जनवरी निकल गया, पर फरवरी खाली मत जाने दो और फ़टाफ़ट बैकपैक करके ये 20 जगहें घूम लो

by Akanksha Tiwari

Hello!

जी, क्या हाल चाल हैं आप सबके? उम्मीद है कि साल का पहला यानि जनवरी महिना राज़ी-ख़ुशी बीता होगा. वैसे एक बात बताओ कहीं घूम-फिर के आये या नहीं, या फिर बस पूरा महीना रजाई में सोकर बिताया. अगर ऐसा किया है न, तो कोई बात नहीं. फरवरी कौन सा बीत गया, 20 दिन बाकि हैं कहीं घूमने-फिरने के लिये. अगर जगह की दिक्कत है, तो हम किस दिन काम आएंगे. भारत में काफ़ी ख़ूबसूरत जगहें हैं, जहां जाकर इस महीने को यादों के रूप में संजोकर रख सकते हो.

1. गोवा

इस लिस्ट में पहला नाम सभी की फ़ेवरेट जगह गोवा का है, जहां जाकर आप खू़बसूरत समुंदर के किनारों का आनंद ले सकते हैं. क्योंकि गर्मी के मौसम में गोवा में और ज़्यादा गर्मी होती है, इसीलिये इस मौसम में जाना आपके लिए बेहतर ऑप्शन है. हांलाकि, अगर आप पार्टी करने वाले इंसान, तो फिर इस फरवरी में गोवा घूमने के लिये, आपको दो बार सोचना पड़ेगा, क्योंकि इस समय वहां ज़्यादा भीड़-भाड़ नहीं होती है. न्यू ईयर के लिये स्पेशल गोवा घूमने आये अधिकतर लोग जा चुके होते हैं. इसलिये इस दिनों आप शांति से गोवा में चंद दिन बिता सकते हैं और हां अगर जाना, तो काजू से बनी लाजवाब फे़णी खाना मत भूलना.

2. आगरा

फरवरी के महीने में आगरा में ताज महोत्सव मनाया जाता है. इसलिये इस महीने कहीं जाएं न जाएं, पर थोड़ा सा टाइम निकाल आगरा ज़रुर जाएं. इसके साथ ही आगरा जाकर आप मेहताब बाग भी घूम सकते हैं. अगर आप दिल्ली में रहते हैं, तो यमुना एक्सप्रेस के ज़रिये आप एक ही दिन में घूमकर वापस भी आ सकते हैं.

3. मोरनी, हरियाणा

मोरनी हरियाणा की सबसे ख़ूबसूरत जगहों में से एक है. अगर आपको प्रकृति के साथ-साथ, एडवेंचर करना पसंद है, तो एक बार मोरनी घूमकर आना चाहिये. इसके साथ ही मोरनी ट्रेकिंग और बोटिंग के लिये सबसे अच्छी जगहों में एक मानी जाती है.

Source: BCDN

4. नीमराणा, राजस्थान

नीमराणा का नाम, तो बहुत सुना होगा. हो सकता है कि कई बार वहां गये भी हों, पर नीमराणा घूमने का असली मज़ा फरवरी में है. नीमराणा ऐतिहासिक फ़ोर्ट के साथ-साथ खूबसूरत लेक, वैली और वाइल्डलाइफ़ के लिए भी काफ़ी फ़ेमस है. इसके साथ ही किले के अंदर से बाहर का दृश्य भी काफ़ी आकर्षक और ख़ूबसूरत नज़र आता है.

Source: Gatewayholidaysbd

5. शिमला, हिमाचल प्रदेश

अगर स्नोफ़ॉल देखने का ज़्यादा मन हो रहा है, तो फरवरी के मौसम में शिमला में आपको ज़बरदस्त बर्फ़ देखने को मिलेगी. ख़ूबसूरत वादियों और पहाड़ों के अलावा आप शिमला के चर्च घूम सकते हैं. इसके साथ ही मालरोड पर खाने-पीने और शॉपिंग करने भी जा सकते हैं.

Source: Indiatoday

6. माल देवता, उत्तराखंड

देहरादून से करीब 18 किलोमीटर दूर माल देवता लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. यहां पर पहाड़ों से गिरने वाले ख़ूबसूरत झरने देखने लायक होते हैं, अगर आप यहां से गुज़रे तो बस कुछ पल के लिये वहीं ठहर जाएंगे. वहीं अगर आपको ट्रैकिंग का शौक है, तो वो भी यहां जा कर पूरा हो जाएगा.

Source: Travelguru

7. कुर्ग

कर्नाटक में बसे कुर्ग को इंडिया का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. फरवरी से कुर्ग में चाय और मसालों के बगान शबाब पर होते हैं, जिस वजह से वहां की वादियों से चाय और मसालों की सुगंध भी आती है. इसके साथ ही अगर आप गॉल्फ का शौक रखते हैं, तो ये जगह आपके लिये फुल पैसा वसूल है. एक बार गए, तो दोबारा जाये बिना नहीं रह पाएंगे.

Source: Bstatic

8. मुंबई

मुंबई में पूरे साल एक सा मौसम रहता है. हांलाकि, अगर आप फरवरी में मुंबई घूमने जाएंगे, तो बारिश न होने की वजह से आपको शहर घूमने में ज़्यादा दिक्कत नहीं होगी. देशभर में पड़ रही तड़ाके की ठंड से राहत पाने के लिये इस वक़्त मुंबई घूमना बेहतर रहेगा.

9. उदयपुर

झीले के किनारे बसा राजस्थान का ये शहर फरवरी में और भी ख़ूबसूरत नज़र आता है, वजह है हल्की-हल्की ठंड पड़ना. हर तरफ़ से पहाड़ों से घिरा ये आपका मन मोह लेगा. अपनी ख़ूबसूरती की वजह से ये ईस्ट ऑफ़ वेनिस के नाम से भी जाना जाता है. सच में अगर नये साल पर कहीं नहीं जाना हुआ है, तो अब इसे मिस मत करना.

10. जैसलमेर

फरवरी महीने में घूमने के लिये जैसलमेर बेस्ट टूरिस्ट प्लेस है. डेजर्ट, सफ़ारी, जैसलमेर फ़ोर्ट, राजपूताना हवेलियां और पाकिस्तान बॉर्डर देखने का मन है, तो जैसलमेर से बेहतरीन जगह नहीं हो सकती.

11. गुलमर्ग

अगर शादी हो गई है और हनीमून के लिये अच्छी जगह तलाश कर रहे हो, तो आंख मूंद कर गुलमर्ग पर भरोसा कर सकते हो. बर्फ़ से ढकी वादियां कपल्स के रोमांस को दोगुना कर देती हैं. अगर गुलमर्ग गये, तो वहां से कई हंसीन अनुभव लेकर वापस आओगे.

12. वृंदावन

आप धार्मिक हैं या नहीं, इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता, क्योंकि फरवरी के अंत और मार्च की शुरुआत से ही वृंदावन में एक अलग रौनक होती है. इस सुहाने मौसम में वृंदावन घूमने का मज़ा ही कुछ और है.

Source: Vrindavandham

13. बीर

पैराग्लाइडिंग का शौक रखने वालों के लिये ये जगह किसी सपने जैसी है. हिमाचल प्रदेश स्थित इस जगह पर आपको बौद्ध और तिब्बती लोगों के बीच रह कर एक अलग अनुभव होगा. बीर की पैराग्लाइडिंग काफ़ी मशहूर है.

Source: Wandertrails

14. अल्मोड़ा

अल्मोड़ा कुमाऊ का एक बेहद ख़ूबसूरत और प्यारा सा हिल स्टेशन है, इसके साथ फ़ेमस पर्यटक स्थल भी. अल्मोड़ा के भव्य और अनोखे मंदिर भी देखने लायक हैं. इसके अलावा यहां का सुहाना मौसम आपकी यात्रा यादगार बना देगा.

Source: wp-content

15. वाराणसी

यूं तो वाराणसी कभी भी जाया जा सकता है, पर इस जगह का असली मज़ा इसी महीने में आता है. अगर मन थोड़ा सा निराश है और अच्छी जगह घूमने की तलाश है, तो वाराणसी जाना न भूलें. हां, अगर फरवरी के लास्ट में जाने का प्लान है, तो शिवरात्री मना कर वापस आना अच्छा लगेगा.

16. लुधियाना

लुधियाना गर्म कपड़े और सूती टी-शर्ट के लिये काफ़ी मशहूर है. अगर नई-नई गाड़ियों के बारे में जानने का शौक है, तो इस महीने जाकर MachAuto EXPO का लुत्फ़ उठा सकते हैं. इसके साथ ही शॉपिंग भी करना भी मत भूलना.

17. कोलकाता

दुनियाभर के लोग इस महीने में कोलकाता घूमने आते हैं. वैसे, तो कोलकाता के बारे में काफ़ी सुना होगा, लेकिन अगर यहां जा रहे हो, तो संदेश खाना मत भूलना. इसके साथ ही अगर कभी ट्राम का आनंद नहीं लिया, तो कोलकाता जाकर अपनी ये इच्छा भी पूरी कर लो.

18. बेंगलुरु

अगर नेचर से प्यार है, तो फरवरी में यहां जाकर Neralu Festival का मज़ा ज़रूर लीजियेगा. ये फ़ेस्टिवल पूरी तरह पेड़ों को समर्पित होता है, जिसकी अहमियत हर इंसान को पता होनी चाहिए.

19. कच्छ

गुजरात की यात्रा कच्छ के बिना अधूरी मानी जाती है. कच्छ में बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं, जो आपका मन मोह लेंगी. इसके साथ ही हर साल यहां कच्छ महोत्सव भी आयोजित किया जाता है. कहा जाता है कि कच्छ प्राचीन सिन्धु संस्कृति का हिस्सा है, इसलिये हर साल कई पर्यटक इस जगह का लुत्फ़ उठाने आते हैं.

20. कोवलम

केरल स्थित ये जगह काफ़ी शांतिपूर्ण है. वहीं फरवरी यहां घूमने के लिये सबसे महीना माना जाता है. रेतीले समुद्र तट, वाटर स्पोर्ट्स और केरल का स्थानीय फ़ूड आपका मन ख़ुश कर देता है.

Source: keralatourism

हैप्पी फरवरी और हां यात्रा मंगलमय हो. वापस आकर जगहों के बारे में बताना मत भूलना.

 

 

More from ScoopWhoop Hindi